Cyber Crime की ऑनलाइन शिकायत (Complaint) कैसे करें ?

Cyber crime online complaint full information in Hindi : - आज के इस समय में इंटरनेट के आने से काफी कुछ बदल सा गया है। आप अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन कोई भी काम कर सकते हैं। जैसे ऑनलाइन शॉपिंग करना, बैंक से पैसों का ट्रांजैक्शन करना, ऑनलाइन डॉक्युमेंट बनाना या इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन से ऐसे ऐसे काम कर सकते हैं। जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं।

लेकिन इसी इंटरनेट के आने से और इतनी सुविधाएं बढ़ने के कारण कई लोग साइबर क्राइम को अंजाम दे रहें हैं। और लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे।

जैसे कि आपने देखा होगा कि इंटरनेट पर ऑनलाइन जॉब कराने के कई तरह के पोर्टल होते हैं। जिनमें आपसे जॉब कराने का एग्रीमेंट करवा लिया जाता हैं। और उसके बाद में वह वेबसाइट बंद हो जाती हैं। अब आपके जीमेल आईडी पर एक मेल आता है। जिसमें यह लिखा हुआ होता है कि अगर आप इतने पैसे जमा नहीं करते हैं तो आपके अगेंस्ट केस फाइल होगा। इस तरह के क्राइम साइबर क्राइम कैटेगरी के अंदर आते हैं। 

साइबर क्राइम के अंदर होने वाले सोशल मीडिया से रिलेटेड क्राइम, फाइनेंशियल फ्रॉड और हैकिंग से रिलेटेड कई तरह के क्राइम होते हैं। अगर आप भी ऐसे किसी साइबर क्राइम के शिकार हुए हैं। तो आप इस साइबर क्राइम की ऑनलाइन शिकायत कैसे करेंगे। इसके बारे में कंप्लीट डिटेल इस पोस्ट में मिल जाएगी। 

Cyber Crime की ऑनलाइन शिकायत (Complaint) कैसे करें ?

साइबर क्राइम की ऑनलाइन शिकायत करने के लिए भारत सरकार के द्वारा " National Cyber Crime Reporting Portal " को लॉन्च कर रखा है। जहां पर आप अपने साइबर क्राइम से रिलेटेड ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे की इस पोर्टल पर साइबर क्राइम से रिलेटेड रिपोर्ट करने पर तुरंत एक्शन लिया जाता है। ऐसा नहीं है कि आपने कंप्लेंट कर दी और एक्शन भी नहीं लिया। ऐसी बात नहीं है क्योंकि यह भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया ऑफिशियल पोर्टल हैं। 


Cyber Crime की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ? 

अगर आपके साथ इंटरनेट से संबंधित ऑनलाइन किसी भी तरह का क्राइम हुआ है तो आप नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। 

साइबर क्राइम की ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करने होंगे -

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

> यहां पर National Cyber Crime Reporting Portal टाइप करके सर्च करें।

> इसके बाद में आपके सामने इस पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट आ जाएगी उस पर क्लिक करें।

अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

> इसके बाद में File Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें।


> इसके बाद में इसके नियम और शर्तों को Accept करें।

> इसके बाद में आप किसी बच्चे या महिला पर हो रहें साइबर क्राइम की शिकायत करना चाहते हैं। तो आप Report cyber crime related to women/child ऑप्शन पर जाएं 

इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं 

1.Report Anonymously - अगर आप अपनी पहचान छुपा कर के किसी बच्चे या महिला के ऊपर होने वाले साइबर क्राइम की रिपोर्ट करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें।

2. Report and Track - या अगर आप अपनी पहचान न छुपा कर के कंप्लेंट करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें।

> इसके अलावा अन्य कोई साइबर क्राइम से रिलेटेड शिकायत है तो आप report other cyber crime ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में State, अपना नाम, मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर के submit ऑप्शन पर क्लिक करें 

> इसके बाद में Incident details डालें।

Category Complaint

Sub category Complaint

Date (किस टाइम आपके साथ यह घटना हुई है)

कौनसे तरीके से आपके साथ क्राइम किया गया है।

बाद में आप save and Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपको Suspected details डालनी होगी। जिसने आपके साथ क्राइम किया है उसकी डीटेल्स।

> इसके बाद में आपको Complaint details डालनी होगी 

> कंपलीट डीटेल्स डालने के बाद में आपको Confirm & Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

> अब आपकी कंप्लेंट सबमिट हो जाएगी उसके बाद में आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा उसे आप कहीं पर नोट कर ले।

यही रेफरेंस नंबर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर सेंड किए गए हैं। आप इस रेफरेंस नंबर से कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। मतलब कि आपके द्वारा की गई कंप्लेंट पर एक्शन लिया गया है या नहीं।

ये भी पढ़े...

इस तरीके से आप अपने मोबाइल से साइबर क्राइम की ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ