Kormo App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी।

What is Kormo Jobs App Full Information in Hindi:- एंड्राइड मोबाइल जिसे हम सभी इस्तेमाल करते है, वो गूगल का ही ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसी लिए जब भी हम कोई नया एंड्राइड स्मार्टफोन खरीदते है, तो उसमें गूगल के बहुत से एप्प्स जैसे chrome, drive, youtube, photos, gmail, play store जैसे एप्प pre installed आते है। गूगल के यह एप्प्स हमारे लिए काफी उपयोगी होते है, इसलिए हम सबसे ज्यादा इन्ही एप्प्स को इस्तेमाल करते है। साथ ही यह एप्प्स गूगल के है, इसलिए इन एप्प्स पर हमे ट्रस्ट भी होता है कि ये हमारे डेटा को हमेशा सुरक्षित रखेंगे।

अभी क्योंकि गूगल के सभी प्रोडक्ट्स पर यूज़र्स इतना विश्वास करते है, इसलिए गूगल हमेशा यूज़र्स के लिए नए नए प्रोडक्ट्स, एप्प्स लाता रहता है। अभी हाल ही में गूगल ने एक नई एंड्राइड एप्प लॉन्च की थी जिसका नाम Kormo Jobs App है। आज इस लेख में आपको इसी एप्प के बारे में डिटेल से बताने वाले है।

Kormo Jobs App क्या है ? यह किस काम आता है ? Kormo Jobs एप्प डाउनलोड व इस्तेमाल कैसे करे ? Kormo Apps से जॉब प्राप्त कैसे करे ?

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Kormo Jobs App क्या है ? यह किस काम आता है ? Kormo Jobs एप्प डाउनलोड व इस्तेमाल कैसे करे ? Kormo Apps से जॉब प्राप्त कैसे करे ? आदि। तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


Kormo App क्या है ? किस काम आता है ? हिंदी में

Kormo एक एंड्राइड एप्पलीकेशन है, जिसे खुद गूगल ने बनाया है। यह एक जॉब ओरिएंटेड एप्लीकेशन है। अगर आसान शब्दों में समझे, तो यह एक ऐसी एप्प है जिस पर आप अपना बॉयोडाटा डालकर बहुत ही आसानी से प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकते है। इस एप्प पर हजारों कंपनियां कर्मचारियों की जरूरत होने पर सूचना जारी करती है, आप उन में अप्लाई करके बहुत ही आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।

इस एप्प का पूरा नाम Kormo Jobs by Google: Find Jobs and Grow Your Career है। 18 अगस्त 2020 की इस एप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश किया गया था, तब से लेकर अब तक इस एप्प को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल किया है। प्ले स्टोर पर इस एप्प की रेटिंग 4.2 है, जो कि काफी अच्छी है।


Kormo कैसे काम करता है ?

इस एप्प का काम करने का तरीका बहुत ही सिंपल है, देश के ज्यादातर बड़े शहरों में जब भी किसी कंपनी में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, तो वो उसकी सूचना Kormo और ऐसी ही बाकी job seeker एजेंसीयो को देती है। बेरोजगार युवक युवतियां इन एजेंसीयों की वेबसाइट या इनके ऑफिसियल एप्प पर जाकर इन जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते है, सम्बंधित कंपनी को जिस कंडीडेट की प्रोफाइल या जिसकी क्वालिफिकेशन पसन्द आएगी, वो उसे इंटरव्यू के बुलाएंगे, और इंटरव्यू में पास होने पर वो उसे जॉब पर रख लेते है।

तो अभी आप इस एप्प का पूरा कांसेप्ट समझ चुके है, इसलिए चलिये अभी हम आपको बताते है कि आप इस एप्प को डाउनलोड कैसे कर सकते है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।


Kormo एप्प डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करे ?

1. आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है, अभी Kormo एप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download


2. डाउनलोड करने के बाद इस एप्प को ओपन करे। इसमे सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना है कि आपको किस प्रकार की जॉब्स पसन्द है, आप अपनी पसन्द की केटेगरी सेलेक्ट करे और नीचे Continue बटन पर क्लिक करे।

3. उसके बाद भारत के सभी बड़े शहरों की लिस्ट आ जायेगी, यंहा आपको कोई भी एक सिटी सेलेक्ट करनी है, जंहा आप जॉब प्राप्त करना चाहते है।

4. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

अभी यंहा पर आपके सामने बहुत सारी कंपनीज के जॉब ऑफर्स मिलेंगे, यंहा आप उस जॉब से सम्बंधित पूरी डिटेल देख पाएंगे, जैसे कोनसी कंपनी है, पोस्ट कोनसी है, जॉब लोकेशन क्या है ? आपको सैलरी कितनी मिलेगी ? आदि। अगर आपको इनमे से किसी जॉब में रुचि हो तो आप उस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, इसके अलावा नीचे आपको Search ऑप्शन भी मिल जाता है, इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी मन पसन्द जॉब सर्च भी कर सकते है।

लेकिन किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको Kormo एप्प में अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट करना है, नही तो आपको जॉब नही मिलेगी, प्रोफाइल कम्पलीट करने के लिए आपको उप्पर कार्नर में Profile का ऑप्शन मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके सामने ऐसा आगे ओपन हो जाएगा।

यंहा आपको अपनी सभी डिटेल एकदम सही सही डालनी है। जैसे अपना नाम, फ़ोटो, ईमेल आईडी, अपना रिज्यूम, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपेरिंस, भाषाएं जो आप जानते है, आदि ऐसी प्रमुख जानकारियां डालनी है, ताकि कंपनी को आपके बारे में सभी डिटेल पहले से मालूम हो, इससे आपको जॉब मिलने के चांस काफी हद तक बढ़ जाएंगे।

इस डिटेल में आपको रिज्यूम अपलोड करना जरूरी है, क्योंकि उसमे हमारी पूरी डिटेल होती है। अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल से भी एक प्रोफ़ेशनल रिज्यूम बनाकर इस एप्प में अपलोड कर सकते है, इस पर हमने अलग से एक लेख लिखा है, आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख पढ़ सकते है।

प्रोफाइल कम्पलीट करने के बाद जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करेंगे, और वो कंपनी आप में इंटरेस्टेड हुई तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जिसकी सूचना आपको इस एप्प में तथा आपके ईमेल आईडी पर मेल के द्वारा भेज दी जाएगी। इसलिए आप इंटरव्यू के लिए हमेशा एक्टिव रहे।


Kormo App पर जॉब के लिए अप्लाई कैसे करे ?

इस एप्प में जॉब के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान हैं। आपको होम पेज पर ही आपकी पसन्द की जॉब्स देखने को मिल जाएगी, इनमे से आपको जिस भी जॉब में इंटरेस्ट हो, उस पर क्लिक करें।

उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा आप उस जॉब से रिलेटेड सारी जानकारियां देख सकते है। जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे Apply बटन पर क्लिक करे। उसके बाद फिर से Apply बटन पर क्लिक करे।

उसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जायेगी, किन्तु अगर आपने अपनी प्रोफाइल कम्पलीट नही की होगी, तो पहले आपको अपनी प्रोफाइल कम्पलीट करने के लिए कहा जायेगा, वो आप कर ले, उसके बाद अप्लाई करे, आपकी एप्पलीकेशन सबमिट हो जाएगी।

आपने अब तक कौन कौनसी जॉब्स के लिए अप्लाई किया है ? इसकी जानकारी आप अपनी प्रोफाइल में जाकर देख सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों यह था गूगल का Kormo एप्प। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Kormo App kya hota hai ? Kis kaam aata hai ? Kormo app se job prapat kaise kare ? पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां