Tadipaar का मतलब क्या होता है ? तड़ीपार किसे कहते हैं ?

What is meaning of tadipaar full information in hindi:- तड़ीपार एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अभी से नहीं बल्कि पुराने समय में जब राजा महाराजा हुआ करते थे तब से इस शब्द का प्रयोग किया जा रहा है। तड़ीपार का मतलब उस समय जो था अभी भी वही है, बस अभी फर्क बस इतना है कि तड़ीपार को लेकर अब कई नियम और कानून बन गए हैं जिसके अनुसार ही किसी व्यक्ति को तड़ीपार किया जाता है।

What is meaning of tadipaar full information in hindi


पुराने समय में तड़ीपार का मतलब क्या होता था ?

राजा महाराजाओं के समय जब कभी भी 2 राज्य आपस में युद्ध करते थे और जब उनमें से कोई एक राजा हार जाता था तो जो विजेता राजा हुआ करता था वह या तो हारे हुए राजा को मार देता था या फिर उसे तड़ीपार कर देता था। तड़ीपार का मतलब था कि उसे उस राज्य से बाहर निकाल दिया जाता था ताकि वह राज्य में मौजूद अपनी सेना से किसी भी प्रकार से संपर्क ना कर पाए और जीते ही राजा के लिए किसी भी प्रकार की समस्या खड़ी ना कर पाए।

अगर हम अभी की बात करें तो अभी भी तड़ीपार का मतलब कुछ कुछ ऐसा ही होता है। बस अभी इसमें कुछ नियम और कानून भी लग गए हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आधुनिक समय में तड़ीपार का अर्थ क्या होता है ?


Tadipaar का मतलब क्या होता है ? तड़ीपार किसे कहते हैं ?

तड़ीपार का एक मतलब निर्वासन भी होता है। जब किसी व्यक्ति को उसके घर, गांव, शहर, जिले, राज्य या देश से निकाल दिया जाता है और उसके वापस आने पर पाबंदी लगा दी जाती है तो इसी को तड़ीपार कहा जाता है। हमारी कानून व्यवस्था के अनुसार जब भी किसी अपराधी को तड़ीपार घोषित किया जाता है तो उसे कुछ समय के लिए सामान्यत: 6 महीने के लिए अपने गृह जिले में प्रवेश करने से वर्जित कर दिया जाता है। अगर इस समय अंतराल में तड़ीपार व्यक्ति अपने जिले में प्रवेश करता है तो उसे 6 महीने से 3 साल तक की जेल हो सकती है।


किसी भी व्यक्ति को तड़ीपार कब घोषित किया जाता है ?

अगर हम भारतीय न्यायालय की माने तो अगर किसी व्यक्ति पर एक या दो मामलों में केस दर्ज होता है तो उसे तड़ीपार घोषित नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर कोई ऐसा अपराधी हो जिसके खिलाफ पहले से ही पुलिस स्टेशन में कई मामले दर्ज हो और फिर भी वह बार बार अपराध करते ही जा रहा हो तो ऐसे व्यक्ति पर गुंडा एक्ट लगाया जाता है और उसे तड़ीपार घोषित कर दिया जाता है ताकि आने वाले 6 महीनों तक वह जिले में मौजूद उसके खिलाफ सबूतों और गवाहों से छेड़छाड़ करने की कोशिश ना कर सके और अदालत उसके खिलाफ दर्ज मामलों की सही तरीके से जांच कर पाए।

आपको बता दें कि जब अपराधी अपनी हरकतों से बाज ना आए और लगातार ही अपराध करते जाए तब उस अपराधी को संबंधित SI द्वारा हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया जाता है। अगर आप हिस्ट्रीशीटर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह लेख पढ़े।


तड़ीपार से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

तड़ीपार कौन होता है ?

जब भी किसी पावरफुल इंसान पर कोई कानूनी कारवाई चल रही हो और वह व्यक्ति अपने एरिया में अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए सबूतों तथा गवाहों के साथ छेड़छाड़ कर सकता हो तब उसे तड़ीपार घोषित कर दिया जाता है।

किसी व्यक्ति को तड़ीपार घोषित करने पर क्या होता है ?

जब किसी व्यक्ति को तड़ीपार घोषित किया जाता है तो सामान्यतः लगभग 6 महीने तक वह अपने गृह जिले में प्रवेश नहीं कर सकता है।

अगर तड़ीपार व्यक्ति समय से पहले अपने घर/ गांव आ जाता है तो क्या होगा ?

अगर तड़ीपार व्यक्ति समय से पहले ही वर्जित क्षेत्र में आ जाता है तो उसे 6 महीने से लेकर 3 साल तक की कैद हो सकती है।

क्या तड़ीपार व्यक्ति को जेल में रखा जाता है ?

नहीं तड़ीपार व्यक्ति को जेल में नहीं रखा जाता बल्कि बस उस व्यक्ति का सिर्फ कुछ समय के लिए किसी खास क्षेत्र में जाना वर्जित होता है।

तड़ीपार व्यक्ति को कितने साल की कैद होती है ?

अगर तड़ीपार व्यक्ति समय से पहले वर्जित क्षेत्र में प्रवेश करता है तो उसे 6 महीने से लेकर 3 साल तक की कैद हो सकती है।

तो अभी आपको Tadipaar ka matlab kya hota hai ? Tadipaar kise kehte hai ? इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी। अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ