जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? पूरी जानकारी।

How to Registration GST in Hindi : - जुलाई 2017 को भारत में जीएसटी लाया गया था जीएसटी की जरूरत तब पड़ती है जब किसी बिजनेस का टर्नओवर 20,00000 रुपए से अधिक हो जाता है या ऐसे लोग जो अपना बिजनेस पहाड़ी इलाकों जैसे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में करते हैं और उनके बिजनेस का टर्नओवर 10,00000 रुपए से अधिक होता हैं। इसके अलावा बिजनेस करने वाले लोग अपने स्टेट के अलावा किसी दूसरे स्टेट में माल को सप्लाई करते हैं तब उनको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है तो इस ब्लॉग में आप यह जानेंगे कि कैसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से जीएसटी रजिस्ट्रेशन करेंगे ? अगर आपको भी ही यह जानना है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


जीएसटी का मतलब क्या होता हैं ? What is the Meaning of GST in Hindi 

GST की फुल फॉर्म " Goods And Service Tax " होता है जिसे हिंदी में माल और सेवा कर के नाम से जानते हैं। वस्तुओं को खरीदने और बेचने या सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए जीएसटी चुकानी होती है। साल 2017 से पहले जितने भी टैक्स लागू होते थे उन सभी टेक्स को हटा करके और उनके स्थान पर एक नया टैक्स जीएसटी को लागू किया गया। जीएसटी को सबसे पहले भारत में जुलाई 2017 को लागू किया गया था। 


जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? How to Register for GST in Hindi

दोस्तों हम आपको यहां पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने का कंपलीट प्रोसेस बताने वाले हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप जरूर फॉलो करें। 

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में GST टाइप करके सर्च करें।

2. अभी आपके सामने जीएसटी की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने जीएसटी की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Services के सेक्शन में Registration (New Registration) ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने अकॉर्डिंग इंफॉर्मेशन भरनी होगी। 

जैसे : - आप किस परपज के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह सेलेक्ट करें।

> आप अपने राज्य और जिले का नाम दर्ज करें। 

> आपके पैन कार्ड में जो आपका नाम है वह यहां पर डालें और इसी के साथ ही पैन कार्ड नंबर दर्ज करें।

> इसके बाद यहां पर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा डाल कर के Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. अभी आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Proceed करें।

6. फिर आपका यहां पर एक Temporary Reference Number (TRN) जनरेट कर देता है यह टेंपरेरी रिफरेंस नंबर कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा क्योंकि बाद में यह आपके काम आएगा इसके बाद Proceed करें।

7. इसके बाद में आप टेंपरेरी रेफरेंस नंबर और कैप्चा कोड डालकर के Proceed करें। 

8. फिर आपके मोबाइल या ईमेल पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Proceed करें।

9. इसके बाद में आपको Action सेक्शन में पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। 

10. फिर आपके सामने यहां पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाता है जहां पर आपको अपने अनुसार डीटेल्स दर्ज करनी होगी 

Business Details : - यहां पर आपको अपने बिजनेस से संबंधित डिटेल्स दर्ज करनी होगी। जैसे Trade Name, Constitution of Business, Reason to Obtain Registration, Date of Commencement of Business, Type of Registration etc. 

इसके बाद में Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

Partners/Promoter Details : - इसमें आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन, आइडेंटिटी इंफॉर्मेशन, रेजिडेंशियल ऐड्रेस और अंत में आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होती हैं। फिर आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Authorised Signatory Details : -  इसमें आपको ऑथराइज्ड सिग्नेटरी की इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी। 

Authorised Representative Details : - अगर आपने अपनी कंपनी का किसी ओर को ऑथराइज्ड रिप्रेजेंटेटिव बनवाया हुआ है तो आप उसकी इंफॉर्मेशन दर्ज करें अगर नहीं बनवाया हुआ है तो आप इस सेक्शन को खाली छोड़ सकते हैं। 

Principal Place of Business : - इसमें आपको वह एड्रेस डालना है जिस पर आप अपना बिजनेस रजिस्टर करना चाहते हैं। 

Goods And Services : - यहां पर आपको माल और सर्विसेज ऐड करनी होगी। 

State Specific Information : - अगर आपके पास प्रोफेशनल टैक्स है या फिर स्टेट एक्ससाइज लाइसेंस है तो आप उनकी डिटेल यहां पर डाल सकते हैं अगर नहीं भी है तो इस ऑप्शन को आप ब्लैंक छोड़ सकते हैं। 

Aadhar Authentication : - यहां पर आपसे आधार ऑथेंटिकेशन के लिए कन्फर्मेशन मांगता है। अगर आप इस पर क्लिक करते हैं और आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़े हुआ हैं तो उस पर एक ऑथेंटिकेशन कोड जाता है और वह कोड यहां पर डाल करके वेरीफाई कर ले। 

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो यहां पर आप No ऑप्शन सेलेक्ट करके भी आगे बढ़ सकते हैं। इस कंडीशन में आपको डिपार्टमेंट में फिजिकल वेरिफिकेशन करवानी होगी। 

जैसे ही यहां पर आप No ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो यहां पर आपको Type of Ekyc Document सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखा देता है। जिसमें आप अपने अनुसार ईकेवाईसी करने के लिए डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी अपलोड करके Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Verification : - अंत में आपको यहां पर वेरिफिकेशन करना होगा जिसके लिए आप कंफर्मेशन दे करके अपना स्टेट सेलेक्ट करें। फिर आप Submit With EVC ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डालकर के Validate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें आपको यह बताया गया है कि आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो गई है। फिर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसमें आपको एक एक्नॉलेजमेंट (ARN) नंबर दिया जाएगा। इससे आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 


GST से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

GST की फुल फॉर्म क्या होती है ?

GST की फुल फॉर्म " Goods And Service Tax " होती है।

GST का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

GST का मतलब हिंदी में माल और सेवा कर होता हैं।

GST की शुरुवात कब हुई ?

जीएसटी की शुरुवात जुलाई 2017 को हुई थी

GST रजिस्ट्रेशन कौनसी वेबसाइट पर होता है ?

GST रजिस्ट्रेशन www.gst.gov.in पर होता है।

इस प्रकार आप ऑनलाइन ही अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से ही जीएसटी रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं और GST Number Generate कर सकते हैं। अगर आपको अभी भी जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से संबंधित कोई कंफ्यूजन या कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अभी हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ