OPD और IPD का क्या मतलब होता है ? इन दोनों में क्या अंतर होता है ?

What is OPD and IPD meaning in Hindi - जब भी आप किसी हॉस्पिटल में अपने स्वास्थ्य से संबंधित इलाज कराने के लिए जाते हैं। तब आपको हॉस्पिटल में कुछ शब्द सुनने को या देखने को मिलते हैं। जैसे IPD और OPD। लेकिन कई लोगों को IPD और OPD का मतलब ही नहीं पता होता है। क्या आप भी जानना चाहते हैं ओपीडी और आईपीडी का मतलब क्या होता है ? अगर हां तो आज हम इस ब्लॉग के अंदर आईपीडी और ओपीडी क्या होता है ? आईपीडी और ओपीडी का मतलब क्या है ? आईपीडी और ओपीडी में अंतर क्या है ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं।

IPD और OPD का क्या मतलब होता है ? इन दोनों में क्या अंतर होता है ?


OPD का मतलब क्या होता है ? What is OPD meaning in Hindi 

OPD का पूरा नाम "outpatient department" होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब बाह्य रोगी विभाग होता है।

जब कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य से संबंधित हॉस्पिटल में पहली बार जाता है। तब आपको हॉस्पिटल के कर्मचारियों के द्वारा ओपीडी डिपार्टमेंट के अंदर भेजा जाता है। वहां पर अलग-अलग डिपार्टमेंट के डॉक्टर बैठे रहते हैं। यह डॉक्टर आपके स्वास्थ्य संबंधित जांच करते हैं। अगर आपकी बीमारी गंभीर नहीं होती है। तब आपको परामर्श व दवाई देकर घर भेज दिया जाता है। 

वापस आपको तीन या चार दिन बाद आना होता है। तब आपके स्वास्थ्य की जांच करके यह पता लगाया जाता है की आपके स्वास्थ्य में सुधार आया है या नहीं अगर आपकी गंभीर बीमारी होती है। तब आपको अलग डिपार्टमेंट के अंदर भेज दिया जाता है।

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आप किसी छोटी मोटी हॉस्पिटल में जाते हैं। तब वहां पर मरीज की गंभीर बीमारी होने के कारण उसको आगे रेफर कर दिया जाता है। ओपीडी और आईपीडी शब्द आपको बड़ी-बड़ी प्राइवेट और गवर्नमेंट हॉस्पिटल में सुनने को मिलते हैं।

ओपीडी डिपार्टमेंट के अंदर मरीज की छोटी मोटी बीमारी जैसे जुखाम, खांसी, पेट दर्द, सर दर्द होने पर ही रखा जाता है। और इस डिपार्टमेंट के अंदर मरीज को परामर्श वह दवाई देकर तुरंत ही घर भेज दिया जाता है।


आईपीडी का मतलब क्या होता है ? What is IPD meaning in Hindi

IPD का पूरा नाम " inpatient department " होता हैं। आईपीडी का हिंदी में मतलब अन्तः रोगी विभाग होता हैं। 

जब किसी मरीज की गंभीर बीमारी होती है। तब उसको आईपीडी डिपार्टमेंट के अंदर भेजा जाता है। और उसके बाद इस डिपार्टमेंट के अंदर मरीज को एडमिट कर लिया जाता है। यहां पर मरीज की देखभाल डॉक्टर व नर्स के द्वारा 24 घंटे की जाती है। 

यानी हम आईपीडी का मतलब सरल शब्दों में समझें तो इसका मतलब यही होता है कि जब किसी व्यक्ति की गंभीर बीमारी होती है। तब उसका इलाज आईपीडी के अंदर होता है। वहां पर मरीज को 7 से 8 दिन के लिए भर्ती किया जाता है। 


OPD और IPD में क्या अंतर होता है ? 

आईपीडी डिपार्टमेंट के अंदर मरीज की गम्भीर बीमारी होने पर डॉक्टर व नर्स की देखरेख में एडमिट किया जाता है। लेकिन दूसरी तरफ ओपीडी डिपार्टमेंट के अंदर मरीज की छोटी मोटी बीमारी होने पर उसको दवाई देकर और जांच करके तुरंत ही घर भेज दिया जाता है।


OPD और IPD से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

OPD की फुल फॉर्म क्या होती है ?

OPD की फुल फॉर्म "Outpatient Department" होती हैं। 

OPD को हिंदी में क्या कहते है ?

OPD को हिंदी में बाह्य रोगी विभाग होता है।

IPD की फुल फॉर्म क्या होती है ?

IPD की फुल फॉर्म " inpatient department " होती हैं।

IPD को हिंदी में क्या कहते है ?

आईपीडी को हिंदी में 'अन्तः रोगी विभाग' कहते हैं। 

मरीज सीरियस हो तो उसे कौनसे वार्ड में शिफ्ट किया जाता है ?

मरीज सीरियस हो तो उसे IPD वार्ड में शिफ्ट किया जाता है।

OPD और IPD ME मुख्य अंतर क्या है ?

OPD में सामान्य मरीज आते है जिन्हे डॉक्टर दवाई देकर वापस घर भेज देता है जबकि IPD में सीरियस मरीज को भर्ती किया जाता है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने आपको आईपीडी और ओपीडी का क्या मतलब होता है ? और इन दोनों में क्या अंतर होता है। यह छोटी सी जानकारी आपके साथ शेयर की हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ