Google Play Store और App Store में क्या अंतर है ?

What is The Difference Between Google Play Store and App Store : - आज के इस डिजिटल दुनिया में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का ही यूज करते हैं और करें ही क्यों ना, स्मार्टफोन हमारी सभी प्रॉब्लम का सलूशन देने के साथ-साथ हमें एंटरटेनमेंट का भी एहसास करवाता है। हम अपने स्मार्टफोन की मदद से वीडियो गेम्स, एंटेरटेनिंग वीडियो देखने के साथ-साथ ऑनलाइन किसी भी प्रकार का काम घर बैठे ही कर सकते हैं। इसलिए अगर आप भी एक स्माटफोन यूजर्स है तो आपका पूरा दिन अलग-अलग एप्लीकेशन को स्विच करते हुए गुजरता होगा। जब बात आती है स्मार्टफोन में एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की तो हमारे पास मुख्य रूप से एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए दो ही प्लेटफार्म मौजूद होते हैं जिनमें से पहला Google Play Store और दूसरा Apple App Store होता है।

जहां गूगल प्ले स्टोर को एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए डिजाइन किया गया है तो वही दूसरी तरफ एप्पल एप स्टोर को iOS एप्लीकेशन को यूज करने के लिए डिजाइन किया गया है।

अगर आपको Google Play Store और Apple App Store में क्या अंतर है ? इससे संबंधित जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


Google Play Store Vs Apple App Store In Hindi, Google Play Store Aur Apple App Store Me Kya Antar Hai, Difference Between Google Play Store Vs Apple App Store in Hindi, 


Google Play Store और App Store में क्या अंतर है ? 

Google Play Store एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन की एक सिस्टम एप्लीकेशन होती है जिसके द्वारा हम एंड्राइड मोबाइल में किसी भी ऐप या गेम को डाउनलोड कर सकते हैं। वही App Store एप्पल कंपनी के द्वारा जारी किए जाने वाले मोबाइल में एक सिस्टम एप्पलीकेशन होती है जिसकी मदद से हम एप्पल कंपनी के मोबाइल में कोई भी ऐप या गेम डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि एंड्राइड फ़ोन और एप्पल फ़ोन इन दोनों  में अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद रहता है।

हम आपको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से संबंधित अंतर एप्लीकेशन की संख्या, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंपनी, शुरुआत, यूजर्स की संख्या, एप्लीकेशन की सिक्योरिटी, ग्रोथ रेट और फ्री ऐप्स के आधार पर अंतर बताने वाले हैं।

1. Google Play Store जिसे पहले Android Market के नाम से जाना जाता था जिसे 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया गया था। लेकिन वही एप्पल एप स्टोर को 10 जुलाई 2008 को लांच किया था।

2. गूगल प्ले स्टोर को गूगल कंपनी के द्वारा Develop किया गया है जबकि एप्पल एप स्टोर को One Span और Apple कंपनी के द्वारा Develop किया गया है।

3. एप्पल एप स्टोर का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS, iPad OS है तो वहीं दूसरी ओर Google Play Store का ऑपरेटिंग सिस्टम Android, Android TV, Wear OS, Chrome OS और Web हैं।

4. गूगल प्ले स्टोर को खासतौर से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है जबकि एप्पल एप स्टोर को iOS यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है।

5. पूरी दुनिया में एप्लीकेशन की संख्या के मामले में गूगल प्ले स्टोर एप्पल एप स्टोर से भी आगे है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर अभी तक लगभग 26.6 लाख के आस पास एप्लीकेशन अवेलेबल है। वहीं दूसरी ओर एप्पल एप स्टोर पर लगभग 19.6 लाख के आस पास एप्लीकेशन मौजूद। जब एप्पल एप स्टोर को लांच किया गया था तो इसमें सिर्फ 500 एप्लीकेशन ही मौजूद थी।

6. साल 2021 के आंकड़े के अनुसार Apple App Store का मार्केट शेयर 27% है इसी के साथ ही दुनिया में लगभग 140 करोड़ से भी ज्यादा लोग Apple App Store का इस्तेमाल करते हैं। वहीं दूसरी तरफ Google Play Store का मार्केट शेयर 72% है इसी के साथ ही दुनिया में लगभग 300 करोड़ से भी ज्यादा लोग Google Play Store का इस्तेमाल करते हैं।

7. जब कोई डेवलपर Google Play Store पर एप्लीकेशन अपलोड करता है तो उसे केवल एक बार ही 1800 रुपयों का पेमेंट करना पड़ता है। उसके बाद वह अनलिमिटेड एप्स को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकता है। लेकिन Apple App Store में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इसमें आपको एप्लीकेशन अपलोड करने के लिए 99 Dollars यानी 7890 रुपयों का पेमेंट एक साल के लिए करना पड़ता है।

8. गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 95.6% एप्स ही फ्री में डाउनलोड करने के लिए अवेलेबल है। लेकिन एप्पल एप स्टोर पर iOS यूजर्स के लिए 92.3% एप्स फ्री में अवेलेबल है।

9. Apple App Store के मुकाबले Google Play Store पर ऐप को अपलोड करना काफी आसान है इसी के साथ ही एप्लीकेशन को अपलोड करने के कुछ समय बाद अप्रूवल भी जल्द ही मिल जाता है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ एप्पल एप स्टोर किसी भी एप्लीकेशन को अपने प्लेटफार्म पर जगह देने से पहले उसकी गहराई से जांच करता है। इसी के साथ ही एप्पल एप स्टोर के नियम भी काफी सख्त होते हैं। यानी डेवलपर्स को एप्पल एप स्टोर की प्राइवेसी पॉलिसी और गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर ही एप्लीकेशन को डिजाइन करना होता है। इसी कारण से एप्पल एप स्टोर का अप्रूवल लेना काफी लंबा होता है।

10. एप्लीकेशन की संख्या के मामले में प्ले स्टोर दुनिया का सबसे बड़ा ऐप स्टोर है वही दूसरी ओर एप्पल एप स्टोर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऐप स्टोर है।

11. साल 2021 के आंकड़े के अनुसार गूगल प्ले स्टोर की ग्रोथ रेट 29.7% हैं। जबकि एप्पल एप स्टोर की ग्रोथ रेट 26.8% हैं।

12. एप्पल एप स्टोर पर सबसे ज्यादा Safe और High Quality एप्स मिलती है लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर ज्यादा एप्लीकेशन होने की वजह से सिक्योरिटी के मामले में Google Play Store को कम ही सिक्योर माना जाता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि गूगल प्ले स्टोर सिक्योर नहीं है बल्कि समय-समय पर गूगल प्ले स्टोर अपने प्लेटफार्म पर Unsecure और illegal एप्स को हटाता रहता है।

13. एप्पल एप स्टोर की प्राइवेसी पॉलिसी और गाइडलाइंस काफी सख्त होती है जिसके कारण यह अपने यूजर्स को Secure Apps प्रदान करता हैं। लेकिन प्ले स्टोर पर ज्यादा एप्स होने की वजह से गूगल प्ले स्टोर सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है।

14. हालांकि बात की जाए सिक्योरिटी के मामले में एप्पल एप स्टोर की तो गूगल प्ले स्टोर के मुकाबले एप्पल एप स्टोर को काफी ज्यादा सिक्योर माना जाता है। 


FAQ

Google Play Store कौनसे फोन में होता हैं ?

गूगल प्ले स्टोर एंड्रॉयड फोन में होता है।

App Store कौनसे फोन में होता है ?

App Store iPhone में होता है।

App Store और Play Store में से कौनसा अच्छा है ?

App Store और Play Store दोनों ही अच्छे है, इन दोनों की तुलना नहीं की जा सकती है क्योंकि app store iPhone में होता है और play store android फोन में होता है।

वैसे दोस्तों आपको Google Play Store Vs Apple App Store Me Kya Antar Hai In Hindi से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसन्द आई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। इसके अलावा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आप अभी एंड्राइड फोन यूज करते हैं या फिर iOS फोन। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ