फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें ?

What to do if the phone falls in water:- हम सभी को हमारे फोन से बहुत ही ज्यादा प्यार होता है इसलिए हम अपने फोन को हमेशा सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन हादसा एक ऐसी चीज है जो कि कभी भी किसी के भी साथ हो सकता है। ऐसा ही एक हादसा है जो कि बहुत सारे लोगों के साथ अक्सर होता रहता है। वह यह कि बहुत बार हमारा मोबाइल पानी में गिर जाता है, कई बार गटर में गिर जाता है 😅, कई बार नहाते समय बाल्टी में गिर जाता है 😅, स्विमिंग करते समय कई बार पूल में गिर जाता है और ऐसे ही बहुत से तरीके हो सकते हैं जिनके द्वारा हमारे फोन में पानी चला जाता है।

तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए ? और क्या नहीं करना चाहिए ? आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।


तो अगर आपके फोन में भी पानी चला गया है ? और अभी आप यह सोच सोच के परेशान हो रहे हैं कि पता नहीं आपका फोन वापस सही हो पाएगा कि नहीं हो पाएगा ? उसमें कितना खर्चा आएगा ? क्या हमारे फोन का डाटा सुरक्षित रहेगा या नहीं रहेगा ? ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में हो सकते हैं। तो इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। यहां पर हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको आप को फॉलो करना है और कुछ ऐसी बातें भी बता रहे हैं जो कि आपको नहीं करनी है।


फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें ?

अगर आप नीचे बताये गए स्टेप फॉलो करते हैं तो आपका फोन एकदम ठीक हो जाएगा और आपके फोन का डाटा भी एकदम सुरक्षित रहेगा। चलिये सबसे पहले हम जानते हैं कि अगर आपका फोन पानी में गिर जाता है तो आपको क्या क्या नहीं करना है।


फोन में पानी चला जाए तो क्या क्या नहीं करना चाहिए ?

> कुछ लोगों की आदत होती है कि जैसे ही उनका फोन पानी में गिरता है तो वह चार्जिंग पोर्ट और ईरफ़ोन जेक में फूंक मारकर पानी निकालने की कोशिश करते हैं, जो कि सरासर गलत तरीका है। ऐसा करने से पानी आपके फोन से बाहर निकलने की बजाय अंदर तक चला जाएगा। तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

> कुछ लोग फोन पानी में गिरने के बाद अपने फोन को चावल के बॉक्स में डाल देते हैं। लेकिन यह तरीका भी सही नहीं है। क्योंकि चावल के छोटे-छोटे टुकड़े आपके मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट और ईरफ़ोन जेक में फस सकते हैं। इसलिए आपको यह तरीका भी काम ही नहीं लेना चाहिए।

> अगर आपका फोन पानी में गिर गया है तो फोन को चार्ज किसी भी हालत में ना लगाएं। अगर आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगा देंगे तो आपके फोन में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।

> फोन में पानी घुसने के बाद आप चार्जिंग पोर्ट या इयरफोन जैक में कपड़ा या रुई डाल डाल कर पानी निकालने की कोशिश ना करें। इससे चार्जिंग पोर्ट और ईरफ़ोन जेक खराब हो सकते हैं, उनमें कपड़े के कुछ धागे भी फस सकते हैं।

> ऐसी स्थिति में अपने फोन को हिला कर पानी निकालने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें। इससे आपके मोबाइल से फोन निकलने के बजाए पानी आपके मोबाइल में और भी ज्यादा फैल जाएगा।

> बहुत सारे लोग हेयर ड्रायर के द्वारा अपने फोन को सुखाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। क्योंकि अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करेंगे तो आपके फोन से पानी सूखने के बजाय वह मोबाइल के अंदर तक चला जाएगा जिससे आपका फोन डैमेज भी हो सकता है।


फोन में पानी चला जाए तो क्या करना चाहिए ?

> सबसे पहली बात अगर आपके फोन में पानी चला गया है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कीजिए।

> इसके बाद आपके फोन से जितनी भी चीजें निकल सकती है, उनको निकाल लीजिए। जैसे कि सिम कार्ड ट्रे, मेमोरी कार्ड आदि। अगर आपके फोन से बैटरी निकलती है तो बैटरी निकाल लीजिए। ऐसे ही सारी चीजें आपको अलग-अलग कर लेनी है।

> इसके बाद आप टॉवल या कोई कपड़ा लीजिए, उसमें अपने फोन को लपेट लीजिये और फिर धूप में रख दीजिए। ध्यान रहे आपको ज्यादा धूप में भी फोन को नहीं रखना है।

> फोन से पानी निकालने का एक और बहुत ही अच्छा तरीका है। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर है तो आप उसके द्वारा अपने फोन का पानी निकाल सकते हैं। फोन से पानी निकालने के लिए आप अपने मोबाइल के सभी होल्स के पास वैक्यूम क्लीनर को ले जाए, वैक्यूम क्लीनर मोबाइल के हॉल में से सारा पानी खींच लेगा।

> अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है तो आप थोड़ा बहुत पानी तो अपने मुंह से भी खेंच कर निकाल सकते हैं। आपको अपने मोबाइल के चार्जिंग और ईयर फोन वाले हिस्से को मुंह में लेना है और हवा को अंदर की ओर खींचना है। आपको जोर लगा कर मोबाइल का सारा पानी अपने मुंह में खींचना है, इससे थोड़ा बहुत पानी आप निकाल सकते हैं।

> इसके अलावा आपने देखा होगा कि जब भी हम कोई नया इलेक्ट्रॉनिक सामान लाते हैं तो सम्मान के साथ सिलिका जेल के कुछ पैकेट भी आते हैं। तो अगर आपके पास सिलिका जेल के पैकेट पड़े हैं तो आप उन पैकेट को अपने फोन के आसपास रख सकते हैं, वह आपके फोन का सारा पानी सोख लेंगे।


FAQ

क्या फोन पानी में गिरने के बाद ठीक किया जा सकता है ?

फोन पानी में गिर जाए तो भी उसको ठीक किया जा सकता है। फोन पानी में गिरते ही सबसे पहले आप फोन को स्विच ऑफ करें तथा उसकी बैटरी, सिम कार्ड निकाल कर उसे सूखने के लिए रख दें। 24 घंटे सूखने के बाद फोन फिर से चालू करें आपका फोन चालू हो जाएगा।

जिओ फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें ?

आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का फोन हो, अगर वह पानी में गिर जाए तो आपको फोन को स्विच ऑफ करके उसका पानी सुखाना चाहिए, तथा 24 घंटे तक फोन को स्विच ऑफ ही रखना चाहिए।

फोन के स्पीकर में पानी चला जाए तो क्या करें ?

फोन के स्पीकर में पानी जाने पर सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करे। उसके बाद फोन स्पीकर पर अपना मुंह लगाकर पानी को अपने मुंह में खींचना चाहिए। उसके बाद फोन को सुखना चाहिए।

फोन डिस्प्ले/ स्क्रीन में पानी चला जाए तो क्या करे ?

फोन के अंदर पानी जाने के बाद हमें कौन-कौन से काम करने चाहिए तथा कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए। इसके बारे में हमने ऊपर विस्तार से बताया है आप पढ़ सकते हैं।

फोन पानी में गिरने पर सबसे पहले क्या करें ?

फोन पानी में गिरते ही सबसे पहले आपको फोन स्विच ऑफ करना चाहिए।

तो अगर आपका फोन भी पानी में गिर गया है तो आपको हमारे द्वारा बताई गई बातों का ध्यान रखना है। जो चीजें हमने बताइए वह आपको करनी है और जिन चीजों के लिए हम ने मना किया है वह चीजें आपको भूल कर भी नहीं करनी है, नहीं तो आपका फोन और भी ज्यादा डैमेज हो सकता है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ