Gmail में 25MB से बड़ी file साइज कैसे भेजे ? Send Large File Size on Gmail

How to send large files on gmail more then 25mb:- हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि जीमेल में 25mb से बड़ी फ़ाइल साइज कैसे भेजते है ? इसलिए यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है इसलिए इसे अंत तक पढ़े और ध्यान से पढ़े।

दोस्तों Gmail गूगल की ही एक सर्विस है जिसके माध्यम से हम अपने संदेश (mail) को दुनिया के किसी भी कोने में भेज सकते है। mail में हम कोई text, attachment जैसे audio, video, pdf, image, software, document व अन्य कई प्रकार की फाइल्स भेज सकते है।

किन्तु जैसे कि हर चीज की एक लिमिट होती है, ठीक वैसे ही जीमेल से भेजे जाने वाले mails की भी एक लिमिट है। जीमेल से हम जो भी mail सेंड करते है, उसमे हम ज्यादा से ज्यादा 25mb की कोई भी फ़ाइल सेंड कर सकते है, इससे अधिक नही कर सकते है।

किन्तु कई बार हमारे पास ऐसा कोई सॉफ्टवेयर, वीडियो या फ़ाइल होती है जो 25MB से ज्यादा होती है और वो हमें mail के माध्यम से अपने किसी दोस्त, रिलेटिव या सहपाठी को भेजनी होती है, किन्तु जीमेल की इस लिमिट की वजह से हम ऐसा नही कर पाते है।

इसलिये इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि जीमेल पर 25mb से बड़ी फ़ाइल कैसे सेंड करते है। यंहा हम आपको जो तरीका बताने वाले है, उस तरीके से आप gmail से 5GB तक कि कोई भी फ़ाइल सेंड कर सकते है, आपको कोई भी प्रॉब्लम नही आएगी।

Send large file size in gmail

तो चलिए अभी हम और अधिक समय बर्बाद ना करते हुए टॉपिक पर आते है और आपको बताते है कि gmail par 25mb se jyada badi file kaise send karte hai ?

How to send more then 25mb file size on gmail, send large files through gmail, 


जीमेल में 25MB से बड़ी फ़ाइल कैसे भेजे ?

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि हम डायरेक्ट जीमेल से अधिक से अधिक 25mb की फ़ाइल सेंड कर सकते है। इसलिए अगर आपको इससे बड़ी फ़ाइल mail के माध्यम से किसी को भेजनी है तो इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्प या वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

यंहा हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहे है जिसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से जीमेल से 5GB तक की कोई भी फ़ाइल सेंड कर सकते है। 

अगर आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए जीमेल से बड़ी साइज की फ़ाइल भेजना सीखना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

Step 1:- सबसे पहले यंहा क्लिक करके sendgb.com की वेबसाइट पर जाए, इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।


1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके अपने मोबाइल से वो फ़ाइल सेलेक्ट करे जो सेंड करनी है। आप एक से अधिक फाइल्स भी एक साथ सेलेक्ट कर सकते है।

2. यंहा पर वो email address डालें जिस पर यह फ़ाइल भेजनी है।

3. यंहा अपना email address डालें।

4. अगर आप फ़ाइल के साथ साथ कुछ मैसेज भेजना चाहे तो वो आप यंहा टाइप कर सकते है।

5. यंहा आपको सेलेक्ट करना है कि आपकी यह फ़ाइल इस वेबसाइट के सर्वर पर कितने दिनों तक सेव रहनी चाहिए, यंहा जितना टाइम आप सेलेक्ट करेंगे, उतना टाइम होते ही आपकी फ़ाइल इस वेबसाइट से और आपके mail से ऑटोमेटिक ही डिलीट हो जाएगी। तो यंहा आप अपने हिसाब से टाइम सेलेक्ट कर ले।

6. अगर आप इस फ़ाइल पर पासवर्ड लगाकर उसे लॉक करना चाहे तो यंहा पासवर्ड डालकर उसे लॉक भी कर सकते है। फ़ाइल लॉक करने से जब आपका दोस्त इस फ़ाइल को डाउनलोड करने की कोशिश करेगा तो पहले उसे आपके द्वारा सेट किया गया पासवर्ड डालना पडेगा, उसके बाद ही वो इस फ़ाइल को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर पाएगा।

7. अगर आप इस बॉक्स में टिक कर देते है तो आप जो फ़ाइल mail के माध्यम से भेज रहे हैं उसे एक बार डाउनलोड करने के बाद वो फ़ाइल उस मेल से और इस वेबसाइट से तुरन्त ही डिलीट हो जाएगी।

8. अगर आप बिना इस mail के झंझट में पड़े डायरेक्ट एक लिंक में माध्यम से अपने दोस्त को कोई फ़ाइल सेंड करना चाहते है तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है। इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके बड़ी साइज की फ़ाइल कैसे सेंड करते है ? इस पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। आप अभी यंहा क्लिक करके वो वीडियो देख सकते है। इसके अलावा अगर आप gmail से ही अपनी फ़ाइल भेजना चाहते है तो आपको यंहा कुछ भी नही करना है।

9. सब कुछ सेट करने के बाद अंत मे आपको 'Share Files' पर क्लिक करना है।

Step 2:- उसके बाद आपकी फ़ाइल इस वेवसाइट पर अपलोड होना शुरू हो जाएगी। अगर फ़ाइल की साइज ज्यादा है तो उसे अपलोड होने में थोड़ा समय लग सकता है इसलिए आपको थोड़ा wait करना पड़ सकता है। जब फ़ाइल पूरी तरह से अपलोड हो जाएगी तो आपके सामने success का एक मैसेज आ जायेगा और आपकी फ़ाइल आपके दोस्त के पास सेंड हो जाएगी। इसकी जानकारी यह वेबसाइट आपकी email id पर मेल सेंड करके भी दे देगी।

Step 3:- जिसको आपने mail सेंड किया है उसे इस वेबसाइट की तरफ से एक मेल प्राप्त होगा जिसमें डाउनलोड का एक बटन होगा। आपका दोस्त उस बटन पर क्लिक करके वो फ़ाइल डाउनलोड कर सकता है।

Step 4:- अगर आपने एक से अधिक फ़ाइल उस मेल में सेंड करि होगी तो जब आपका दोस्त उसे डाउनलोड करेगा तो वो zip file में डाउनलोड होगी। इसलिए डाउनलोड करने के बाद उसे उस zip file को extract करना होगा।

अगर आपको zip file extract करना नही आता है तो आप यंहा क्लिक करे, हमने इसके बारे में एक वीडियो में डिटेल से बताया है।

ये भी पढ़े...


अंतिम शब्द:-  

दोस्तो आज आपने सीखा की gmail se 25mb se badi file kaise send karte hai ? अगर आपको इस लेख को समझने में किसी भी प्रकार की समस्या आयी हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

Post a comment

0 Comments