मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है ? Muhurat Trading का मतलब क्या होता है ?

What is Muhurat Trading Full Information in Hindi:- हिंदू धर्म में दिवाली एक बहुत ही बड़ा त्यौहार होता है। यह त्यौहार हिंदू धर्म के लोगों द्वारा काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है और उस वक़्त हमारे घर में हमारे पास जो भी लक्ष्मी यानी पैसे मौजूद होते हैं, उनको हमारे घर के मंदिर में लक्ष्मी माता के सामने रखकर पूजा की जाती है। इसके अलावा हिन्दू धर्म के लोग अपनी जीवनी चलाने के लिए जिन औजारों का इस्तेमाल करके आमदनी कमाते हैं, पैसे कमाते हैं, उन औजारों को भी मंदिर में रखकर उनकी पूजा की जाती है।

ठीक ऐसे ही दीवाली के दिन शेयर मार्केट में पूजा की जाती है। शेयर मार्केट के सभी इन्वेस्टर अपने अपने ट्रेडिंग अकाउंट की पूजा करते हैं। मूहूर्त ट्रेडिंग दीपावली के समय शेयर मार्केट में इस्तेमाल होने वाला एक शब्द है। मुहूर्त ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है ? इस लेख में हम आपको बताएंगे।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है ? Muhurat Trading का मतलब क्या होता है ?


मूहूर्त ट्रेडिंग क्या है ? Muhurat Trading का मतलब क्या होता है ?

अगर आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं या आपको स्टॉक मार्केट का थोड़ा बहुत नॉलेज रखते हैं तो आपको पता होगा कि स्टॉक मार्केट में कंपनियों के शेयर्स को खरीदने और बेचने को ट्रेडिंग कहते हैं। जोकि हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 तक होती है। शेयर मार्केट शनिवार और रविवार को बंद रहता है। इसके अलावा बहुत बार सरकारी दफ्तरों की छोटी होने पर और बड़े बड़े त्योहारों पर भी स्टॉक मार्केट बंद रहता है। 

भारत मे दिवाली भी एक बहुत बड़ा त्यौहार है इसलिए दिवाली के दिन भी शेयर मार्केट बंद रहता है। लेकिन दिवाली के दिन हिंदू धर्म के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं उनके पास जो भी धन होता है, उसकी पूजा करते हैं। इसके अलावा अगर हमें कोई भी बड़ा काम करना हो तो इसके लिए दिवाली का दिन काफी शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन को काफी पवित्र और शुभ माना जाता है। इसीलिए शेयर मार्केट में भी इस दिन को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। दिवाली के दिन शेयर मार्केट की छुट्टी होने के बावजूद मार्केट को सिर्फ 1 घंटे के लिए खोला जाता है। 

स्टॉक मार्केट के सभी इन्वेस्टर्स के लिए दिवाली के दिन का है यह एक घंटा काफी शुभ माना जाता है। इस 1 घंटे में शेयर मार्केट के सभी इंवेर्स्टर्स अपने ट्रेडिंग अकाउंट की पूजा करते हैं। इस शुभ मुहूर्त में स्टॉक मार्केट के लाखों इन्वेस्टर्स एक लंबे समय के लिए कुछ कंपनियों में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। क्योंकि इन्वेस्टर्स का ऐसा मानना है कि इस शुभ मुहूर्त में जिस भी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट किए जाते हैं वो काफी अच्छा रिटर्न्स देती है। इस शुभ मुहूर्त में खरीदे गए शेयर्स को अगर हम लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करके रखें तो हमें काफी अच्छा मुनाफा होता है।

इसके अलावा कुछ इन्वेस्टर्स इस शुभ मुहूर्त में अपने शेयर्स बेचते है और जो धनराशि उनके पास आती है वह धनराशि अपने घर के मंदिर में रखकर उनकी पूजा करते हैं। सभी लोगों की अपनी-अपनी मान्यता है। लेकिन कुल मिलाकर बात यह है कि शेयर मार्केट में दीपावली के दिन छुट्टी होने के बावजूद एक खास मुहूर्त निकालकर सिर्फ 1 घंटे के लिए स्टॉक मार्केट को खोला जाता है। और इस 1 घंटे के दौरान स्टॉक मार्केट के सभी इन्वेस्टर्स मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

इस शुभ मुहूर्त में ऐसा करना काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए लगभग सभी इन्वेस्टर्स इस शुभ मुहूर्त में ट्रेडिंग जरूर करते हैं। 

ये भी पढ़े...

उम्मीद करते हैं कि आपको मुहूर्त ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है ? यह समझ में आ गया होगा। अगर आपको यह जानकारी मूहूर्त ट्रेडिंग क्या होती है ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ