डिजिटल गोल्ड क्या है ? Digital Gold कैसे खरीदे ?

What is digital gold full information in hindi:- क्या आप जानते है कि डिजिटल गोल्ड क्या होता है ? अगर नही! तो ये लेख आपके लिए ही है, क्योंकि यंहा पर हम आपको डिजिटल गोल्ड के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है, साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि डिजिटल गोल्ड खरीदने के फायदे क्या है ? डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे ? आदि।


डिजिटल गोल्ड क्या है ? What is Digital Gold in Hindi ?

गोल्ड को हिंदी में सोना कहते है जिसके द्वारा अलग अलग प्रकार के आभूषण बनाये जाए हैं। सोने से बने आभूषण हमारे देश की महिलाओं को कुछ ज्यादा ही पसंद होते हैं। शायद ही ऐसी कोई महिला होगी जिसको सोने के बने आभूषण पसंद ना हो। इसके अलावा पुरुषों के लिए भी कई प्रकार के सोने के आभूषण बनाए जाते हैं। 

तो अभी क्योंकि हमारे घर की महिलाएं सोने से बने आभूषण पहनती रहती है। इसलिए हममें से हर कोई सोने के बारे में काफी अच्छे से जानता है। सोना यानी कि गोल्ड एक फिजिकल धातु होती है जो कि आभूषण बनाने के काम आती है।

गोल्ड पैसे इन्वेस्ट करने का भी एक काफी महत्वपूर्ण विकल्प होता है। क्योंकि दिन प्रतिदिन गोल्ड की कीमत बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में बहुत से लोग गोल्ड में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए भी गोल्ड खरीदते हैं। बहुत से लोग अपने पैसे सुरक्षित रखने के लिए अपनी सेविंग के पैसों से गोल्ड खरीद लेते हैं और उसके बाद जब उन्हें पैसों की जरूरत होती है तो वह अपने गोल्ड को बेचकर पैसे वापस प्राप्त कर लेते हैं। 

लेकिन फिजिकल गोल्ड खरीदने का एक नुकसान भी होता है। वह यह कि हम जो भी फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं कई बार उसमें हमें किसी अन्य धातु के साथ मिलावट करके दे दी जाती है। इसलिए जब हम उस सोने को वापस बेचते हैं तब उसमें जो भी मिलावट की धातु होती है उसके पैसे हमें नहीं दिए जाते हैं। 

जैसे कि मान लीजिए आप 100 ग्राम गोल्ड खरीदते हैं जिसमें 20 ग्राम किसी अन्य धातु की मिलावट है, तो ऐसे में जब आप अपने उस 100 ग्राम सोने को बेचने जाएंगे तो आपको सिर्फ 80 ग्राम सोने के ही पैसे दिए जाएंगे क्योंकि आपके गोल्ड में 20 ग्राम सोना नहीं बल्कि कोई अन्य धातु है। 

इसके अलावा अगर आप फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं तो आपको मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है। अगर आप गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आप फिजिकल सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको सोने से बने हुए आभूषण ही खरीदने पड़ेंगे। ऐसे में आप जिस भी सुनार या ज्वेलरी शॉप से सोना खरीदते हैं वह सोने के अलावा अपना मेकिंग चार्ज भी लेते हैं। जैसे कि मान लीजिए आप 10 ग्राम सोना खरीदते हैं और अभी वर्तमान में 10 ग्राम सोने की कीमत ₹50000 रुपये है तो आपको ₹50000 के साथ-साथ जिस ज्वेलरी शॉप से आप वह सोना खरीद रहे हैं अगर उस ज्वेलरी शॉप का मेकिंग चार्ज 10% भी है तो आपको 10 ग्राम सोने की कीमत ₹55000 देने पड़ेगी। ₹50000 रुपये 10 ग्राम सोने के तथा ₹5000 मेकिंग चार्ज। हालांकि मेकिंग चार्ज सभी ज्वेलर्स का अलग अलग होता है। 

तो अभी जो लोग सोने में इन्वेस्ट करने के उद्देश्य से फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं उनको गोल्ड में इन्वेस्ट करने का उतना फायदा नहीं मिल पाता है। इसलिए इसी चीज को ध्यान में रखते हुए भारतीय बाजार में डिजिटल गोल्ड को लाया गया है। अभी आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। जिसमें ना तो मिलावट का डर रहता है ना ही कोई मेकिंग चार्ज देना पड़ता है। आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं और उसके बाद आपको जब अपना गोल्ड बेचना हो आप बेच सकते हैं। 


फिजिकल गोल्ड और डिजिटल गोल्ड में क्या अंतर है ?

एक होता है फिजिकल गोल्ड जिसके द्वारा तरह-तरह के आभूषण बनाए जाते हैं, जिनको आमतौर पर महिलाएं अपने शरीर पर पहनती है। फिजिकल गोल्ड को हम अपने हाथों से छू सकते हैं। लेकिन डिजिटल गोल्ड को हम ना तो पहन सकते हैं ना ही अपने हाथों से छू सकते हैं। डिजिटल गोल्ड को हम ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से किसी ब्रोकर या यूपीआई पेमेंट एप से खरीद सकते हैं।

हम जो भी डिजिटल सोना खरीदते हैं वह हमारे ब्रोकर डिमैट अकाउंट या upi पेमेंट एप्प के अकाउंट में डिजिटल फॉरमेट में स्टोर रहता है। उसके बाद जब हमें उस सोने को वापस बेचना हो तो हम ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से ही अपने डिजिटल गोल्ड को वापस बेच सकते हैं।


डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदें ?

अगर आप गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप डिजिटल गोल्ड खरीद ले। अभी सवाल यह आता है कि हम डिजिटल गोल्ड कैसे खरीद सकते हैं ? तो इसके लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि आजकल लगभग जितने भी यूपीआई पेमेंट एप है जैसे की phonepe, paytm आदि इनसे डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है, इन एप्स से डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदें। आप इससे सम्बंधित वीडियो यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं, आपको बहुत सारी वीडियो मिल जाएंगे जिनमें टुटोरिअल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि आप फोनपे और पेटीएम से डिजिटल गोल्ड कैसे खरीद सकते हैं ?

इसके अलावा बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर एप्स भी है जैसे Angle One, Groww, Zerodha, Upstox आदि। इनमें से किसी भी स्टॉक ब्रोकर ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाकर आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं।


डिजिटल गोल्ड कैसे बेचे ?

एक बार जब आप किसी भी यूपीआई पेमेंट एप्प या ब्रोकर डिमैट अकाउंट से डिजिटल गोल्ड खरीद लेते हैं तो उसके बाद वह गोल्ड आपके डिजिटल अकाउंट में सेव हो जाता है। इसके बाद जब आपके द्वारा खरीदे गए सोने की कीमत बढ़ जाए या फिर जब आपको वह गोल्ड बेचना हो तो आप उसी ऐप के माध्यम से अपना गोल्ड बेच सकते हैं। आप चाहे तो इससे संबंधित यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं आपको इसमें काफी सहायता मिलेगी।


डिजिटल गोल्ड खरीदने के फायदे

> अगर आप डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो आपका गोल्ड चोरी होने का डर खत्म हो जाता है। क्योंकि जो गोल्ड आपने खरीद रखा है वह डिजिटल रूप में आपके मोबाइल में आपके डिजिटल अकाउंट में सेव रहता है। आपके अकाउंट के आईडी पासवर्ड सिर्फ आपको ही पता होते हैं तो सिर्फ आप ही अपने सोने को बेच सकते हैं, कोई अन्य व्यक्ति उस तक नही पहुँच सकता है।

> डिजिटल सोना खरीदने में किसी भी प्रकार की मिलावट का डर नहीं रहता है। क्योंकि जितना सोना आप खरीदते हैं वह पूरा का पूरा प्योर गोल्ड होता है।

> जब आप डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं उस पर आपको किसी भी प्रकार का मेकिंग चार्ज नहीं देना पड़ता है। इसलिए सोना खरीदते समय और बेचते समय आपको एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ते हैं।

> फिजिकल गोल्ड की तरह आप डिजिटल गोल्ड पर भी लोन उठा सकते हैं। यह सर्विस भी आपको डिजिटल गोल्ड पर मिलती है।

> अपने डिजिटल गोल्ड को आप जब चाहे तब बेच सकते हैं। आप सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कभी भी अपने डिजिटल गोल्ड को बेच सकते हैं।


डिजिटल गोल्ड क्यों खरीदें ? 

अगर आपको गोल्ड लोगों को दिखाने के लिए या अपने शरीर पर पहनने के लिए चाहिए तो आपको फिजिकल गोल्ड खरीदना पड़ेगा। वहीं अगर आप सिर्फ गोल्ड में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहिए। क्योंकि इसमें ना तो मिलावट का डर रहता है नहीं आपको कोई मेकिंग चार्ज देना पड़ता है। इसलिए जब आप गोल्ड को खरीद कर वापस बेचते हैं तो आपको ज्यादा लाभ होता है।

चलिए इसको उदाहरण के साथ समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए आज 1 ग्राम सोने की कीमत ₹5000 है और आप 100 ग्राम डिजिटल सोना ₹500000 में खरीदते हैं। तो इसके लिए आप पूरे ₹500000 देकर 100 ग्राम डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। इसके बाद मान लीजिए 5 साल बाद 1 ग्राम सोने की कीमत ₹6000 हो जाये और अगर तब आप अपने 100 ग्राम सोने को बेचते हैं तो आपको बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के 100 ग्राम सोने के ₹600000 मिलते हैं। ऐसे करके आपको ₹100000 रुपये का फायदा मिल जाएगा और सोने को खरीदते समय और बेचते समय आपको कोई भी एक्स्ट्रा या मेकिंग चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। इसलिए अगर आप सिर्फ पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको डिजिटल गोल्ड ही खरीदना चाहिए।


डिजिटल गोल्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीदना सुरक्षित है ?

ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीदना बिल्कुल सुरक्षित है लेकिन आप हमेशा किसी ट्रस्टेड ऐप से ही डिजिटल गोल्ड खरीदे।

डिजिटल गोल्ड कहां से खरीदें ?

ज्यादातर UPI एप्स और स्टॉक ब्रोकर ऐप डिजिटल गोल्ड खरीदने की सर्विस देते है जैसे Phonepe, Paytm, Google Pay, Zerodha, Angle One आदि। आप इन एप्स के माध्यम से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है।

डिजिटल गोल्ड और फिजिकल गोल्ड में से कौनसा खरीदना चाहिए ?

अगर आपका मकसद सिर्फ गोल्ड में पैसे इन्वेस्ट करना है तो आपको डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहिए, बाकी अगर आप इन्वेस्टमेंट के साथ साथ गोल्ड ज्वेलरी पहनना भी चाहते है तो आप फिजिकल गोल्ड खरीद सकते है।

डिजिटल सोना महंगा क्यों होता है ?

डिजिटल गोल्ड 24 कैरेट का होता है और हम बाजार से जो सोना खरीदते है वो 22 कैरेट का होता है इसलिए डिजिटल गोल्ड महंगा होता है।

तो अभी आपको Digital gold kya hai ? Digital gold kaise khride ? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब भी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम उस पर भी आपके लिए आर्टिकल लिख देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ