Historysheeter का मतलब क्या होता है ? हिस्ट्रीशीटर किसे कहते हैं ?

What is meaning of history sheeter full information in hindi:- आपने नोटिस किया होगा कि जब भी किसी अपराध या अपराधी की बात की जाती है तब बहुत सी बार हिस्ट्रीशीटर शब्द का इस्तेमाल भी किया जाता है और अपराधी को हिस्ट्रीशीटर कहकर पुकारा जाता है। तो उस समय हम कहीं ना कहीं यह तो समझ जाते हैं कि हिस्ट्रीशीटर शब्द का अर्थ अपराधी होता है लेकिन फिर भी हिस्ट्रीशीटर का मतलब क्या होता है ? हिस्ट्रीशीटर किसे कहते हैं ? किसी भी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर कब घोषित किया जाता है ? यह सब भी आपको पता होना जरूरी है।

इसलिए आज के लेख में हम आपको हिस्ट्रीशीटर के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Historysheeter का मतलब क्या होता है ? हिस्ट्रीशीटर किसे कहते हैं ?


Historysheeter का मतलब क्या होता है ? हिस्ट्रीशीटर किसे कहते हैं ?

हिस्ट्रीशीटर का मतलब 'एक लम्बा आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाला व्यक्ति होता है' जब किसी व्यक्ति पर किसी अपराध का दोष लगा हो और पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ पहले से ही कोई केस चल रहा हो लेकिन फिर भी जब वह अपराधी बार-बार अपराध करें तो उसे हिस्ट्रीशीटर कहा जाता है। ऐसे अपराधी पेशेवर अपराधी होते है इसलिए आम जनता ऐसे अपराधियों की पहचान अलग से कर सके इसी लिए इनको हिस्ट्रीशीटर कहा जाता है।


किसी भी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर कब घोषित किया जाता है ?

जब किसी अपराधी के खिलाफ 10 या इससे अधिक मामलों में अपराध दर्ज हो तो संबंधित पुलिस स्टेशन के SI द्वारा उस अपराधी को हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया जाता है। हम आपको बता दें की 10 मामलों में अपराध होना कोई फिक्स आंकड़ा नहीं है। बहुत सी बार 10 से कम मामलों में अपराध दर्ज होने पर भी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया जाता है।


किसी भी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर क्यों घोषित किया जाता है ?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि आखिर कुछ अपराधियों को हिस्ट्रीशीटर क्यों घोषित कर दिया जाता है तो इसका जवाब भी आपको पता होना जरूरी है। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि जब भी किसी अपराधी पर 10 से अधिक मामलों में अपराध दर्ज हो तो इसका मतलब साफ है कि वह अपराधी एक पेशेवर अपराधी है और आम लोगों को ऐसे अपराधियों से दूर ही रहना चाहिए। इसलिए जब भी किसी व्यक्ति को हिस्ट्रीशीटर घोषित किया जाता है तो आसपास के एरिया में आम लोगों को पता चल जाता है कि वह एक पेशेवर अपराधी है इसलिए आम जनता उस व्यक्ति से सतर्क रहती है।


हिस्ट्रीशीटर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिस्ट्रीशीटर का अर्थ क्या होता है ?

हिस्ट्रीशीटर का अर्थ 'एक लम्बा आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाला व्यक्ति होता है'

हिस्ट्रीशीटर कौन होता है ?

एक कुख्यात अपराधी को या जिसके खिलाफ पुलिस स्टेशन में कई केस दर्ज हो उसको हिस्ट्रीशीटर कहा जाता है।

कितने केस दर्ज होने पर अपराधी को हिस्ट्रीशीटर घोषित किया जाता है ?

सामान्य तौर पर जब पुलिस स्टेशन में किसी एक व्यक्ति के खिलाफ 10 या 10 से अधिक केस दर्ज हो जाते हैं तो उस पुलिस स्टेशन के SI के द्वारा उस व्यक्ति को हिस्ट्रीशीटर घोषित किया जाता है।

किसी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर घोषित करने पर क्या होता है ?

जब भी किसी अपराधी को हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया जाता है तो उसके बाद अगर उस अपराधी के एरिया में कोई भी वारदात होती है तो सबसे पहले उसी को शक के घेरे में लिया जाता है। इसके अलावा चुनाव जैसे माहौल में हिस्ट्रीशीटर को पहले ही जेल में बंद कर दिया जाता है ताकि वह आम जनता के बीच माहौल खराब ना कर सके।

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि historysheeter ka matlab kya hota hai ? historysheeter kise kehte hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ