Share Market क्या है ? कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी

What is Share Market Full Information in Hindi:- Share Market, Stock Market, Nifty, Sensex यह कुछ ऐसे शब्द है जो कि रोज हमें न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल, सोशल मीडिया और भी बहुत सारी जगहों पर देखने को और सुनने को मिल जाते है। तो आखिर ये शेयर बाजार होता क्या है ? आज के इस लेख में हम यही जानेंगे।

इस लेख में हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो इसको पढ़ने के बाद आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। आपको शेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए कंही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

What is stock market in hindi, share market kya hota hai hindi me, share market full detail, शेयर बाजार के नियम, share market me paisa kaise lagaye, 

What is Share Market Full Information in Hindi


शेयर बाजार क्या है ? What is Share Market in Hindi ?

Share का मतलब होता है 'हिस्सा' और Market का मतलब होता है 'बाजार', यानी की एक ऐसा बाजार जहां पर हम देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर, यानी कि उनका एक छोटा सा हिस्सा खरीद सकते हैं। 

जी हां शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है, जिसमें भारत की टॉप 5000 कंपनियां लिस्टेड है। आप शेयर मार्केट में इन टॉप 5000 कंपनियों में से किसी भी कंपनी के शेयर, यानी कि उस कंपनी का एक छोटा सा हिस्सा खरीद सकते हैं। और उसके बाद जब आप चाहे तब अपने उस शेयर को वापस बेच सकते हैं। आपको बता दे की Share Market को Stock Market भी कहते है, इसलिए आपको इन शब्दो को लेके कनफूज़ नही होना है। ये दोनों एक ही है।


Share Market कैसे काम करता है ? 

चलिए हम शेयर मार्केट के कांसेप्ट को समझते हैं। ताकि आपको और भी बेहतर तरीके से समझ में आ जाए कि शेयर मार्केट होता क्या है ? 

तो देखिए दोस्तों, जब भी कोई व्यक्ति अपना एक बड़ा प्लांट लगाना चाहे, या कोई बड़ी कंपनी खोलना चाहे, तो जितने पैसे उस कंपनी को चलाने के लिए चाहिए, उतने पैसे कंपनी के मालिक के पास नहीं होते हैं। इसलिए उस कंपनी का मालिक शेयर मार्केट में अपनी कंपनी के कुछ शेयर यानी कि अपनी कंपनी के एक हिस्से को छोटे-छोटे टुकड़ों में बाँट कर शेयर मार्केट में उपलब्ध करा दें देता है। 

उस कंपनी के इन छोटे-छोटे टुकड़ों को ही शेयर कहते हैं। 

अभी देश के जो आम नागरिक है, वह उस कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते हैं। उस शेयर के बदले में वह उस शेयर की वर्तमान कीमत के अनुसार उस कंपनी को पैसे दे देते हैं। यानी कि जब भी आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो इसका मतलब है की आप भी उस कंपनी के हिस्सेदार हैं। उस कंपनी के मालिक है। उस कंपनी का एक छोटा सा हिस्सा आपका भी है।

लेकिन सभी कंपनियों के शेयर्स की कीमत कंपनी के प्रॉफिट और लॉस के हिसाब से कम ज्यादा होती रहती है। इसलिए आपको हमेशा ऐसी कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए जो कि वर्तमान समय में अच्छा परफॉर्म कर रही हो, उसके फंडामेंटल्स अच्छे हो और उस कंपनी का भविष्य भी काफी अच्छा हो। क्योंकि आप जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, अगर उस कंपनी को अच्छा प्रॉफिट हुआ तभी उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ेगी। और अगर उस शेयर की कीमत बढ़ेगी तो इससे आपका भी फायदा होगा। जिस शेयर को आपने कम कीमत पर खरीदा था, उसकी कीमत बाद में बढ़ जाएगी जिसको आप बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं।

चलिए इसको एक उदाहरण से और समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए एक कंपनी है जिसके 1 Share की कीमत ₹100 रुपए है, आप उस कंपनी का एक शेयर खरीद लेते हैं। इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट काफी ज्यादा बिकते हैं जिसकी वजह से कंपनी को प्रॉफिट होता है और इससे सिर्फ एक महीने में उस कंपनी के 1 शेयर की कीमत जो पहले ₹100 रुपये थी, वह बढ़कर ₹150 हो जाती है। तो इस एक शेयर से आपको ₹50 रुपये का फायदा हो गया। 

अभी अगर आप चाहे तो इस 1 शेयर को वापस बेचकर उस कंपनी से ₹150 रुपए वापस ले सकते हैं या अगर आप चाहें तो थोड़ा और इंतजार कर सकते हैं। क्योंकि अगर वह कंपनी अच्छी हुई तो शेयर की कीमत और भी ज्यादा बढ़ेगी, तो आप उस शेयर को बाद में भी बेच सकते हैं। जब आप किसी कंपनी के शेयर्स को ज्यादा समय तक होल्ड करके रखते हैं तो आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलता है। 

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं अगर वह कंपनी लॉस में चली गई, उसका नुकसान हो गया, तो उस कंपनी के शेयर की कीमत कम भी हो सकती है और इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे, तो पहले आपको उस कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करनी चाहिए और जब आप उस कंपनी को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं, आपको उस कंपनी का फ्यूचर ब्राइट दिखे, तभी आपको उस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए। ताकि आप शेयर मार्केट से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकें।


क्या शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना सुरक्षित है ?

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना सुरक्षित है या नहीं ? यह लेख पढ़ने के बाद यह आप खुद भी तय कर सकते हैं। लेकिन सामान्यतः देखा गया है की शेयर मार्केट को लेके लोगों के मन में हमेशा एक डर रहता है। वो इसलिए क्योंकि बहुत से लोग कहते हैं कि शेयर मार्केट एक जुआ है। रही सही कसर हमारी फिल्में पूरी कर देती हैं। क्योंकि हमारी फिल्मों में शेयर मार्केट को काफी ज्यादा बदनाम किया गया है। हमारी फिल्मों में शेयर मार्केट को एक जुएं की तरह प्रस्तुत किया जाता है। जिससे आम लोगों को ऐसे लगता है कि शेयर मार्केट गलत चीज है।

लेकिन ऐसा नहीं है। आपने शायद एक फिल्म का डायलॉग सुना हो कि "शेयर मार्केट इतना गहरा कुआं है कि ये पूरे देश की पैसे की प्यास बुझा सकता है" तो यह डायलॉग शेयर मार्केट के लिए एकदम प्रयुक्त बैठता है। क्योंकि शेयर मार्केट वास्तव में ऐसा ही है, जिसमें अगर आप अच्छी रिसर्च करके पैसे लगाएं, तो आप शेयर मार्केट से ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

आप अगर आप शेयर मार्केट से ज्यादा ताल्लुक नहीं रखते हैं। तब भी आपने श्री राकेश झुनझुनवाला सर का नाम जरूर सुना होगा। राकेश झुनझुनवाला का नाम भारत के सबसे अमीर लोगों में शुमार है। राकेश झुनझुनवाला की जितनी भी संपत्ति है, लगभग वो सारी उन्होंने शेयर मार्केट से ही कमाई है। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने शेयर मार्केट में सिर्फ ₹10000 रुपये लगाकर शुरुआत की थी और आज उन ₹10000 रुपयों से उन्होंने हजारों करोड़ रुपए कमा लिए हैं। 

तो अगर आप भी सोच समझकर शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें, तो आप भी काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। बाकी ऐसी बात नहीं है कि शेयर मार्केट में सिर्फ आपको फायदा ही होगा। शेयर मार्केट में आपको नुकसान भी हो सकता है, इसमें रिस्क भी है। लेकिन अगर आप रिस्क लेने से डरेंगे, तो आप लाइफ में कोई भी काम नहीं कर सकते है। जोखिम हर चीज में होता है। जो जोखिम लेता है वही आगे जाकर सक्सेस होता है।

रही बात शेयर मार्केट की, तो कुछ लोगों का कहना है कि शेयर मार्केट जुआ है, लेकिन ऐसी बात नहीं है। शेयर मार्केट जुआ बिल्कुल भी नहीं है। हां अगर आप बिना सोचे समझे इसमें पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो यह आपके लिए जुआ ही साबित हो सकता है। लेकिन असल माइनो में यह जुआ नहीं है। 

शेयर मार्केट की मदद से हम बड़ी-बड़ी कंपनियों में ही पैसे इन्वेस्ट करते हैं। अब चाहे कोई बड़ी कंपनी हो या छोटी सी दुकान हो। उसको कई बार अच्छा खासा मुनाफा भी हो जाता है और कई बार वह लॉस में भी चली जाती है। तो बिजनेस में यह सब तो चलता रहता है। इसलिए जोखिम का नाम सुनकर आपको घबराना नहीं चाहिए। अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने की इच्छुक है ? तो आप शेयर मार्केट में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

अगर आपको Share Market Companies का Data Analysis करना, Company Fundamentals समझना नहीं आता है, तब भी आपको म्यूच्यूअल फंड में पैसे जरूर इन्वेस्ट करने चाहिए। Mutual Funds ऐसी संस्था होती है जिसमें कुछ लोग होते हैं। आपको म्यूच्यूअल फंड संस्था को पैसे देने पड़ते हैं। वह आपके पैसों को अपनी रिसर्च के आधार पर अच्छी कंपनियों के शेयर खरीदेते हैं और जो भी मुनाफा होता है, उसमें से एक हिस्सा वो रख लेते हैं और बाकी का हिस्सा आपको दे देते हैं। 

Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको खुद से कोई भी रिसर्च या डाटा एनालिसिस करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको सिर्फ mutual fund को पैसे देने पड़ते हैं। वह अपने आप सारा काम संभालते हैं। अगर आप mutual funds के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह लेख पढ़ें।


शेयर मार्केट में शेयर्स कैसे खरीदे ?

अगर आप शेयर मार्केट में आना चाहते हैं और अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, तो आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आजकल बहुत सारे ब्रोकर्स ऑनलाइन अपनी अपनी मोबाइल एप्लीकेशन लेकर आ गए हैं, जिन्हें आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उनमे अपना demat अकाउंट बना सकते हैं और घर बैठे अपने मोबाइल से ही किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। 

अभी वर्तमान में कुछ पॉपुलर share market brokers app Groww, Zerodha, Upstox, Angle One, है। 


इनके ads आजकल आपने बहुत सी जगह पर देखे होंगे। तो आप इनमें से किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आज ही ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें की ये जितने भी ब्रोकर एप्प्स है, जब आप इनसे शेयर मार्केट से शेयर खरीदते या बेचते हैं, तो यह भी एक छोटा सा चार्ज लेते हैं। साथ ही यह अकाउंट ओपनिंग चार्ज और अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज के रूप में भी आपसे कुछ पैसे लेते हैं। लेकिन जब आप शेयर मार्केट में पहली बार उतरे, तो आप Grow App से ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि grow app में अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है, और ना ही इसका कोई अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज है। जब आप इससे शेयर्स Buy Sell करते है, सिर्फ तब यह आपसे एक छोटा छोटा सा चार्ज लेते हैं। जो कि बहुत ही कम होता है।

Grow App अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download Groww App

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि शेयर मार्केट क्या है ? Stock market kya hai ? शेयर मार्केट कैसे काम करता है ? अगर शेयर मार्केट को लेकर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। इसके अलावा अगर यह जानकारी हेल्पफूल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ