Mi अकाउंट के पासवर्ड कैसे पता करें ? How to Rest Mi Account Password

How to rest mi account password:- क्या आप जानते हैं कि mi अकाउंट के पासवर्ड कैसे पता करे ? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि अगर हम अपने mi अकाउंट के पासवर्ड भूल जाए तो वापस रिकवर कैसे कर सकते हैं ?

mi account forgot password, mi account remove without password, i mi com to reset your password, id mi com unlock device, mi account number

अगर आपके पास mi कंपनी का मोबाइल है तो आपको पता ही होगा कि हमे अपने फोन में एक mi एकाउंट बनाने के लिए बार बार कहा जाता है। इसलिए हम अपने फोन में यह एकाउंट बना लेते है, इसके अलावा कई बार हम अनजाने में भी अपने फोन में mi account बना लेते हैं।

एक बार मोबाइल में mi अकाउंट बनाने के बाद जब भी हम अपने मोबाइल का factory data reset करते हैं, तो फोन रिसेट होने के बाद जैसे ही दोबारा ऑन होता है, तो उस समय हमारा मोबाइल एमआई अकाउंट से लॉक हो जाता है और उसे वापस अनलॉक करने के लिए हमसे हमारे एमआई अकाउंट के पासवर्ड मांगे जाते हैं। यानी कि बिना एमआई अकाउंट और पासवर्ड के आप अपने मोबाइल को वापस एक्टिवेट नहीं कर सकते है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है, और अगर आपका mi phone लॉक हो गया है, और अभी उसको अनलॉक करने के लिए आपको अपने एमआई अकाउंट के पासवर्ड पता करने हैं ? तो यह लेख पढ़कर आप बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि mi अकाउंट के पासवर्ड पता करना,  उसके बाद अपने mi phone ko unlock krna, यह काफी लंबी चौड़ी प्रक्रिया है। जिसको आप वीडियो के माध्यम से काफी अच्छे से समझ सकते है। इसलिए अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। आप उस लिंक पर क्लिक करके यह जानकारी वीडियो में भी देख सकते हैं और इसके बारे में अच्छे से समझ सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आप अपने एमआई अकाउंट के पासवर्ड कैसे पता कर सकते हैं ? अगर एक बार आपको अपने एमआई अकाउंट के पासवर्ड पता चल गए, तो उसके बाद आप अपने फोन को खुद ही अनलॉक कर सकते हैं।

यहां बताये गए तरीके से आप अपने mi अकाउंट के पुराने पासवर्ड तो पता नहीं कर सकते है। लेकिन अगर आप अपने पुराने वाले पासवर्ड भूल गए हैं ? तो आप अपने अकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड सेट कर सकते हैं और जब आप अपने अकाउंट के लिए नए पासवर्ड बना लेंगे, तो उसके बाद आप अपने नये वाले पासवर्ड की मदद से अपने mi अकाउंट को लॉगइन कर पाएंगे और अपने फोन को भी अनलॉक कर सकते हैं। तो चलिए अभी हम आपको a to z पूरी प्रोसेस बताते हैं।


Mi अकाउंट के पासवर्ड कैसे पता करें ?

अगर आप अपने एमआई अकाउंट के पासवर्ड पता करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास आपके एमआई अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी होना जरूरी है। अगर आपको पता नहीं है कि आपके एमआई अकाउंट में आपके कौन से मोबाइल नंबर रजिस्टर है ? तो यह जानना भी बहुत ही आसान है। आपके मोबाइल में जब आपसे आपकी अकाउंट के पासवर्ड मांगे जाएंगे, तो वहीं पर आपको आपके वह मोबाइल नंबर भी दिखाई देंगे जो कि आपके अकाउंट में रजिस्टर है। नीचे आप इमेज में देख सकते हैं।

यहां पर आप देख सकते हैं, आपके मोबाइल नंबर के शुरुआत के तीन अक्षर और अंतिम दो अक्षर आप देख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपके mi अकाउंट में कौन से मोबाइल नंबर रजिस्टर है।

तो यह मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है। अगर आपके पास यह सिम कार्ड है, तो आप अपने एमआई अकाउंट के पासवर्ड पता कर सकते हैं।


Mi Account Ke Password Kaise Pta Kare || How to Reset Mi Account Password

1. तो इसके लिए सबसे पहले आपके जो मोबाइल नंबर एमआई अकाउंट में रजिस्टर है, वह सिम कार्ड आपको किसी दूसरे चालू फोन में डालनी है।

2. उसके बाद आपको उसी फोन में कोई भी एक इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करना है और यूआरएल बॉक्स में account.xiaomi.com/pass/forgetPassword टाइप करके सर्च करना है या अभी इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते है।

3. यह mi account का पासवर्ड रिसेट पेज है, जो कि कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> सबसे पहले यहां mi एकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर डालें।

> उसके बाद यहां क्लिक करके अपना Country Code सेलेक्ट करे।

> अंत मे Next बटन पर क्लिक कर दे।

4. उसके बाद आपको एक कैप्चा सॉल्व करना होगा, और वेरीफाई करना होगा कि आप रोबोट नही है, इसके लिए आपको I'am not a robot के सामने वाले बॉक्स पर टिक करना है। नीचे इमेज में देखे।

उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Send बटन पर क्लिक करे।

5. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। नेक्स्ट पेज में वह otp डाल कर अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई करें। 

6. ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर अभी आपको अपने एकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड सेट करने है जो आपको आसानी से याद रहे। आपको इस पेज में दिख रहे दोनों बॉक्स में अपने पासवर्ड डालने होंगे। पासवर्ड आप 8 से 16 अक्षरों का बना सकते हैं और उसमें नंबर्स और अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर भी होने जरूरी है। सही से पासवर्ड डालने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दे, इसके बाद आपके सामने password reset होने पर successful message शो हो जाएगा, जिसका मतलब होगा कि अभी आपके mi account के पासवर्ड reset हो चुके है।

तो अभी हमने अपने mi अकाउंट के लिए अपने नए वाले पासवर्ड सेट कर दिए है। तो अभी आपका जो फोन mi अकाउंट की वजह से लॉक हो रखा है, आप उस फोन में अपने नए वाले पासवर्ड डाल कर, उस फोन को अनलॉक कर सकते हैं। लेकिन एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है, की आपके उस फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी होना जरूरी है। आप चाहें तो उस फोन में मोबाइल डाटा ऑन कर सकते हैं, या फिर किसी दूसरे मोबाइल में hotspot ऑन करके अपने उस लॉक्ड फोन को wifi से कनेक्ट कर सकते हैं। 

अगर आपके उस फोन में आपको इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने का कोई ऑप्शन ना मिल रहा हो, और ना ही आपको wifi कनेक्ट करने का कोई ऑप्शन मिल रहा हो, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने फोन को एक बार फिर से factor data reset करना पड़ेगा, जो कि आप अपने मोबाइल के Power बटन और Volume Up और Down वाले बटन से कर सकते हैं। Locked फोन को Reset कैसे करते है ? इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा इसी जानकारी को हमने वीडियो में विस्तार से बताया है। तो अगर आप इस प्रोसेस को अच्छे से नही समझ पाए है, तो आप इसका वीडियो देखें। वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें


FAQ Related to MI Account

क्या बिना मोबाइल नंबर के Mi अकाउंट के पासवर्ड पता कर सकते है ?

जी नहीं, Mi अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर के बिना आप पासवर्ड पता नहीं कर पाएंगे। इसलिए Mi पासवर्ड पता करने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर का आपके पास होना जरूरी है।

Mi अकाउंट के पासवर्ड याद नहीं है क्या करे ?

इस लेख में इसी के बारे में जानकारी दी गई है कि Mi अकाउंट के पासवर्ड याद ना हो तो हम कैसे पता कर सकते हैं ? इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़े आपको पूरी जानकारी हो जाएगी।

Mi अकाउंट के पासवर्ड पता करने के लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको miui की ऑफिशल वेबसाइट जाना है, फिर आप अकाउंट में रजिस्टर नंबर से अपने पासवर्ड रीसेट कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने mi account ke password pata lga skte hai और उसके बाद आप अपने mi phone ko unlock कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी mi account aur password bhul jaye to wapas kaise pta kare पसंद आई होगी। अगर यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ