Paytm Gift Voucher क्या होता है ? किस काम आता है ?

What is Paytm Gift Voucher Full Information in Hindi:- अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपने Paytm Gift Voucher का नाम जरूर सुना होगा या फिर आपने यह ऑप्शन पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर जरूर देखा होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि पेटीएम गिफ्ट वाउचर क्या होता है ? यह किस काम आता है ? तो यह लेख पढ़ने के बाद आपको पेटीएम गिफ्ट वाउचर के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Paytm Gift Voucher क्या होता है ? किस काम आता है ?

Paytm Gift Voucher क्या होता है ? किस काम आता है ?

Paytm Gift Voucher एक डिजिटल गिफ्टिंग सिस्टम है, या हम इसको डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन भी कह सकते है। जैसे हम नॉर्मली अपने दोस्तों और रिस्तेदारों को गिफ्ट्स देते है, Paytm Gift Voucher उसी का डिजिटल रूप है।  अगर हम चाहे तो अपने दोस्तों और रिलेटिव्स को नार्मल गिफ्ट देने के बजाय उन्हें paytm gift voucher भेज सकते है। इस gift voucher में हम एक प्रकार से पैसे ही सेंड करते है, किन्तु उन पैसों का इस्तेमाल सामने वाला सिर्फ paytm से ही Mobile Recharges, DTH, Electricity Bill, Water Bill, Gas Bill, Booking Train, Bus & Flight Tickets, Paytm से Shopping करने के लिए, दुकानों, cabs, petrol pumps, restaurants और ऐसे ही बहुत सी जगहों पर paytm gift voucher के पैसे इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकता है।

Paytm Gift Voucher को हम कुछ ऐसे भी समझ सकते है की जैसे शादी में दूल्हा दुल्हन को बहुत से लोग गिफ्ट के रूप में लिफाफा देते हैं और उस लिफाफे में कुछ पैसे डाल कर देते हैं। ठीक वैसे ही पेटीएम गिफ्ट वाउचर है। हम जितने रुपयों का चाहे उतने रुपयों का पेटीएम गिफ्ट वाउचर बना सकते हैं और उसे अपने दोस्तों को या रिलेटिव को भेज सकते हैं। इसके बाद हमारा वह दोस्त या रिश्तेदार उन पैसों का इस्तेमाल पेटीएम के माध्यम से किसी ना किसी तरीके से कर सकता है। लेकिन वह Paytm Gift Voucher को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकता है, उसे उन पैसों का इस्तेमाल पेटीएम में ही किसी ना किसी तरह से करना पड़ेगा।

पेटीएम गिफ्ट वाउचर से संबंधित आपके मन में अभी भी कई सवाल होंगे। चलिए हम बारी-बारी से इन सवालों के जवाब जाने की कोशिश करते हैं।


क्या पेटीएम गिफ्ट वाउचर भेजने के लिए या प्राप्त करने के लिए पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है ?

जी हां, आपको चाहे पेटीएम गिफ्ट वाउचर किसी को भेजना हो या कोई दूसरा व्यक्ति आप को भेजे, आपके पास एक पेटीएम अकाउंट का होना जरूरी है। अगर आपने अभी तक पेटीएम अकाउंट नहीं बनाया है तो आप यह लेख पढ़ सकते हैं।


क्या हम खुद अपने लिए पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं ?

जी हां, आप अपने खुद के लिए भी पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं और उसके बाद उन वाउचर का इस्तेमाल करके आप पेटीएम में रिचार्ज, बिल पेमेंट, शॉपिंग वगैरह कर सकते हैं।

पेटीएम गिफ्ट वाउचर किस तरीके से खरीद सकते हैं ? 

आप पेटीएम गिफ्ट वाउचर को अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और किसी भी प्रकार की UPI पेमेंट मेथड से खरीद सकते हैं।


हम कम से कम कितने रुपए का पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं ?

आप कम से कम ₹100 का पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं। इससे कम रुपए का गिफ्ट वाउचर आप नहीं खरीद सकते है।

हम ज्यादा से ज्यादा कितने रुपए का पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं ?

आप ज्यादा से ज्यादा ₹10,000 का एक पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते है और एक बार में आप ज्यादा से ज्यादा 1,00,000 रुपये के पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते है।

क्या पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीदने, भेजने और प्राप्त करने का कोई चार्ज लगता है ?

जी नहीं, आप चाहे पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीदें या किसी को भेजें या प्राप्त करें। इसके लिए आप से पेटीएम कोई भी चार्ज नहीं लेता है यह बिल्कुल फ्री है।

पेटीएम गिफ्ट वाउचर से जुड़ी कुछ अन्य जरूरी बातें।

> पेटीएम में आप एक साथ ज्यादा से ज्यादा 20 पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं और एक गिफ्ट वाउचर ₹10000 से ज्यादा का नहीं हो सकता है। साथ ही आप ₹1,00,000 से ज्यादा के गिफ्ट वाउचर एक बार में नहीं खरीद सकते है।

> एक बार पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीदने के बाद उसे कैंसिल नहीं किया जा सकता है, ना ही आप उसका इस्तेमाल कोई दूसरा पेटीएम गिफ्ट वाउचर खरीदने के लिए कर सकते हैं, ना ही आप पेटीएम गिफ्ट वाउचर के पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

> पेटीएम गिफ्ट वाउचर के पैसों का इस्तेमाल आप बिना किसी समय सीमा के कर सकें, इसलिए हर पेटीएम गिफ्ट वाउचर की वैलिडिटी 10 साल की होती है। इसलिए आप पेटीएम गिफ्ट वाउचर के पैसों का इस्तेमाल अगली 10 सालों में कभी भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

इस लेख में आपने जाना की Paytm Gift Voucher Kya Hota Hai ? Kis Kaam Aata Hai ? उम्मीद करते है की आपको Paytm Gift Voucher के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका अभी भी कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ