Groww App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी।

What is Groww App Full Information in Hindi:- पिछले कुछ टाइम से आपने इंटरनेट चलाते समय तथा यूट्यूब पर बहुत ही बार Groww App के Ads जरूर देखे होंगे। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि Groww क्या है ? किस काम आता है ? Groww App का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ? तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Groww App के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिल जाएगी। तो चलिए जानते हैं Groww App के बारे में पूरी जानकारी Step by Step

Groww App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी।


Groww App क्या है ? किस काम आता है ?

Groww एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जहां पर आप Mutual Funds और Stock Market में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि स्टॉक मार्केट और म्यूच्यूअल फंड्स क्या होते हैं ? तो इनके बारे में हमने विस्तार से एक दूसरे आर्टिकल में बताया है। आप पहले वो आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Groww प्लेटफार्म से आप स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड में पैसे तो इन्वेस्ट कर ही सकते हैं। साथ ही आपको इस प्लेटफार्म पर NSE और BSE में रजिस्टर सभी कंपनियों की पूरी डिटेल मिल जाती है। जिसे देखकर आप प्रत्येक कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको किसी भी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इसी प्लेटफॉर्म पर उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही सभी कंपनियों की अंतिम 5 सालों की Growth Report आप Line Chart और Candle Chart में भी देख सकते हैं।

Groww एप्प से mutual funds और share market में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको एक Demat Account बनाना पड़ता है। जोकि आप Groww एप्प में कुछ आसान से स्टेप्स पूरे करके बहुत ही आसानी से खुलवा सकते हैं। शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले डिमैट एकाउंट खुलवाना जरूरी होता है। आप चाहे किसी भी प्लेटफार्म से शेयर मार्केट में पैसा लगाएं, आपको डिमैट अकाउंट तो खुलवाना ही पड़ेगा।

अभी वर्तमान में भारत में कई Online Stock Brocker Platforms मौजूद हैं, जैसे कि Zerodha, Angle One, Upstox, Groww, 5 Paisa तथा ऐसे और भी कई ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर प्लेटफार्म मौजूद है। लेकिन Groww इन सभी से थोड़ा अलग है। क्योंकि Groww App से आप बिल्कुल फ्री में अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर हम दूसरे स्टॉक ब्रोकर्स की बात करें, तो उनमें डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए ₹300 से ₹500 का पेमेंट करना पड़ता है। इसके अलावा इनमे प्लेटफॉर्म्स में आपसे हर साल अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज के रूप में भी ₹250 से ₹500 रुपये लिए जाते है।

तो अगर आप शेयर मार्केट में नए है ? तो Groww आपके लिए बेस्ट रहेगा। क्योंकि इसमें आपको एक भी पैसा एक्स्ट्रा चार्ज का नहीं देना पड़ता है। हालांकि जब आप इससे कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचते हैं तब आपको थोड़ा चार्ज देना पड़ता है। जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से आपको बताएंगे।


Groww Brokerage Charges

आप चाहे किसी भी ब्रोकर प्लेटफार्म से शेयर खरीदे और बेचे, आपको हर एक Sell और Buy पर कई प्रकार के चार्जेज देने पड़ते हैं। कुछ चार्जेस ऐसे होते हैं जो कि सभी ब्रोकर्स प्लेटफॉर्म्स में सेम ही रहते हैं और यह चार्जेज आपको शेयर मार्केट मैं पैसे इन्वेस्ट करने पर देने ही पड़ते हैं। इसके अलावा इन ब्रोकर्स प्लेटफार्म का खुद का भी कुछ चार्ज होता है। जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

Equity Delivery Buy and Sell Charges

  • Trade Value का 0.05%, Maximum ₹20

Equity Intraday Buy and Sell Charges

  • Trade Value का 0.05% तथा यह भी ₹20 रुपये से ज्यादा नही लेते।

इसके अलावा SST, Exchange Transaction Charge, GST, SEBI Charges, Stamp Duty ये कुछ अन्य चार्जेज है जो की आपको हर ब्रोकर प्लेटफार्म में देने ही होते है, और लगभग सभी में ये चार्जेज एक समान ही होते है।

चलिये एक उदाहरण से समझते है की अगर आप ₹50,000 रुपये के शेयर्स Groww से खरीदते है तो आपको टोटल कितना एक्स्ट्रा चार्ज देंना पड़ेगा, और ऐसे ही ₹50,000 रुपये के शेयर्स बेचने पर आपको कितने पैसे एक्स्ट्रा देने पड़ेंगे।

50,000 रुपये के शेयर खरीदने पर Groww Charges

यंहा पर आप देख सकते है, अगर आप 50,000 रुपये के शेयर खरीदते है तो आपके एकाउंट से ₹83.19 रुपये एक्स्ट्रा कटेंगे।

50,000 रुपये के शेयर बेचने पर Groww Charges


यंहा पर आप देख सकते है कि जब आप 50,000 रुपये के शेयर बेचते है तो groww ₹75.69 total charge काटता है और बाकी के पैसे आपके एकाउंट में आते है। याद रहे यह चार्जेज समय के अनुसार बदल सकते है, अगर आपको Groww के latest charges check करने हो तो आप Groww Price Calculator का इस्तेमाल कर सकते है, Groww के वर्तमान चार्जेज जानने के लिए यंहा क्लिक करे। 

Groww का मालिक कौन है यह किस देश की कंपनी है ?

Groww का मुख्य कार्य भारतीय stock market और mutual funds में पैसे इन्वेस्ट करना है। इसी बात से आप समझ सकते हैं कि यह एक भारतीय कंपनी है। Groww का हेडक्वार्टर बेंगलुरू, कर्नाटकाज़ भारत में स्थित है। Groww का मालिक Nextbillion Technology Private Limited Company है।

Groww के वर्तमान CEO Lalit Keshre है। इस कंपनी की शुरुआत अप्रैल 2016 में हुई थी। जब Groww की शुरुआत हुई थी, तब यह एक म्यूच्यूअल फंड्स इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म था, जोकि अपने सभी ऑपरेशन्स व्हाट्सएप ग्रुप और बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से करता था। लेकिन 2020 में इस कंपनी ने स्टॉक ब्रोकिंग सर्विसेज शुरू कर दी और अपना एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म android app और website के रूप में शुरू कर दिया। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट और म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करना शुरू कर सकता है।


Groww App डाउनलोड कैसे करें ? और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

अगर आप groww प्लेटफार्म की मदद से स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं ? तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ग्रो एप इंस्टॉल करना पड़ेगा। आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने अपने मोबाइल में ग्रो एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download

इसके बाद आपको सिंपल इस ऐप को ओपन करना है और अपनी ईमेल आईडी की मदद से इसमें रजिस्ट्रेशन करना है। उसके बाद आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे की नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, और बैंक अकाउंट, यह सारी चीजें डाल कर अपना एक डिमैट अकाउंट बनाना है। डिमैट अकाउंट बनाने के लिए आपको अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एप्लीकेशन जैसे जैसे आप से डिटेल मांगे, आपको वैसे वैसे ही अपनी डिटेल डाल देनी है, फिर थोड़ी सी प्रॉसेसिंग के बाद आपका डिमैट अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद 24 से 72 घंटों के अंदर अंदर आपके डिमैट अकाउंट को एक्टिव कर दिया जाता है। उसके बाद आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं। और शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।


FAQ

क्या ग्रो ऐप सुरक्षित है ?

हां यह ऐप बिल्कुल सुरक्षित है।

सबसे अच्छा स्टॉक ब्रोकर ऐप कौनसा है ?

स्टॉक मार्केट के बहुत से ब्रोकर ऐप काफी अच्छे है जिनमे Groww, Zerodha, Angle one, Upstox शामिल है।

क्या Groww ऐप फ्री है ?

ग्रो ऐप पर अकाउंट बनाना फ्री है पर इससे ट्रेडिंग करने के पैसे लगते है।

क्या ग्रो ऐप में ट्रेडिंग फ्री है ? 

नही ग्रो ऐप से ट्रेडिंग करने के पैसे लगते है।

ये भी पढ़े...

तो उम्मीद करते हैं कि आपको पता चल गया होगा कि Groww App क्या है ? किस काम आता है ? Groww का मालिक कौन है ? Groww App किस देश का है ? Groww App Download और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ