NET एग्जाम क्या है ? नेट एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें ? What is NET Exam in Hindi

What is NET Exam Full Information in Hindi : - देश में किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में शिक्षक या प्रोफेसर बनने के लिए नेट (NET) एग्जाम को क्वालीफाई करना होता है जो कि एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है। अगर आपको भी नेट एग्जाम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तब आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से नेट एग्जाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें


NET एग्जाम क्या है ? What is NET Exam in Hindi

NET की फुल फॉर्म " National Eligibility Test " होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा होता है। यह एग्जाम कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षक और प्रोफेसर बनने की योग्यता प्रदान करता है। इसी के साथ ही यह एग्जाम नेशनल लेवल का होता है जिसे NTA (National Testing Agency) के द्वारा आयोजित करवाया जाता है। 

बेसिकली इंडिया में जब भी किसी कैंडिडेट को कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व शिक्षक के पद पर कार्य करना होता है। तब वह नेट एग्जाम के लिए अप्लाई करता है। और इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद कैंडिडेट किसी भी प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ा सकता है। 


NET एग्जाम कितने टाइप की होती है ? Types of NET Exam

1. CSIR NET Exam

2. UGC NET Exam


1. CSIR NET Exam - CSIR का पूरा नाम " Council of Scientific And Industrial " होता है। जिसे हिंदी में वैज्ञानिक और औद्योगिक परिषद के नाम से जानते हैं। इस एग्जाम को केवल साइंस बैकग्राउंड के कैंडिडेट ही देते हैं। 

2. UGC NET Exam - UGC का पूरा नाम " University Grants Commission " होता हैं। जिसे हिंदी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नाम से जानते हैं। साइंस बैकग्राउंड के अलावा अन्य जितने भी सब्जेक्ट होते हैं। उन सब्जेक्ट के कैंडिडेट ही इस एग्जाम के लिए अप्लाई करते हैं। 


NET एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए योग्यता क्या है ? 

> भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चहिए।

> किसी भी मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी से संबंध रखने वाले कैंडिडेट के पोस्ट ग्रेजुएशन में 60% अंक और ओबीसी कैटेगरी से संबंध रखने वाले कैंडिडेट के पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% अंक होने अनिवार्य है।

> इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष, ओबीसी कैटेगरी 18 वर्ष से 33 वर्ष और एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए। 

> पोस्ट ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम से की हो सकती है। 


NET एग्जाम देने के लिए फीस कितनी लगती हैं ? 

वैसे देखा जाए तो नेट एग्जाम दो टाइप का होता है और उन्हीं टाइप के अकॉर्डिंग कैंडिडेट से फीस वसूली जाती है। लेकिन नेट एग्जाम को देने के लिए फीस का एवरेज निकालें तब जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए 1000 रुपए फीस, General / EWS/ OBC कैंडिडेट के लिए ₹500 फीस होती हैं। SC/ST/PWD कैटेगरी के उम्मीदवार को ₹250 फीस देनी होती है। 

Note : - यह फीस हमने आपको अनुमान के तौर पर बताई है। इसके अलावा आप एग्जाम के नोटिफिकेशन जारी होने के समय कंप्लीट रूप से जानकारी ले सकते हैं। 


NET एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें ? How to Apply NET Exam

भारत में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षक या प्रोफेसर के पद पर कार्य करने हेतु नेट एग्जाम को क्वालिफाई करना होता है। नेट एग्जाम कैंडिडेट को शिक्षक और प्रोफेसर बनने की योग्यता प्रदान करता है। अगर आपका भी मन नेट एग्जाम देने का है। तब आप इसके लिए NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर के अप्लाई कर सकते हैं। 

अभी NTA की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 


NET एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद क्या करें ? 

नेट एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप रिसर्च की फील्ड में कदम रख सकते हैं। साथ ही आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बन कर के स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं। 

अगर आप नेट क्वालीफाई करते हैं और आप की रैंकिंग अच्छी है यानी कि आप टॉप रैंकर्स की लिस्ट में आते हैं। तब आपको गवर्नमेंट की तरफ से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। आप रिसर्च की फील्ड में कदम रखते हैं तब आपको Junior Research Fellowship (JRF) की तरफ से स्कॉलरशिप मिलेगी यह स्कॉलरशिप तब तक मिलेगी जब तक आप पीएचडी की पढ़ाई कंप्लीट नहीं कर लेते हैं। अगर बात की जाए इस स्कॉलरशिप के अमाउंट की तब आपको महीने के 30 हजार से 35000 रूपए मिलेंगे। 


NET एग्जाम का सिलेबस क्या है ? NET Exam Syllabus 

नेट एग्जाम साल में दो बार 6-6 महिने के अंतराल में आयोजित करवाया जाता हैं। यह एग्जाम Computer Based Test (CBT) होता हैं। अगर वही बात की जाए नेट एग्जाम के सिलेबस की तब इसका सिलेबस आप नोटिफिकेशन जारी होने के बाद देख सकते हैं। क्योंकि नोटिफिकेशन में सभी तरह की इंफॉर्मेशन मौजूद रहती है। 

1. UGC NET Exam Syllabus - इस एग्जाम में 2 पेपर होते हैं जिसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन आते हैं। पहले पेपर में टोटल 150 क्वेश्चन 300 मार्क्स के होते हैं। और दूसरे पेपर में टोटल 50 क्वेश्चन 100 मार्क्स के आते हैं। इन दोनों पेपरों में 3 घंटे का समय दिया जाता है। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होती है। 

Paper 1 syllabus : - 

  • General aptitude
  • Subject Selected


Paper 2 syllabus : - 

  • Teaching Aptitude
  • Research Aptitude
  • Logical Reasoning
  • Communication
  • Information And Communication Technology
  • Governance Polity And Administration
  • People And Environment
  • Data Interpretation
  • Reading Comprehension
  • Reasoning


2. CSIR NET Exam Syllabus : - इस एग्जाम में क्वेश्चन पेपर को 3 पार्ट में डिवाइड किया गया है। इन तीनों पार्ट में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। और यह एग्जाम 3 घंटे के लिए आयोजित होगा। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 


NET से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

NET की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NET की फुल फॉर्म "National Eligibility Test" होता हैं। 

UGC NET की फुल फॉर्म क्या है ?

UGC NET की फुल फॉर्म University Grants Commission National Eligibility Test होती है।

NET फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

NET की फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा होती है।

NET परीक्षा किस लिए दी जाती है ?

देश के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में शिक्षक या प्रोफेसर बनने के लिए पहले NET परीक्षा पास करनी पड़ती है।

नेट परीक्षा पास करने पर क्या होता है ?

अगर आप नेट परीक्षा पास कर देते हैं तो उसके बाद आप देश की महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर बनने के योग्य हो जाते है।

नेट परीक्षा कौन दे सकता है ?

ऐसा कैंडिडेट जिसके पास कम से कम 50% के साथ मास्टर डिग्री हो वह नेट परीक्षा दे सकता है।

नेट परीक्षा साल में कितनी बार लगती है?

नेट परीक्षा हर साल जून तथा दिसंबर महीने में लगती है यानी कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि यहां पर दी गई जानकारी NET kya hai ? NET ke liye apply kaise kare ? आपको जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ