OBC Creamy Layer और Non-Creamy Layer क्या है ? इनमे क्या अंतर है ?

What is Deference Between OBC Creamy Layer and Non-Creamy Layer:- हेलो दोस्तों आज की इस लेख में हम बात करेंगे कि ओबीसी क्रीमीलेयर क्या होता है ? ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर क्या होता है ? और इस क्रीमीलेयर और नॉन क्रीमीलेयर में क्या अंतर है ? अगर आप ओबीसी केटेगरी के अंदर आते हैं और आप कंफ्यूज है कि आप ओबीसी की इन दोनों केटेगरी में से कौन सी कैटेगरी में आते हैं ? तो यह लेख पढ़ने के बाद आपके सभी कन्फ्यूजन दूर हो जाएंगे।

OBC Creamy Layer और Non-Creamy Layer क्या है ? इनमे क्या अंतर है ?

अगर आप ओबीसी केटेगरी के है, या आप अक्सर ऑनलाइन सरकारी व प्राइवेट जॉब्स व स्कॉलरशिप आदि के ऑनलाइन फॉर्म भरते रहते हैं, तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जब भी हम ऑनलाइन किसी भी प्रकार का कोई भी फॉर्म भरते हैं, फॉर्म भरते समय हमें अपनी बाकी बेसिक जानकारीयों के साथ-साथ अपनी केटेगरी भी डालनी होती है। अब ज्यादातर फॉर्म्स में categories को 5 भागों में बांटा जाता है। 1.सामान्य, 2.अनुसूचित जाति, 3.अनुसूचित जनजाति, 4.ओबीसी क्रीमीलेयर, 5.ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर

अगर कैंडिडेट की जाति general, या sc-st हो ? तब तो फॉर्म भरते समय कोई भी प्रॉब्लम नहीं आती है। लेकिन अगर कैंडिडेट ओबीसी केटेगरी का हो, तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठेगा कि यंहा कौनसी केटेगरी सेलेक्ट करे। OBC Creamy layer या Non-Creamy layer 

अगर आपको पता हो की ओबीसी क्रीमीलेयर में कौन आता है ? और ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर में कौन आता है ? तो आप बहुत ही आसानी से बिना किसी परेशानी के वह फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही दूसरों को भी इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार से बताने वाले है।

पहले हम आपको बताएंगे कि ओबीसी क्रीमीलेयर क्या होता है ? उसके बाद हम आपको ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर के बारे में बताएंगे। जब आप इन दोनों केटेगरी के बारे में जान जाएंगे तो आपको इनके बीच का अंतर बताने की जरूर ही नही पड़ेगी।

Who comes under non creamy layer, what is the income for creamy layer,


ओबीसी क्रीमीलेयर क्या है ? What is OBC Creamy Layer ?

अगर आसान शब्दों में कहे तो Creamy Layer का मतलब होता है सम्पन्न वर्ग। यानी कि एक ऐसा वर्ग या परिवार जिसे किसी भी प्रकार के आरक्षण या सरकार के सहयोग की आवश्यकता ना हो। 

सरकार ने ओबीसी केटेगरी को इन 2 पार्ट्स में इस लिए बांटा है क्योंकि ओबीसी केटेगरी में भी ऐसे लाखों परिवार है जो पूरी तरह से सम्पन्न है, उन्हें किसी भी प्रकार के आरक्षण या सरकार के सहयोग आवश्यकता नही है। इसलिए सरकार इन सम्पन्न परिवारों को अलग करके ओबीसी केटेगरी के जो बाकी लोग है, उन्हें उचित आरक्षण व सहायता देने चाहती है, ताकि उनका विकास हो सके।

अगर आप सोच रहे है कि हमे कैसे पता चलेगा कि हम ओबीसी क्रीमीलेयर है या नॉन क्रीमीलेयर ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि सरकार ने कुछ मानक तय कर रखे, जिनके द्वारा यह निर्धारित किया जाता है।


ओबीसी क्रीमीलेयर में कौन आता है ? Who Comes Under Creamy Layer ?

जिस परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से अधिक हो वो ओबीसी क्रीमीलेयर में आता है, इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति सरकारी नोकरी करता हो, तो वो भी ओबीसी क्रीमीलेयर में आता है, लेकिन अगर उसके पूरे परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम हो तो वो ओबीसी क्रीमीलेयर में नही आएगा। एक और खास बात किसानों के खेतों से होने वाली आय इस इसमे नही आती है। यानी कि खेती के अलावा जिस परिवार की वार्षिक आय 8 से लाख से अधिक हो वो क्रीमीलेयर में आता है।


ओबीसी नॉन-क्रीमीलेयर क्या है ? What is OBC Non-Creamy Layer ?

जिस परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम हो, वह Non-Creamy Layer में आता है। इसलिए अगर आपके पूरे परिवार की आय 8 लाख से कम है, और आप आरक्षण और सरकार की बाकी सहायताओं का फायदा उठाना चाहते है तो फॉर्म भरते समय आपको OBC Non-Creamy Layer ऑप्शन का ही चुनाव करना है।

तो अभी आप जान गए हैं कि ओबीसी क्रीमीलेयर और नॉन क्रीमीलेयर क्या होता है ? इसलिए अभी आपको इनके बीच का अंतर भी अच्छे से मालूम हो गया होगा। आपको अलग से इसके बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। उम्मीद है कि आप को जानकारी पसंद आई होगी।


दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना कि obc creamy layer kya hai ? Non creamy layer kya hai ? और इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है उम्मीद है कि जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। क्योंकि यह कन्फ्यूजन हम सभी को होता है, तो अगर आप अपने मित्रों के साथ भी इस लेख को शेयर करते हैं तो उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी और हो आपको धन्यवाद कहेंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां