Google Account का Security Code कैसे पता करें ?

How to get security code of google account in hindi ? gmail account का सिक्योरिटी कोड कैसे पता करे:- आज कल गूगल एकाउंट यानी कि जीमेल एकाउंट हर किसी के पास होता है, फिर चाहे आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हो या नही करते हो, इससे कोई फर्क नही पड़ता है। 

गूगल एकाउंट की जरूरत हमे एंड्राइड मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए तो पड़ती ही है, साथ ही अगर आप ऑनलाइन किसी जॉब के लिए या अन्य किसी भी प्रकार फॉर्म भरवाते है, तब भी आपको जीमेल एकाउंट की जरूरत पड़ती है। इसलिए जीमेल एकाउंट हम सभी के पास होता है, बस अंतर इतना होता है कि कुछ लोगों को अपनी gmail id aur password याद रहते है और कुछ उन्हें भूल जाते है।

अगर हमें हमारा जीमेल एकाउंट और उसके पासवर्ड याद हो, तब भी कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि जब हम अपने जीमेल एकाउंट को किसी दूसरे डिवाइस में लॉगिन करते है, या किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर अपने अकॉउंट को लॉगिन करते है ? तो एकाउंट लॉगिन होने से पहले हमें एक एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमे हमे हमारे मोबाइल पर प्राप्त सिक्योरिटी कोड डालना होता है।

यह सिक्योरिटी कोड मुख्यरूप से तब मांगा जाता है, जब हमने अपने जीमेल एकाउंट में 2 step verification सिक्योरिटी को इनेबल कर रखा होता है। अगर आप नही जानते है कि gmail 2 step verification क्या होता है ? तो आप ये आर्टिकल पढ़े।

दोस्तो इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप यही जानकारी वीडियो में देखना चाहे, तो आप ऐसा भी कर सकते है। यह जानकारी वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


Google Account Security Codes कैसे देखे ?

जब हम अपने जीमेल एकाउंट को कंही लॉगिन करते है और एकाउंट ओपन होने से पहले हमें ये सिक्योरिटी कोड डालने के लिए बोला जाता है, तो वहां गूगल ने डिटेल से बताया होता है कि आप अपना सेक्युरिटी कोड कैसे जान सकते है। किंतु ज्यादातर लोगों को इतनी जानकारी नही होती है कि वो गूगल के बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सके। इसलिए यहां हम आपको वो ही प्रोसेस हिंदी भाषा मे आसान शब्दो मे बता रहे।

तो चलिए शुरू करते है, यह सिक्योरिटी लेयर कुछ इस प्रकार से हमारे सामने आती है।

यहां आपको कुछ स्टेप्स बताये होते है, जिनको फॉलो करके आप अपने google एकाउंट सिक्योरिटी कोड जान सकते है। किंतु इसमे सबसे जरूरी पॉइंट होता है, मोबाइल। आपके सामने जब यह पेज ओपन हो, तो आपको सबसे पहले उस मोबाइल का नाम देखना है जो इस पेज में दिखाई देगा। क्योंकि ये प्रोसेस हमे उसी मोबाइल में करनी होती है।

यहां उसी मोबाइल का नाम आता है, जिसमे आपका जीमेल एकाउंट पहले से लॉगिन होगा। इसलिए इस पेज में जिस भी मोबाइल का नाम हो, आपको उस मोबाइल को अपने पास रखना है और यहां नीचे बताई गई प्रोसेस उसी मोबाइल में करनी है।

1. तो जब आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाये, तो सबसे पहले आपको वो मोबाइल लेना है, जिसमे आपका जीमेल एकाउंट पहले से लॉगिन है।

2. उस मोबाइल की Settings में जाये और Google ऑप्शन पर क्लिक करे। अगर आपको यह ऑप्शन सेटिंग्स में ना मिले तो आप ऊपर सर्च बॉक्स में इसे सर्च भी कर सकते है।

3. Google ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां आपको Manager your Google Account पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां आपको Security टैब पर क्लिक करना है। उसके बाद इसी टैब में नीचे जाए। वहां आपको Security Code का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

5. इस पर क्लिक करने के बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां सबसे पहले आपको ऊपर अपना जीमेल एकाउंट देखना है, और कन्फर्म करना है कि यहां वो ही जीमेल एकाउंट सेलेक्ट है या नही ? अगर यहां आपको कोई दूसरा जीमेल एकाउंट दिखाई दे, तो आपको उस एकाउंट पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके मोबाइल में लॉगिन सभी जीमेल एकाउंट आपके सामने आ जाएंगे। आपको वो जीमेल एकाउंट सेलेक्ट करना है, जिसके सिक्योरिटी कोड आपको देखने है।

जीमेल एकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने 2 सिक्योरिटी कोड्स होंगे, जैसा कि आप ऊपर इमेज में देख चुके। इन दोनों में से किसी भी एक कोड को आप उस पेज में डाल दे, जहां Security Code मांग रहे है।

Security Code डालने के बाद जैसे ही आप Next बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपका जीमेल एकाउंट उसमे लॉगिन हो जाएगा।


जीमेल सिक्योरिटी कोड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जीमेल सिक्योरिटी कोड क्या होता है ?

जीमेल सिक्योरिटी कोड भी अपने गूगल अकाउंट का स्वामित्व प्रमाणित करने का एक जरिया है। यह सिक्योरिटी कोड सिर्फ उसी फोन में दिखाई देता है जिसमें जीमेल अकाउंट पहले से लॉगिन होता है।

क्या हम बिना सिक्योरिटी कोड के जीमेल लॉगिन कर सकते हैं ?

जी हां बिना सिक्योरिटी कोड के भी जीमेल लॉगिन किया जा सकता है क्योंकि सिक्योरिटी कोड अपनी पहचान प्रमाणित करने का एक तरीका है और गूगल हमें पहचान प्रमाणित करने की कई तरीके देता है।

बिना सिक्योरिटी कोड के जीमेल लॉगिन कैसे करें ?

अगर किसी डिवाइस में आपका जीमेल अकाउंट लॉगिन करते समय सिक्योरिटी कोड मांगा जा रहा है तो आपको नीचे Try Another Way का ऑप्शन मिलेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप किसी दूसरे तरीके से अपनी पहचान प्रमाणित कर सकते है और अपने अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं, आपको सिक्योरिटी कोड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हमारी जीमेल का सिक्योरिटी कोड कहां होता है ?

जिस डिवाइस में आपका जीमेल अकाउंट पहले से लॉगिन है उस डिवाइस की सेटिंग में जाए और Google ऑप्शन पर क्लिक करके Manage your Google account पर क्लिक करें। फिर Security टैब में आपको आपकी जीमेल का सिक्योरिटी कोड मिल जाएगा।

जीमेल सिक्योरिटी कोड कैसे निकाले ?

> अपने मोबाइल की सेटिंग में जाए।

> Google ऑप्शन पर क्लिक करें।

> Manage your Google account पर क्लिक करें।

> फिर Security टैब पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड का ऑप्शन मिल जाएगा जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने gmail account ke security code पता लगा सकते है। फ्रेंड्स उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Google Account ke security codes kaise pta lgaye ? पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे आने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ