Bajaj Finserv EMI Card कैसे बनाये ?

Bajaj Finserv EMI Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare: - दोस्तों आज के इस जमाने में ईएमआई यानी किस्तों पर सामान खरीदना एक आम बात सी हो गई है। वैसे देखा जाए तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से ईएमआई पर सामान खरीद सकते हैं। ईएमआई पर ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए वैसे तो डेबिट कार्ड या कुछ बैंकों के द्वारा क्रेडिट कार्ड की भी फैसिलिटी दी गई है। लेकिन जब बात आती है ईएमआई पर सामान खरीदने की तो सबसे पहले नंबर पर Bajaj Finserv EMI Card का नाम आता हैं। 

तो आज हम आपको इस लेख में बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या होता है ? बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड कैसे बनाए ? बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें ? बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड बनवाने के लिए कितना चार्ज लगता हैं ? बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के फीचर्स क्या हैं ? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।


बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या होता है ? What is Bajaj Finserv EMI Card in Hindi

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदद से आप ईएमआई पर ₹200000 तक का सामान खरीद सकते हैं। और इस कार्ड में No Cost EMI का ऑप्शन भी होता हैं। No Cost EMI मतलब जो प्रोडक्ट जितने रुपयों का है उतनी ही किस्तों पर रूपए जमा करने होंगे। एक्स्ट्रा में आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इस कार्ड की मदद से आप मल्टीपल कैटिगरीज जैसे LED TVs, Smartphones, Refrigerator, ACs, Fashion, Furniture, Microwave Ovens, Sofas, Washing Machine और Travel इत्यादि से संबंधित प्रोडक्ट ले सकेंगे। 


Bajaj Finserv EMI Card के फीचर्स क्या हैं ? 

1. बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड को बनाने का कंपलीट प्रोसेस डिजिटल है। यानी आप ऑनलाइन ही इस कार्ड को बना सकेंगे जिसके लिए आपको कहीं ओर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

2. इस कार्ड का अप्रूवल टाइम 30 सेकंड का होता है। 

3. इस कार्ड को तुरंत ही एक्टिवेट किया जा सकता है। 

4. इस कार्ड की मदद से आप ईएमआई पर एक मिलियन से भी ज्यादा प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं। 

5. बिना किसी डॉक्यूमेंट के आप 24 महीनों तक इस कार्ड पर ईएमआई ले सकेंगे। 

6. इस कार्ड की लिमिट ₹200000 है। 


Bajaj Finserv EMI Card बनवाने के लिए कितना चार्ज लगता हैं ? 

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने या इस कार्ड को ऑनलाइन बनाने के लिए आपको टोटल ₹530 का भुगतान करना होगा। जिसमें से ₹449 कार्ड की फीस और ₹81 जीएसटी लगेंगे। 

इसके अलावा इस कार्ड की एनुअल फीस ₹117 है। लेकिन अगर आप साल में इस कार्ड से एक भी ट्रांजैक्शन करते हैं तब आपके इस कार्ड की एनुअल फीस ₹117 नहीं लगेगी। 


Bajaj Finserv EMI Card को कहां कहां पर इस्तेमाल किया जा सकता है ? 

1. बजाज के जो पार्टनर स्टोर्स है वहां पर आप इस कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बजाज फिनसर्व के जो ऑनलाइन स्टोर्स है वहां पर आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. इसके अलावा जितने भी ई-कॉमर्स पाटनरस है वहां पर भी बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 


बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड कैसे बनाएं ? How to Apply For Bajaj Finserv EMI Card?

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए अप्लाई करने या इस कार्ड को बनाने का कंपलीट प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं। हम आपको जिस तरीके से बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड को बनाने का प्रोसेस बता रहे हैं। उसी प्रोसेस से आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बहुत ही आसानी के साथ बना सकेंगे। 


बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड बनाने का प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Bajajfinserv.in वेबसाइट पर विजिट करें। 

2. इसके बाद में आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपने मोबाइल नंबर डालकर के Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा इस ओटीपी को यहां पर डालकर के Submit OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. इसके बाद में आप अपना Full Name, PAN Card Number, Date of Birth, Pin Code, Self Employed और Gender सेलेक्ट करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. आप अपने अकॉर्डिंग जो भी डिटेल्स यहां पर भरी है उसके बेस पर अगर आप इस कार्ड के लिए एलिजिबल होंगे तब आपको यहां पर Congratulations आपका कार्ड अप्रूव हो गया है। इस तरह का एक मैसेज मिल जायेगा। 

6. इसके बाद में आपको अपनी डिटेल्स वेरीफाई करने के लिए Proceed ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

7. अभी आपको यहां पर केवाईसी करनी होगी और आपके आधार कार्ड में जो आप की डिटेल्स है या एड्रेस है वह आपके सामने आ जाएंगे। अगर आप अपना एड्रेस चेंज करना चाहते हैं तब आप यहां पर कर सकते हैं। 

8. इसके बाद में यहां पर आप अपने कार्ड की लिमिट देख सकते हैं और इसी के साथ ही आप यह भी देख सकते हैं कि आप इस कार्ड का कहां कहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

9. इस कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए ₹530 का पेमेंट करना होगा जिसके लिए Pay Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. पेमेंट करने के लिए आपके सामने कई मेथड है जैसे यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और आप जिस भी तरीके से पेमेंट करना चाहते हैं वह तरीका सेलेक्ट करके पेमेंट करें। 

11. इसके बाद में आपको अपना ईएमआई कार्ड एक्टिवेट करने के लिए E-mandate सेट करना होगा। E-mandate का मतलब जब भी आप इस कार्ड से ईएमआई पर सामान लेंगे तो जो भी ईएमआई होगी वह आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमैटिक ही कट होती रहेगी। और आप E-mandate सेट करके कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आप Activate Now ऑप्शन पर क्लिक करें। 

12. इसके बाद में यहां पर आपको अपनी बैंक डिटेल्स डालनी होगी जैसे बैंक होल्डर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, अकाउंट टाइप, रजिस्ट्रेशन मोड सेलेक्ट करके Proceed करें। 

13. अब आप यहां पर किस तरह से वेरिफाई करना चाहते हैं Debit Card या Netbanking वह सेलेक्ट करके टर्म्स को Accept करके Submit करें। 

14. इसके बाद में आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में ₹1 सेंड किया जाएगा फिर आप सभी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

15. इसके बाद में आपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग इनमें से कौन सा ऑप्शन सेलेक्ट किया था उसकी डिटेल्स यहां पर डालकर कंफर्म करें। 

16. इसके बाद में आपका E-mandate Success हो जाएगा। और अभी आप Proceed बटन पर क्लिक करें।

17. इसके बाद में आपका बजाज फिनसर्व इएमआई कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा। 

Note : - E-mandate ऑप्शन से आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी मतलब आपके बैंक अकाउंट से पैसे नहीं कट होंगे बल्कि आप इस कार्ड की मदद से जितने भी सामान खरीदेंगे। उसकी जो ईएमआई यानी किस्त है। केवल वही आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक कट होगी Otherwise किसी भी प्रकार से आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक पैसे नहीं काटे जाएंगे। इसके अलावा अगर आपको यह डर है की इससे हमारे पैसे कट हो जाएंगे तो आप एक ऐसा बैंक अकाउंट रख सकते हैं जिसमें आप कोई बैलेंस ना रखते हो। लेकिन अगर आप इस कार्ड की मदद से ईएमआई पर कोई सामान खरीदते हैं तो उस सामान की जितनी ईएमआई हैं उतना बैलेंस आप बैंक अकाउंट में ऐड कर दीजिएगा। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक ही ईएमआई कट होती रहेगी। 


बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड को मैनेज कैसे करें ? How to Manage Bajaj Finserv EMI Card 

> इस कार्ड को मैनेज करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Bajaj Finserv ऐप को डाउनलोड करें। 

अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

> अभी आप इस ऐप को ओपन करके अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

> आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस OTP को डाल कर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में मांगी गई सभी Permissions को अलाउ करें।

> इस ऐप में आप अपना ईएमआई कार्ड देख सकते हैं और आप ईएमआई कार्ड को मैनेज भी कर सकेंगे।

तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि Bajaj Finserv EMI Card Kaise Bnaye ? अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

what is bajaj finserv emi card in hindi, how to apply for bajaj finserv emi card in hindi, bajaj finserv emi card kaise banwaye

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ