Meesho App क्या है ? Meesho से पैसे कैसे कमाये ?

What is Meesho App Full Information in Hindi:- क्या आप जानते है कि Meesho app क्या है ? किस काम आता है ? Meesho App से पैसे कैसे कमाए ? Meesho एप का इस्तेमाल कैसे करें ? आदि। यह सारी जानकारियां आज आपको इस लेख में मिलने वाली है। तो अगर आप भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें। 

Meesho App क्या है ? meesho से पैसे कैसे कमाये ?


Meesho एप क्या है ? किस काम आता है ?

यह एक भारतीय Social Commerce Platform है। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म सभी को बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपना बिजनेस शुरू करने का अवसर देता है।

यह एक प्रकार से एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है। लेकिन यह प्लेटफार्म मुख्यरूप से buyers के लिए नहीं बल्कि resellers के लिए है। इस प्लेटफार्म पर 3 लाख से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स आपको मिलेंगे, जो कि आपको होलसेल रेट में मिलेंगे। लेकिन आप उन्हें मार्केट रेट में बेचकर अपना कमीशन कमा सकते हैं।

अभी जैसे कि मान लीजिए कि एक मोबाइल है, जिसकी होलसेल रेट ₹5000 हैं। लेकिन मार्केट में शॉपकीपर्स उस मोबाइल के ₹6000 तक लेते हैं। तो Meesho ऐप की मदद से आप उस मोबाइल को बेचकर अपना कमीशन कमा सकते हैं। अभी क्योंकि उस मोबाइल की होलसेल रेट ₹5000 है। इसलिए आप खुद से अपना मनचाहा कमीशन उस होलसेल रेट में ऐड कर सकते हैं, और उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट को बेचना है। उस प्रोडक्ट को आप व्हाट्सएप तथा बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उस प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। और जब भी कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तो जितने एक्स्ट्रा पैसे आपने ऐड किए होंगे, वह आपको आपके बैंक अकाउंट में मिल जाते हैं।

जैसे कि ऊपर हमने एक मोबाइल के बारे में बात करी थी जिसकी होलसेल रेट ₹5000 है। तो वह प्रोडक्ट आप सोशल मीडिया पर शेयर करने से पहले उसमें अपना कमीशन ऐड कर दें। जैसे कि अगर आप उसमें ₹500 रुपये अपना कमीशन ऐड करके उस मोबाइल को ₹5500 का बताकर अपने दोस्तों को वह प्रोडक्ट्स शेयर करते हैं, और आपके दोस्त इस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं। तो जब प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है, तो उस प्रोडक्ट का जो भी कमीशन होता है वह डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

तो I hope कि अभी आप Meesho एप्प का कांसेप्ट अच्छे से समझ गए होंगे। इसलिए अभी हम meesho के बारे में थोड़ी सी और जानकारियां जान लेते हैं। उसके बाद हम आपको Meesho से पैसे कमाने का तरीका और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? ये बताएंगे।


Meesho App का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ?

Meesho एक भारतीय सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म है, जिसकी शुरुआत IIT DELHI के स्टूडेंट्स Vidit Aatrey और Sanjeev Barnwal ने दिसंबर 2015 में की गई थी। यह एक भारतीय कंपनी है, जिसका हेड क्वार्टर बेंगलुरू, कर्नाटका में स्थित है। इस प्लेटफार्म के CEO Vidit Aatrey तथा CTO Sanjeev Barnwal है। यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, जिसका मोबाइल एप आप अपने डिवाइस में डाउनलोड करके उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं।


Meesho एप से पैसे कैसे कमाए ?

Meesho ऐप्प से पैसे कमाने के तीन सिंपल से स्टेप्स है, जो हमने नीचे बताये है।

Browse:- सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से Meesho ऐप डाउनलोड करें। उसमें अपना अकाउंट बनाएं और अपने अकाउंट में अपनी सारी डिटेल को ऐड करें। उसके बाद Meesho एप्प में जितने भी प्रोडक्ट है, वह आपको वह देखने हैं और आपको यह डिसाइड करना है कि आप उन में से कौन कौन से प्रोडक्ट बेच सकते हैं। इसके अलावा जब भी meesho में एक कोई नया प्रोडक्ट आएगा, तो उसकी सूचना आपको नोटिफिकेशन के द्वारा दे दी जाएगी।

Share:- जब आपको कोई ऐसा प्रोडक्ट मिल जाए, जिसे आप अपने दोस्तों, फैमिली और रिश्तेदारों तथा बाकी लोगों को सोशल मीडिया पर शेयर करके बेच सकते हैं, तो आपको उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है, उसमे अपना कमीशन ऐड करना है और उसके बाद फेसबुक, व्हाट्सएप और बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है। जब आप उस प्रोडक्ट शेयर करेंगे, तो उस प्रोडक्ट की फोटोज के साथ साथ उसकी सारी जानकारियां आपके दोस्तों के पास चली जाएगी। इसलिए आपको उन्हें अलग से उस प्रोडक्ट के बारे में कुछ भी बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Earn:- जब आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को कोई भी बंदा खरीदेगा, और जब डिलीवरी कंप्लीट हो जाएगी। तो उसके बाद आपने प्रोडक्ट पर जितना भी कमीशन सेट किया होगा, वह आपके अकाउंट में तुरंत आ जाएगा।

तो इस प्रकार से इन तीन स्टेप्स को पूरा करके आप meesho एप्प से पैसे कमा सकते है।


Meesho भारत का Best Online Earning App:-

मीशो एप को भारत में सबसे बेस्ट ऑनलाइन अर्निंग एप्स में से एक माना जाता है। इस के कुछ प्रमुख कारण निम्न है।

High Quality Products:- Meesho पर आपको जितने भी प्रोडक्ट मिलेंगे। उनकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है। इसलिए जो भी कस्टमर उन प्रोडक्ट्स को खरीदता है, वह प्रोडक्ट उन्हें काफी पसंद आता है। आपको कभी शिकायत का मौका नही मिलेगा।

Products on Wholesale Price:- इस एप्प में आपको सारे के सारे प्रोडक्ट होलसेल रेट पर मिलते हैं, जोकि सामान्य मार्केट प्राइस से काफी कम होती है। इसलिए बाकी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से इस प्लेटफार्म पर आपको सामान काफी सस्ता मिल जाता है।

Easy Returns:- Meesho से खरीदे गए प्रोडक्ट्स को कस्टमर बहुत ही आसानी से रिटर्न भी कर सकता है। इसलिए अगर आपका कोई दोस्त आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को खरीदता है और उसे वह प्रोडक्ट पसंद ना आए, तो वह बहुत ही आसानी उसे रिटर्न भी कर सकता है।

Customer Support:- Meesho का कस्टमर सपोर्ट काफी बेहतरीन है। मीशो एप से रिलेटेड, इसके प्रोडक्ट, शिपिंग, रिफंड, कमिशन रिपोर्ट स्टेटस से संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो आप कभी भी इनके कस्टमर सपोर्ट नंबर 080-61799600 और इनकी ईमेल आईडी help@meesho.com पर कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

Cash on Delivery:- बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म होते हैं जहां पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं होता है। लेकिन मीशो एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिस पर cash on delivery का भी ऑप्शन है। इसलिए आप के लिए प्रोडक्ट्स को सेल करना और भी आसान हो जाता है। क्योंकि आज भी ऐसे हजारों-लाखों लोग हैं, जो कि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सिर्फ कैश ऑन डिलीवरी (COD) ऑप्शन होने पर ही उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

तो यह कुछ कारण थे जिनकी वजह से meesho एप्प भारत में best online earning apps में से एक माना जाता है। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 


Meesho एप्प का इस्तेमाल कैसे करें ?

इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इस एप्प को डाउनलोड करना होगा। इस पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा, और उसके बाद आपको इसके प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना होगा। जब आपका कोई मित्र आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपका तय किया गया कमीशन आपको मिल जाता है।

Meesho app ko use kaise kare ? इसके बारे में लिखित में बताना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए नीचे हम एक वीडियो का लिंक दे रहे हैं। आप उस लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखकर यह समझ सकते हैं कि meesho एप्प का इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

Meesho का इस्तेमाल कैसे करे ? यह जानकारी वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


FAQ

ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बिकवाने पर सबसे ज्यादा कमीशन कौनसा ऐप देता है ?

अभी फिलहाल इसे बहुत सारे ऐप हैं जिनसे अगर आप प्रोडक्ट्स बिकवाते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन दिया जाता है। सबसे ज्यादा कमीशन देने वाले कुछ ऐप्स है Meesho, Glowroad आदि।

Meesho ऐप से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Meesho ऐप से पैसे कमाने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स सेल करवाते हैं आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना कि Meesho app kya hota hai? Kis kaam aata hai ? Meesho app se paise kaise kmaye ? Meesho app use kaise kare ? Meesho ka malik kon hai ? उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ