पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड क्या हैं ? Paytm Transit कार्ड कैसे बनाएं ?

What is Paytm wallet transit card full information in Hindi:- आजकल आप जहां कहीं पर भी देखते हो वहां पर डिजिटली रूप से काम होने लग चुके हैं। चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या कार, बाइक को ऑनलाइन परचेज करना हो। अब आप यह सभी काम ऑनलाइन चुटकियों में कर सकते हैं। आपको यह तो पता ही होगा कि हम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और उन्हें कहीं पर भी बस मेट्रो या शॉपिंग मॉल्स पर पेमेंट करने के लिए यूज कर सकते हैं।

लेकीन अभी हाल ही में पेटीएम कंपनी की ओर से पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड लांच किया गया है। जिसके तहत आप ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने पेटीएम बैलेंस को यूज कर सकते हैं। इसी के साथ ही आप मेट्रो या बस के लिए किसी दूसरे कार्ड को लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं। Paytm wallet transit card kya hai ? kaise use Kare ? Paytm wallet transit card kaise banaye ? 

पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड क्या हैं ? Paytm Transit कार्ड कैसे बनाएं ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हम एक वीडियो भी बनाया है, जिसमें हमने टुटोरिअल के माध्यम से आपको बताया है कि पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड क्या होता है ? और आप घर बैठे अपने मोबाइल से यह कार्ड कैसे बना सकते हैं ? अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहते हैं तो अभी यहां पर क्लिक करें


पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड क्या हैं ? What is paytm wallet transit card in hindi 

पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड की मदद से आप पेटीएम वॉलेट बैलेंस को ऑनलाइन या ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ आप पेटीएम वॉलेट के अंदर ओर ज्यादा बैलेंस ऐड करके कहीं पर भी ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

जब भी आप किसी शॉपिंग मॉल से शॉपिंग करते हैं। तब वहां पर आप पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड की मदद से पेमेंट कर सकेंगे।

इसके अलावा आपको मेट्रो या बस के लिए अलग से कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आप पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को पेमेंट करने के लिए यूज कर सकते हैं।

अब तक आप पेटीएम को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूज करते थे। लेकिन अब आप ऑफलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी यूज कर सकेंगे। इसके लिए पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को लॉन्च कर दिया गया है।


पेटीएम वालेट ट्रांजिट कार्ड कैसे बनाएं ? 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को आप ऑनलाइन ही एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसके लिए हम आपको स्टेप्स बता रहे हैं। इन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

> सबसे पहले आप पेटीएम एप्लीकेशन में लॉगिन करें।

> इसके बाद में Paytm wallet ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद में Paytm wallet transit card ऑप्शन मिलेगा। वहां पर आप Activate ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपको फिर से एक्टिवेट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

> Enter your paytm bank passcode ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद में आप अपने पासकोड डाल लें।

> इसके बाद में आपके सामने डिजीटल Paytm wallet transit card आ जायेगा। जिसमें 

Card number

CVV number 

Expiry date 

ये सभी इंफॉर्मेशन आपको पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड में मिल जाएगी। जिस तरीके से आपको एटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड में मिलती है। उसी तरीके से आपको इस कार्ड में डिटेल मिल जाएगी। यह कार्ड एटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की तरह ही होता है। इस कार्ड के अंदर आप बैलेंस को मैनेज भी कर सकते हैं।

अब आप इस कार्ड को ऑनलाइन कहीं पर भी यूज कर सकते हैं। अगर आपको फिजिकल कार्ड चाहिए। तब इसके लिए आपको यहां पर अलग से ऑप्शन मिल जाएगा आर्डर करने के लिए। लेकिन अभी यहां पर आर्डर करने के लिए कोई भी ऑप्शन नहीं Show हो रहा है। जल्द ही पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को आर्डर करने के लिए यहां पर ऑप्शन आ जाएगा। 


पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को एटीएम कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते है ?

जी हां, पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह ही होता है, इसमें भी कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, और सीवीवी कोड होता है इसलिए इसको एटीएम कार्ड की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड में पैसे कैसे डाले ?

जिस प्रकार से हम पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करते हैं ठीक है वैसे ही पेटीएम ट्रांजिट कार्ड में पैसे डाल सकते हैं।

क्या पेटीएम ट्रांजिट कार्ड बनाने के पैसे लगते है ?

अभी तक पेटीएम नहीं है ट्रांजिट कार्ड बनाने के लिए कोई भी शुल्क निर्धारित नहीं किया है इसलिए अभी फिलहाल के लिए यह कार्ड बनाना बिल्कुल फ्री है।

क्या बिना KYC के पेटीएम ट्रांजिट कार्ड बना सकते है ?

पेटीएम में आपकी न्यूनतम केवाईसी पूर्ण होनी जरूरी है तभी आप पेटीएम ट्रांजिट कार्ड बना पाएंगे।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड क्या है ? Paytm Wallet Transit Card कैसे बनाये ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ