मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे ? How to Learn Coding From Mobile ?

How to Learn Coding From Android Mobile:- बीते कुछ सालों में इंटरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर जैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होने लगा है। क्योंकि आने वाला समय टेक्नोलॉजी का जमाना है, जिसमें सबकुछ AI बेस्ड होगा और इंटरनेट मोबाइल और कंप्यूटर सभी टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए है। इंटरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर जैसे प्रोडक्ट्स हमारी आधुनिक दुनिया में एक नई क्रांति लेकर आए हैं। इससे लाखों करोड़ों लोगों को फायदा भी हो रहा है।

आपको बता दें कि दुनिया भर में ऐसे करोड़ों लोग हैं जिनका घर खर्च इंटरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर की वजह से ही चलता है। इंटरनेट और मोबाइल जैसे प्रोडक्ट्स ने लाखों-करोड़ों लोगों को रोजगार दिया है। क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा स्कोप है। इस क्षेत्र में ऐसे बहुत सारे सेक्टर हैं जिसमें आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं और सिर्फ बैठे बैठे अपने मोबाइल कंप्यूटर और इंटरनेट की सहायता से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

तो बात जब मोबाइल और कंप्यूटर की आती है तो सॉफ्टवेयर और एप्स की बात ना हो, यह तो संभव नहीं है। क्योंकि कंप्यूटर और मोबाइल तो सिर्फ एक डिवाइस यानी कि सिर्फ हार्डवेयर है। उसके अंदर जो प्रमुख कार्य होता है वह इन एप्स और सॉफ्टवेयर्स का ही होता है। 

आपने देखे होंगे कि कंप्यूटर और मोबाइल के लिए आज लाखों-करोड़ों एप्स और सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर मौजूद है, जिनका इस्तेमाल हम अलग-अलग कार्यों के लिए कर सकते हैं। इनमें से कुछ एप्स और सॉफ्टवेयर इतनी यूज़फुल होते हैं कि करोड़ों लोग उन्हें इस्तेमाल करते हैं।

अगर आपको मालूम ना हो तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इंटरनेट पर किसी ऐप या सॉफ्टवेयर के जितने ज्यादा यूजर होते हैं, उस ऐप्प या सॉफ्टवेयर बनाने वाले व्यक्ति या कंपनी को उतना ही ज्यादा फायदा होता है, उतनी ही उनकी इनकम होती है।

अगर आप सॉफ्टवेयर या एप्स बनाने के क्षेत्र में अपना करियर बना लेते हैं तो उसके बाद आप अपनी काबिलियत के दम पर ऐसे सैकड़ों-हजारों एप्प्स और सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। उसके बाद आपके एप्स और सॉफ्टवेयर्स को जितने ज्यादा लोग यूज करेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

आपको बता दें कि जो भी व्यक्ति ऐसे एप्स और सॉफ्टवेयर को बनाता है उसको एप डेवलपर या वेब डेवलपर कहा जाता है। तो अगर हम एप डेवलपर या वेब डेवलपर के फ्यूचर की बात करें, तो जैसा कि हम आपको शुरू में बता चुके है की आने वाला समय पूरी तरह से इंटरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर पर आधारित होगा। इसलिए इस क्षेत्र में आपका फ्यूचर काफी ब्राइट है। आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

तो अगर आपको एप डेवलपर या वेब डेवलपर बनना है तो सबसे पहले आपको कोडिंग सीखनी होगी। जिसके लिए बहुत सारे कोर्स होते हैं जैसे कि BCA, MCA, B. Tech, M. Tech, PGDCA, O Level और ऐसे ही और भी बहुत सारे कोर्स है जिनको करके आप कोडिंग सीख सकते हैं। 

लेकिन यह सभी कोर्स करने के लिए आपको पैसों की भी जरूरत होगी। क्योंकि यह सभी कोर्स करने के लिए आपको किसी अच्छे कॉलेज या इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना होगा। जिसकी फीस भी काफी ज्यादा होती है। लेकिन अगर आप की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है और आप घर पर बैठकर बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल से ही कोडिंग सीखने के बारे में सोच रहे हैं ? तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं।

क्योंकि यहां पर हम आपको ऐसे कुछ एंड्राइड एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके बिल्कुल फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे ? How to Learn Coding Form Mobile ?


मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे ? How to Learn Coding From Mobile ?

अगर आप मोबाइल से कोडिंग सीखने का तरीका जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बनाना सीखना चाहते हैं या मोबाइल के लिए एंड्राइड एप्प्स बनाना सीखना चाहते हैं ? क्योंकि यह दोनों अलग-अलग प्लेटफार्म है और इन दोनों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का तरीका भी अलग है। इसलिए यहां पर हम आपको इन दोनों के बारे में बताएंगे कि अगर आपको कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बनाना है तो आप कौनसी एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं और अगर आपको एंड्राइड ऐप्स बनाना सीखना है तो इसमें कौन सी एंड्राइड एप्लीकेशन आपकी मदद कर सकती है। सबसे पहले बात करते हैं कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में।


मोबाइल से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कैसे बनाये ? How to Make Computer Software From Mobile ?

अगर आप कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बनाना सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको C, C++, Python जैसी लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी। यह लैंग्वेज सीखने के लिए या तो आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं, आपको काफी अच्छे-अच्छे चैनल्स मिल जाएंगे जिन पर यह कोडिंग सिखाई जाती है।

लेकिन कोई भी काम हो सिर्फ उसे सीखने से कुछ नहीं होता है। जब हम खुद उस कार्य को करते हैं तब जाकर यह माना जाता है कि वास्तव में हमें वह काम आने लगा है। इसलिए आप यूट्यूब से जो भी कोडिंग सीखेंगे उसको आपको खुद भी इंप्लीमेंट करके सॉफ्टवेयर बनाने पड़ेंगे, जो कि आप यहां बताए गए एप्स की मदद से बना सकते हैं।

आपको बता दें कि किसी भी सॉफ्टवेयर या एंड्राइड ऐप् को डिवेलप करने के लिए आपके पास कंप्यूटर का होना जरूरी है। क्योंकि उसमें आप अच्छे से काम कर सकते हैं। लेकिन यहां पर जिन एप्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, आप उनके द्वारा भी अपने कोड को रन कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप जो भी कोडिंग सीख रहे हैं वह ठीक से काम कर रही है या नहीं।

तो अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप लाने के लिए पैसे नही है ? तो आप शुरुआती दिनों में यहां बताए एप्प्स की मदद से अपने मोबाइल में ही कोडिंग करके सॉफ्टवेयर और एप्स बनाना सिख सकते हैं। जब आप इस सेक्टर में एकदम परफेक्ट हो जाए तो उसके बाद आप अपने लिए एक कंप्यूटर या लैपटॉप ले सकते हैं।

खैर हम बात कर रहे थे ऐसे एप्स के बारे में जिनकी मदद से आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए कोडिंग कर सकते हैं। तो हम आपको एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि सबसे पहले आपको यूट्यूब की सहायता से, बुक्स की सहायता से तथा अन्य तरीकों से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली लैंग्वेज सीखनी है। उसके बाद इस कोडिंग को करने के लिए आप CppDroid या CxxDroid जैसे एप्प्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

1. CppDroid App:- Download

2. CxxDroid App:- Download

इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद इसमें आप वो कोडिंग कर सकते हैं और उसको रन करके देख सकते हैं कि आप का प्रोग्राम सही से बना है या नहीं बना।  


मोबाइल से एंड्राइड ऐप्प कैसे बनाये ? How to Make Android Apps From Mobile ?

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि अगर आपको एंड्राइड ऐप्स बनाने हो तो इसमें कौनसी एप्लीकेशन आपकी सहायता कर सकती है। तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया की सबसे पहले तो आपको एंडॉयड एप्स बनाने की कोडिंग सीखनी पड़ेगी। इसलिए आपको सबसे पहले यूट्यूब, बुक्स और अन्य तरीकों से android app डिवेलप करने की लैंग्वेज सीखनी है। आपको बता दें कि android app बनाने के लिए CSS, HTML, Java, Kotlin जैसी भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आप एक एंड्राइड डेवलपर बनना चाहते हैं तो आपको यह भाषाएं सीखनी पड़ेंगी। तो इन भाषाओं को सीखने के लिए आप यूट्यूब पर पड़े फ्री कोर्सेज का इस्तेमाल कर सकते हैं, बुक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा अन्य तरीकों से सीख सकते हैं।

लेकिन कोडिंग सीखने के बाद आपने जो भी सीखा है, उसका प्रैक्टिकल करना भी जरूरी होता है। इसलिए कोडिंग करके एप्स बनाने के लिए हमें कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि ऐसे कुछ एंड्राइड ऐप भी है जिनके द्वारा आप मोबाइल में ही एंड्राइड ऐप्प बनाने की कोडिंग कर सकते है। नीचे हम आपको कुछ एप्स के लिंक दे रहे हैं। आप इनमें से किसी भी ऐप को डाउनलोड करके उसमें कोडिंग कर सकते हैं।

1. Decoder, Compiler IDE:- Download

2. Web Development IDE:- Download

3. Code Editor:- Download


यानी कि मोबाइल से एंड्राइड ऐप्प बनाने के लिये आपको सबसे पहले कोडिंग सीखनी है। उसके बाद उस कोडिंग का प्रैक्टिकल आप इन ऐप में कोडिंग करके कर सकते हैं।

आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे। कोडिंग में आपकी स्किल और आपकी स्पीड उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी, और जब आपको एंड्राइड एप्स बनाने वाली इन भाषाओं का अच्छा नॉलेज हो जाए तो उसके बाद आप अपने लिए एक कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद सकते हैं। उसके बाद आप एंड्राइड एप्स और सॉफ्टवेयर बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे वैसे तो आपको यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो कि आपको बिल्कुल फ्री में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और एंड्रॉयड एप्स बनाने की कोडिंग सिखाते हैं। लेकिन फिर भी Learvern नाम की एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसमें काफी आसान शब्दों में इन कोडिंग लैंग्वेज को समझाया गया है। तो आप कोडिंग सीखने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Learnvern ऐप्प क्या है ? इससे कोडिंग कैसे सीखते हैं ? इस पर हमने अलग से एक आर्टिकल लिखा है। आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा आप जो भी कोडिंग सीखेंगे उसकी प्रैक्टिस आप ऊपर बताए गए दो एप्प्स की मदद से कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको बताना चाहेंगे कि प्ले स्टोर पर आपको ऐसे और भी एप्स मिल जाएंगे जिनमें आप कोडिंग करके प्रैक्टिस कर सकते हैं। यहां हमने जो एप्स बताएं हैं हमारे ध्यान में सिर्फ यही ऐप आए, इसलिए हमने आपको इनके बारे में बताया है। लेकिन आप प्ले स्टोर पर चेक कर सकते हैं। आपको ऐसे और भी ऐप्स मिल जाएंगे।

अगर आपको कोई ऐसा ऐप मिले तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। ताकि इस आर्टिकल को पढ़ने वाले अन्य लोगों को भी उस ऐप के बारे में पता चले और वह भी अपना कोडिंग सीखने का सफर कुशलतापूर्वक जारी रख सके। 


मोबाइल से कोडिंग सीखने से संबंधित प्रश्न और उत्तर

क्या हम अपने मोबाइल से कोडिंग सीख सकते हैं ?

जी हां आप अपने मोबाइल से कोडिंग सीख सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप मौजूद है जिसके बारे में इस लेख में बताया गया है।

क्या हम मोबाइल से एंड्रॉयड एप बना सकते हैं ?

मोबाइल से एंड्रॉयड ऐप बनाना थोड़ा सा मुश्किल जरूर होता है लेकिन ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनके माध्यम से आप कोडिंग करके एंड्राइड ऐप बना सकते हैं।

मोबाइल से कोडिंग सीखने वाला ऐप कौन सा है ?

आप Learnvern या Mind Luster जैसे ऐप के माध्यम से कोडिंग सीख सकते है।

मोबाइल से एंड्रॉयड ऐप बनाने वाला ऐप कौन सा है ?

मोबाइल से कोडिंग करने के लिए कुछ एप्स है जैसे की Decoder, Compiler IDE, Web Development IDE, Code Editor इनसे आप कोडिंग करके एंड्राइड ऐप बना सकते है।

क्या मोबाइल से कोडिंग करना संभव है ?

मोबाइल से कोडिंग करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन आप मोबाइल से भी कोडिंग करके ऐप और सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे ? पसंद आई होगी। अगर आपको जानकारी थोड़ी भी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही में अगर आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ