Friday, 12 August 2016

Android Mobile के पैटर्न को खोलने के 2 आसान तरीके ।

जरा सोचिये अगर आप आपने मोबाइल का पासवर्ड/पैटर्न भूल जाये तो क्या होगा ? हो जायेगी ना बहुत बड़ी समस्या खड़ी, तब आप बस यही सोचेंगे कि अब इस पैटर्न को कैसे खोले । सामान्यत् इसके बारे में हमे  पता नही होता हैँ, इस लिए हमे पैटर्न को तुड़वाने के लिए उसे सर्विस सेंटर ले जाना पड़ता हैं और पैसे देने पड़ते है ।

पर अब इसकी जरूरत नही पड़ेगी । क्यूंकि आज हम आपको पैटर्न को अनलॉक करने के 2 आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने मोबइल के पैटर्न को खोल/तोड़ सकते हैं ।

Android mobile me pattran lock ko keshe khole

पैटर्न लॉक को खोलने के 2 तरीके हैं ।

1.  Gmail ID  से

2.  Mobile को Restore करके

1. Gmail ID से

पैटर्न लॉक को खोलने का ये सबसे आसान और सेफ तरीका हैं, इससे पैटर्न खोलने पर आपका सारा डेटा सेफ रहता है । लेकिन इसके लिए आपकी Gmail ID पहले से मोबाइल में Log In होनी चाहिए और उसका Username और Password आपको याद होना चाहिए । क्यूंकि तभी आप Gmail से पैटर्न खोल पाओगे । तो अब बात करते है Gmail से पैटर्न को खोलने की ।

Gmail से पैटर्न खोलने के लिए स्टेप फॉलो करे ।

स्टेप-1}  सबसे पहले आप अपना मोबाइल ले जिस का पैटर्न खोलना है, फिर उसमें 10,15 बार गलत पैटर्न लगाइये । अब आपके सामने 2 आप्शन आएंगे Next का और Try Again का, आपको Next पर क्लिक करना है ।

स्टेप-2} Next पर क्लिक करने के बाद फिर से आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे । पहला Security Questions का Answer देकर पैटर्न खोलने का और दूसरा Gmail से खोलने का । यदि आपने पहले से Security Questions सेट कर रखे हो तो आप पहले ऑप्शन से भी लॉक खोल सकते है । नही तो इसे रहने दे और Gmail वाले ऑप्शन पर क्लिक करे ।

स्टेप-3}  अब आपको अपनी Gmail ID का Username और Password डालना है, Password डालने के बाद आपका पैटर्न खुल जायेगा और अब आपको नया पैटर्न लगाना है । उसके बाद आप अपने नये पैटर्न से लॉक खोल कर अपने मोबाइल को पहले की तरह इस्तेमाल कर सकते हो ।

2. Mobile Restore करके

आप अपने एंड्राइड मोबाइल को रिस्टोर करके के भी पैटर्न को तोड़ सकते हो । ये तरीका तभी इस्तेमाल करे जब पहला तरीका काम ना करे, मतलब आपके पास Gmail ID ना हो या उसका username और पासवर्ड याद ना हो । क्यूंकि मोबाइल Restore करके लॉक को तोड़ने से आपके फ़ोन स्टोरेज का सारा डेटा डिलीट हो जायेगा, सिर्फ वही Apps रहेंगे हो जो आपके न्यू मोबाइल ( जब आपने नया खरीदा था ) के साथ आये थे, आपका SD Card सेफ रहेगा उसकी चिंता ना करे, उस में से कुछ भी डिलीट नही होगा ।

इसमे एक अच्छी बात भी है वो ये कि इस से आपका मोबाइल चलने में पहले से ज्यादा सरल हो जायेगा, बिलकुल वैसा जैसा तब था जब आपने नया मोबाइल खरीदा था । तो अब बात करते है मोबाइल रिस्टोर करके पैटर्न को तोड़ने की ।

मोबाइल रेस्टोर करके पैटर्न को तोड़ने के लिए स्टेप फॉलो करे ।

स्टेप-1}  सबसे पहले अपने मोबाइल की बैटरी निकालकर उसे वापस मोबाइल में डाले, अभी स्विच ऑन नही करना है ।

स्टेप-2}  उसके बाद मोबाइल के Power On/Off वाले बटन और Volume Up वाले बटन को ( जिस से आवाज बढ़ाते है ) एक साथ दबाकर रखना है कुछ सेकेण्ड तक ।

अगर आपके मोबाइल में Home Key है जो कि नोरमली SAMSUNG के मोबाइल में होती है, तो आपको Home+Power On+Volume Up तीनो बटन एक साथ कुछ सेकैंड तक दबाकर रखने है
फिर आपके सामने मोबाइल का Recovery Mode Show होगा ।

स्टेप-3}  अब Recovery Mode में आप के सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे आपको Restore/Factory Data Reset/Delete All Data या आपकी मोबाइल कंपनी के हिसाब से जो भी मोबाइल Restore करने का ऑप्शन आये उस पर OK करना है ।

मोबाइल की स्क्रीन काम नही करेगी इस लिए आपको ऊपर जाने के लिए Volume Up वाला बटन और निचे जाने के लिए Volume Down वाला बटन दबाना है, OK करने के लिए Power On वाला बटन दबाना है । इनकी मदद से आपको मोबाइल Restore करना है, मोबाइल Restore होने में थोडा टाइम लगेगा इस लिए आपको थोडा इन्तजार करना है जब तक आपका मोबाइल पूरी तरह से Restore ना हो जाये ।

Restore होने के बाद आपके मोबाइल का पैटर्न टूट जायेगा और आप अपने मोबाइल को फिर से पहले की तरह यूज़ कर सकते हो ।

Ye Bhi Pade...

अगर अब भी आपको पैटर्न खोलने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हो ।

 अगर जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

This Is The Oldest Page


EmoticonEmoticon