डिमैट अकाउंट क्या होता है ? What is Demat Account in Hindi

What is demat account full information in Hindi :- आपने बहुत बार डिमैट अकाउंट का नाम तो सुना ही होगा। जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं। तब वहां पर एक ऐड आता है। जिसमें आपको यह बताया जाता है कि इस ऐप्प पर अपना फ्री डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। लेकिन कुछ ही लोगों को डिमैट अकाउंट के बारे में जानकारी होती है। अगर आपको नही पता है कि Demat account kya hota hai in hindi ? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है। क्योंकि आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से डिमैट अकाउंट क्या होता है ? डिमैट अकाउंट कहां खोला जाता है ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं।

डीमैट अकाउंट के फायदे और नुकसान क्या है, डीमैट अकाउंट कहां खोला जाता है, डीमैट अकाउंट कैसे खोलें,

डिमैट अकाउंट क्या होता है ? What is Demat Account in Hindi


डिमैट अकाउंट क्या होता है ? What is Demat Account in Hindi 

बेसिकली डिमैट अकाउंट का उपयोग स्टॉक मार्केट के अंदर किया जाता है। शेयर मार्केट के अंदर शेयर खरीदने और बेचने के लिए इन्वेस्टर अपना एक डिमैट अकाउंट ओपन करवाते हैं। जहां पर इन्वेस्टर अपने द्वारा खरीदे गए शेयर को स्टोर करके रखते हैं। और वापस शेयर बेचने के लिए डिमैट अकाउंट से शेयर निकाल लेते हैं।

जिस तरह से एक नॉर्मल व्यक्ति अपना बैंक अकाउंट खुलवा करके उसमें पैसे जमा करता है और जरूरत पड़ने पर पैसे वापस निकालता है। उसी तरीके से इन्वेस्टर को शेयर खरीदने और बेचने के लिए डिमैट अकाउंट ओपन करवाना पड़ता है। जब भी इन्वेस्टर को किसी कंपनी के शेयर खरीदने होंगे तो शेयर खरीदने के बाद वो उसके डिमैट एकाउंट में ही स्टोर होते हैं। जब इन्वेस्टर को अपने शेयर बेचने होते हैं तो वो अपने डिमैट एकाउंट से शेयर निकाल कर वापस मार्किट में बेच सकता है।

चलिए हम इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए हमारे पास एक गुल्लक है और जब भी हमारे पास कोई एक्स्ट्रा इनकम होती है तो हम उस गुल्लक में अपने पैसे डाल देते हैं, और जब हमें पैसों की जरूरत होती है तब हम वापस उस गुल्लक से पैसे निकाल लेते हैं। तो यहां पर पैसे सुरक्षित रखने का कार्य गुल्लक कर रहा है। ठीक वैसे ही शेयर मार्केट में हमारे खरीदे गए शेयर्स को सुरक्षित रखने का कार्य डिमैट अकाउंट करता है। शेयर मार्केट में हम जो भी शेयर खरीदते हैं वह सभी हमारे डीमेट अकाउंट में सुरक्षित रहते हैं।

लेकिन शेयर मार्केट के शुरुआती दिनों में डिमैट अकाउंट का कांसेप्ट नहीं चलता था। उस समय Seller और Buyer ट्रेड करने के लिए किसी स्टॉक एजेंसी के अंदर जाते थे। इसके बाद में Seller और Buyer के बीच में डील हो जाती थी। जब seller अपने शेयर को Buyer को देता तब Bayer को फिजिकल रूप से शेयर खरीदने का सर्टिफिकेट दिया जाता था। जिसे बाद में बायर को यह सर्टिफिकेट संभाल कर रखना पड़ता था। क्योंकि बाद में शेयर बेचने के लिए यह सर्टिफिकेट दिखाना होता था। शेयर खरीदने और बेचने के लिए इस प्रोसेस में ज्यादा समय लगता था।

लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का जमाना आता गया उसी तरीके से डिमैट अकाउंट का कांसेप्ट भी स्टार्ट हो गया। जिसके चलते अब इन्वेस्टर्स को अपने शेयर को खरीदने और बेचने के लिए डायरेक्ट डिमैट अकाउंट ही खुलवाना पड़ता है। अगर किसी इन्वेस्टर के पास डिमैट अकाउंट नहीं होता तब ना तो वो शेयर खरीद सकता हैं और ना ही शेयर को बेच सकता है। 


डिमैट अकाउंट कहां खोला जाता है ? 

डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास तीन ऑप्शन अवेलेबल होते हैं जैसे

Types of Demat Account

1. Full service broker

2. Discount service broker 

3. Banks


1. Full service broker - अगर आप फुल सर्विस ब्रोकर से डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं। तो वो आपको ट्रेडिंग करने के लिए अलग से प्लेटफार्म भी उपलब्ध करवाते हैं। साथ ही में यह शेयर को बेचने खरीदने की टिप्स और गाइडलाइंस भी देते हैं। की आपको शेयर कब और कैसे खरीदना है। किसको बेचना है कब बेचना है। यह सभी टिप्स फुल सर्विस ब्रोकर के माध्यम से दी जाती है। इसमें आपको कस्टमर सर्विस भी अच्छी मिल जाती है। साथ ही में आपको यहां पर ब्रोकरेज फीस भी ज्यादा देनी पड़ती है। क्योंकि इनकी डीमेट अकाउंट खोलने की सुविधा अच्छी होती है। जैसे : - IIFL, Motilal Oswal, ShereKhan


2. Discount service broker - आप किसी डिस्काउंट सर्विस ब्रोकर से डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं। तब आपको ट्रेडिंग करने के लिए अलग से प्लेटफार्म तो उपलब्ध करवा देते हैं। लेकिन यह आपको शेयर खरीदने और बेचने की टिप्स और गाइडलाइंस नहीं देते हैं। क्योंकि यह सर्विस थोड़ी कम देते हैं। जिसके कारण इनकी ब्रोकरेज फीस भी कम ही होती है। जैसे : - Zerodha, up stocks, groww, angle one,


3. Banks - अगर आपको शेयर मार्केट के अंदर लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करना है। तब आप किसी बैंक के अंदर अपना डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। भारत में कुछ ही बैंक डिमैट अकाउंट ओपन करवाने का ऑप्शन देती है। अगर आपके पास ज्यादा पैसा है और आप ज्यादा ब्रोकरेज फीस नही देना चाहते हैं। तो आप बैंक के अंदर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। जिसके लिए आपको ब्रोकरेज फीस भी ज्यादा देनी होती है। जैसे : - PNB, SBI, ICICI, HDFC, Axis Bank 


डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट -

पैन कार्ड 

आधार कार्ड (मोबाइल नंबर रजिस्टर होने चाहिए)

बैंक पासबुक 

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

वैसे देखा जाए तो मार्केट के अंदर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म आ गए हैं। जहां पर आप अपना डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। जैसे आपने Groww और Upstocks का नाम सुना ही होगा। इन पर डिमैट अकाउंट ओपन होता है। जहां पर आप अपनी पर्सनल डीटेल्स और बैंक डिटेल डालकर ऑनलाइन ही डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता है। इसके बाद में आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। groww पर फ्री डिमैट एकाउंट कैसे खोले ? इसके बारे में हमने विस्तार से एक लेख में बताया है, आप अभी वो लेख पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी डिमैट अकाउंट क्या होता है ? What is Demat Account in Hindi जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ