Mutual Funds क्या है ? कैसे काम करते है ? पूरी जानकारी।

What is Mutual Funds Full Information in Hindi:- म्युचुअल फंड सही है, यह शब्द आपने टीवी एड्स में बहुत बार देखा होगा। लेकिन इस ऐड में यह भी बताया जाता है कि म्यूचुअल फंड जोखिमों के अधीन है। तो यह सुन कर हम थोड़ा सा घबरा जाते हैं और हमे लगने लगता है कि अगर हमने म्यूचुअल फंड में पैसा लगाए तो हमें पैसों का नुकसान हो सकता है।

म्युचुअल फंड्स और शेयर मार्केट से डरने का एक मुख्य कारण हमारी फिल्में भी हैं। क्योंकि अक्सर फिल्मों में शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड्स को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है। जिससे हम लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट और mutual funds में पैसे निवेश करना सही नहीं है, इससे हमारे पैसे डूब भी सकते हैं और हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। हम ऐसा क्यों बोल रहे हैं ? यह भी हम आपको आगे बताएंगे। लेकिन इसके लिए बस आपको इस लेख को पूरा पढ़ना है। उसके बाद आपको mutual funds के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी, उसके बाद आप दूसरों को भी mutual funds के बारे में बता सकते हैं और एक बार संपूर्ण जानकारी होने के बाद, हो सकता है कि आप खुद की भी mutual funds में पैसे निवेश करना शुरू कर दें। तो चलिए जानते हैं Mutual Funds details in hindi ?

Matual funds meaning in hindi, सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड कौनसा है, म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान 

Mutual Funds क्या है ? कैसे काम करते है ? पूरी जानकारी।


म्यूच्यूअल फंड क्या है ? What is Mutual Funds in Hindi

जब भी म्यूच्यूअल फंड्स की बात आती है तो ज्यादातर लोगों को ऐसा ही लगता है कि म्यूचुअल फंड्स का मतलब होता है शेयर मार्केट में पैसे लगाना। लेकिन ऐसा नहीं है। म्यूच्यूअल फंड्स सिर्फ शेयर मार्केट में ही नहीं बल्कि गोल्ड, रियल स्टेट, डेड स्टॉक्स, कमोडिटी, इक्विटी जैसी जगहों पर भी पैसे इन्वेस्ट करते है। शेयर मार्केट में पैसे लगाने पर थोड़ा रिस्क जरूर होता है लेकिन इसमें रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। इसलिए ज्यादातर म्यूच्यूअल फंड्स ज्यादा निवेश शेयर मार्केट में ही करते हैं।

अगर हम शेयर मार्केट में किसी अच्छी कंपनी को चुन ले तो हमें 20% से 50% तक का रिटर्न भी मिल सकता है। यानी कि अगर हम शेयर मार्केट की किसी कंपनी में ₹1000 रुपये लगाते हैं, तो साल के अंत में आपके पैसे ₹1200 से ₹1500 रुपए हो जाते हैं। अगर हम 2020 की बात करें, तो 2020 में भारत की बहुत सी कंपनियों ने 100% रिटर्न दिया है। यानी कि अगर आपने 2020 की शुरुआत में किसी कंपनी में एक हजार रुपए निवेश की होते, तो साल के खत्म होते होते आपके वह हजार रुपये ₹2000 रुपये बन जाते। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है। लेकिन पिछले साल ऐसा बहुत सी कंपनी ने करके दिखाया था। तो अभी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे लगाकर आप अपने पैसे को कैसे बढ़ा सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास 3 तरीके मौजूद होते हैं।

पहला:-

आप खुद शेयर मार्केट में अपनी मनपसंद की कंपनियों में पैसे लगा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट का ज्ञान होना जरूरी है, जैसे की कौनसी कंपनी कैसा परफॉर्म कर रही है ? कंपनी का फ्यूचर कैसा है ? ऐसी और भी बहुत सारी जानकारियां आपको उस कंपनी के बारे में पता होना जरूरी है, जिसमें आप निवेश कर रहे हैं। क्योंकि अगर आप सोचे समझे बिना किसी भी कंपनी में पैसे निवेश कर देते हैं, तो हो सकता है कि आप के पैसे डूब जाएं और आपको नुकसान उठाना पड़े। इसलिए यह तरीका तभी काम करता है जब आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छा नॉलेज हो।

दूसरा:- 

आप किसी शेयर मार्केट एक्सपर्ट की मदद से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसमें एडवाइजर आपको बताता है कि कौन सी कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रही है ? आपको कौन से कंपनी के शेयर खरीदने हैं ? कौनसी कंपनी के शेयर कब बेचने चाहिए ? यह सब चीजें आपको वह एक्सपर्ट बताता है, जैसे जैसे वह बताता है वैसे ही आपको करना होता है। उसकी बताई गई कंपनी में आपको पैसे खुद ही निवेश करने पड़ते हैं। इसके बदले में वह एडवाइजर आपसे कुछ पैसे भी लेता है। जो कि आपको देनी होती है।

तीसरा:- 

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का तीसरा तरीका म्यूच्यूअल फंड्स है। म्यूच्यूअल फंड्स एक प्रकार की संस्था होती है, जिसमें कई कर्मचारी होते हैं, जो की पूरी संस्था का कार्यभार संभालते हैं। म्यूच्यूअल फंड्स के द्वारा शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना सबसे आसान और सुविधापूर्ण होता है। क्योंकि इसके कई कारण है। 

अगर आप mutual funds के द्वारा शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होना जरूरी नहीं है। अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में 1% भी जानकारी नहीं है, तब भी आप म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। 


Mutual Funds कैसे काम करते है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया की म्यूच्यूअल फंड्स एक प्रकार की संस्था होती है जो कि आम लोगों से पैसे लेकर उनको शेयर मार्केट में लगाती है, और उससे जो भी प्रॉफिट होता है वह प्रॉफिट म्यूचअल फंड्स वापिस अपने निवेशकों को दे देती है। इसके बदले में म्यूचुअल फंड संस्था अपने निवेशकों से उनकी मूल राशि में से कुछ पैसे चार्ज के रूप में लेती है। जो कि 1% से 2% परसेंट होता है। जो कि बहुत ही कम होता है। 

अगर आप म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपका काम मात्र म्युचुअल फंड्स संस्था को अपने पैसे देना होता हैं, अपने पैसे आप चाहे तो म्यूच्यूअल फंड्स संस्था को एक बार मे एक साथ दे सकते हैं या हर महीने की एक किस्त सेट कर सकते हैं। उसके बाद उस किश्त के पैसे हर महीने आपके बैंक अकाउंट से काट लिए जाते हैं और म्यूचुअल फंड संस्था उन पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर देती है। 

इसके बाद आप जब चाहे तब म्यूच्यूअल फंड्स संस्था को बोल सकते हैं कि आपको आपके पैसे वापस चाहिए, तो जब आप म्यूच्यूअल फंड से अपने पैसों की मांग करेंगे, तो म्यूच्यूअल फंड्स संस्था आपके पैसों से खरीदे गए शेयर्स को बेच देगा और उस समय तक शेयर मार्केट से आपका जितना भी प्रॉफिट हो रहा होगा, वह आपके आप की मूल राशि के साथ आपको लौटा दिया जाता है। लेकिन उससे पहले म्यूचुअल फंड संस्था का जो भी चार्ज होता है, वह आपके पैसों में से काट लिया जाता है। म्यूच्यूअल फंड्स संस्थाओं का कमीशन बहुत ही कम होता है। इसलिए यह आप पर कभी भी भारी नहीं पड़ेगा।


म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे || Benefits of Mutual Funds:-

> अगर आप म्युचुअल फंड्स के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी नहीं है। आपको सिर्फ अपने पैसे म्यूच्यूअल फण्ड संस्था को देने होते हैं। उसके बाद उस संस्था में बैठे एक्सपर्ट अपनी रिसर्च के आधार पर आपके पैसों को शेयर मार्केट में लगाते हैं और आपको बिना किसी रिसर्च के अच्छा खासा मुनाफा कमा कर देते हैं।

> म्यूच्यूअल फंड्स के माध्यम से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से आपको लॉस होने के चांस बहुत कम होते हैं। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड्स में बैठे एक्सपर्ट किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करते हैं। इसलिए आपके पैसे डूबने के चांस बहुत ही कम होते हैं।

> म्यूच्यूअल फंड्स के माध्यम से आप महंगे शेयर्स वाली कंपनियों में भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। क्योंकि कुछ कंपनियों के 1 शेयर की कीमत भी हजारों में होती है जैसे की ₹20000, ₹30000 आदि। तो इसमें अगर आप खुद से उस शेयर को खरीदना चाहें, तो आपको एक शेयर के लिए ₹20000 से ₹30000 इन्वेस्ट करने पड़ते हैं। जो कि आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, जब आपका बजट कम हो। 

> लेकिन आप म्यूच्यूअल फंड्स के माध्यम से महंगे सेल्स को भी आसानी से खरीद सकते हैं। क्योंकि म्युचुअल फंड्स के माध्यम से बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड संस्था किसी एक व्यक्ति के पैसों से किसी बड़े शेयर को नहीं खरीदती है। वह बहुत सारे लोगों के थोड़े थोड़े पैसों को मिलाकर बड़े शेयर्स को खरीदती है। जैसे कि अगर किसी कंपनी के 1 शेयर की कीमत ₹20000 हैं, तो म्यूच्यूअल फंड्स अपने 40 निवेशकों के ₹500 ₹500 रुपये मिलाकर उस एक शेयर को खरीदेगी, उसके बाद उस शेयर से जितना भी मुनाफा होगा, वह उन सभी लोगों में बराबर बराबर बांट दिया जाता है।

> हालांकि टीवी पर म्यूच्यूअल फंड्स का ऐड दिखाते टाइम है यह बताया जाता है कि इसमें आपको पैसों का नुकसान भी हो सकता है। लेकिन म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करने से आपके पैसे डूब जाएंगे, इसके चांस बहुत ही कम होते हैं। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड्स एक्सपर्ट कभी भी किसी एक व्यक्ति के पैसे किसी एक कंपनी में पैसे इन्वेस्ट नहीं करते हैं, बल्कि कई अलग-अलग कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करते हैं। जिससे अगर एक कंपनी डूबी भी जाए, तो बाकी कंपनियां उस नुकसान की भरपाई कर देती हैं।

इसके अलावा म्यूच्यूअल फंड्स एक्सपर्ट्स को पहले ही अंदाजा हो जाता है कि कौन सी कंपनी डूबने वाली है। इसलिए वह पहले ही उस कंपनी के शेयर बेच देते हैं। जिससे आपका नुकसान होने से बच जाता है।

> म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना बहुत ही आसान है। म्यूच्यूअल फंड्स आपको FD बैंक तथा और जितने भी निवेश के तरीके हैं, उनसे काफी ज्यादा रिटर्न देता है। इसलिए आप भी म्यूच्यूअल फंड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

भारत में बहुत सारी म्युचुअल फंड्स कंपनियां है जिनके माध्यम से आप में आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। नीचे हम आपको भारत की कुछ प्रमुख म्यूच्यूअल फंड्स कंपनियों के नाम बता रहे हैं।


India's Top Mutual Fund Plans List:- 

  • ICICI Prudential Technology Direct Plan-Growth
  • Tata Digital India Fund Direct Plan Growth
  • Parag Parikh Flexi Cap Fund Direct Growth
  • Axis  Small Cap Fund Direct Growth
  • IIFFL Focused Equity Fund Direct Growth
  • Axis Bluechip Fund Direct Plan Growth
  • SBI  Small Cap Fund Direct Growth
  • Mirae Asset Tax Saver Fund Direct Growth
  • Aditya Birla Sun Life Corporate Bond Fund Direct Growth
  • Nippon India Small Cap Fund Direct Growth
  • UTI Flexi Cap Fund Direct Growth
  • ICICI Prudential Smallcap Fund Direct Plan Growth
  • Aditya Birla Sun Life Digital India Fund  Direct Growth
  • Canara Robeco Bluechip Equity Fund Direct Growth
  • Kotak Bluechip Fund Direct Growth
  • SBI Technology Opportunities Fund Direct Growth
  • HDFC Index Sensex  Direct Plan Growth
  • Quant Small Cap Fund Direct Plan Growth
  • PFIM India Midcap Opportunities Direct Plan Growth

ये भी पढ़े...

तो आज के इस लेख में आपने सीखा कि mutual funds kya hota hai in hindi ? Mutual funds kaise kaam krte hai ? Mutual Funds के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में आपने जानी है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ