BA Hons/BSC Honours क्या होता है ? पूरी जानकारी

What is Honours Full Information in Hindi:- नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि BA Hons क्या होता है ? या B Sc Hons क्या होता है ? इस लेख में हम आपको Honours के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और अगर जानकारी पसंद आए ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

तो फ्रेंड्स अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपने hons या honours शब्द को बहुत बार सुना होगा। इसके अलावा जब हम ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते हैं, तब भी हमें Bsc और Bsc Hons दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं, जिन्हें देख कर आपको थोड़ा कंफ्यूजन हो सकता है कि यह होनोर्स क्या होता है ? या Bsc और Bsc Hons में क्या अंतर होता है ? इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देने वाले हैं, जैसे BA Honours kya hota hai, B Sc Honours kya hota hai, Bsc aur Bsc Honours me kya deference hai.

BA Hons/BSC Honours क्या होता है ? पूरी जानकारी


Honours क्या होता है ? What is Hons in Hindi

सबसे पहले तो आप यह समझ ले कि Honours और Hons दोनों एक ही चीज है, Honours को ही शार्ट में Hons कहते है। इसका हिंदी में मतलब प्रवीण होता है। अगर इसको विस्तार से समझे तो इसका मतलब होता है किसी एक विषय मे प्रवीण होना या उसका विशेष ज्ञान होना।

जब हम हाई स्कूल पास करते है यानी कि 12th पास करते हैं, तो हमें कॉलेज में एडमिशन लेना होता है और ग्रेजुएशन करनी होती है। तो ऐसे में सामान्यतः हमे ग्रेजुएशन के जो ट्रेडिशनल कोर्स जैसे BA या BSC से ही अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ट्वेल्थ के बाद हमे ग्रेजुएशन में BA और BSC में भी 2 अलग अलग दो विकल्प मिलते है, जिनमें से किसी एक से हम अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते हैं।

जैसे कि अगर आप के 12th में arts है तो आपको ग्रेजुएशन करने के 2 ऑप्शन मिल जाते हैं पहला ट्रेडिशनल बीए या सामान्य BA जो सभी करते है, और दूसरा BA Honours,  ठीक इसी प्रकार से अगर आप साइंस स्ट्रीम से है, तब भी आपको ग्रेजुएशन करने के 2 ऑप्शन मिल जाते हैं पहला ट्रेडिशनल बीएससी या सामान्य Bsc और दूसरा Bsc Honous,

तो जो ट्रेडिशनल ग्रेजुएशन होती है, जिसे सामन्यतः सभी करते है, उसके बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे, लेकिन फिर भी यंहा उसकी बेसिक जानकारी हम आपको बताना चाहेंगे। ग्रेजुएशन में हमें तीन मुख्य सब्जेक्ट लेने होते हैं और उनकी बराबर पढ़ाई करनी होती है, 3 साल में हमारी यह ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है और उसके बाद हमे ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाती है।

Honours भी 3 साल की ग्रेजुएशन होता है। इसमें भी हमें बीए और बीएससी की तरह तीन सब्जेक्ट लेने होते हैं, लेकिन इसमें हमे तीनों सब्जेक्ट्स में किसी एक सब्जेक्ट को अपने मेन सब्जेक्ट के रूप में चुनना पड़ता है और ग्रेजुएशन का जो थर्ड ईयर होता है यानी की फाइनल ईयर, उसमें हमें सिर्फ उसी सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ती है, बाकी 2 सब्जेक्ट फाइनल ईयर में नही होते है।

जैसे कि मान लीजिए की आप BA Honours करते हैं और आपने सब्जेक्ट में हिंदी, जियोग्राफी और इतिहास ले रखा है। और आपने इन तीनों सब्जेक्ट्स में से हिंदी को मुख्य सब्जेक्ट के रूप में चुना है। तो यंहा आपको फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर में इन तीनों सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ेगी। लेकिन जो थर्ड ईयर होगा यानी की फाइनल ईयर, उसमें आपको अपने मेन सब्जेक्ट यानी कि सिर्फ हिंदी की ही पढ़ाई करनी पड़ेगी, क्योंकि वो एक सब्जेक्ट ही आपके सिलेबस में होगा बाकी के सब्जेक्ट फाइनल ईयर में नही होंगे, और आपको एग्जाम भी सिर्फ उसी सब्जेक्ट का देना होगा।

इसी प्रकार से अगर आप Bsc Honours करते हैं और आपके 3 सब्जेक्ट्स फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ है। लेकिन केमिस्ट्री को आप अपना मुख्य सब्जेक्ट बनाते हैं ? तो आपको कोर्स के फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर में इन तीनों सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ेगी। लेकिन जो फाइनल ईयर होगा उसमें आपको सिर्फ केमिस्ट्री की ही पढ़ाई करनी, सिर्फ ये एक सब्जेक्ट ही आपके सिलेबस में होगा।


Honours Benefits होनोर्स करने के लाभ क्या है ?

Honours का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप 12वीं पास करने के तुरंत बाद अंडर ग्रेजुएशन में ही एक सब्जेक्ट के एक्सपर्ट बन सकते हैं। इसके अलावा अगर हम जो सामान्य UG (Under Graduation) होती है, वह करें तो उसमें हम किसी एक सब्जेक्ट के एक्सपर्ट नहीं बन सकते है। अगर हमें किसी एक सब्जेक्ट में एक्सपर्ट बनना हो तो इसके लिए हमें MA या MSC करनी पड़ती है।

अगर आपको अंडर ग्रेजुएशन होनोर्स के माध्यम से करना हो ? तो आपको किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उसके बारे में पूरी पूछताछ कर लेनी और यह कंफर्म कर लेना है कि वह कॉलेज या इंस्टीट्यूट अंडर ग्रेजुएशन होनोर्स के जरिए करवाता है या नहीं ? क्योंकि बहुत ही कम इंस्टिट्यूट और collages honours करवाती हैं।

ये भी पढ़े...

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे की होनोर्स क्या होता है ? या BA honours kya hota hai, Bsc honours kya hota hai, BA aur BA Honours me kya antar hota hai, Bsc aur Bsc honours me kya antar hota hai, उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी, अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके बता सकते है, इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां