गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

How to Get Gas Agency Dealership Full Information : - जिस प्रकार से अभी कुछ सालों में गैस कनेक्शन को लेकर के जितनी ज्यादा डिमांड बढ़ी है उसी के अकॉर्डिंग ग्रामीण और शहरी इलाकों में गैस एजेंसी ओपन की जा रही है। क्योंकि इन्हीं सभी गैस एजेंसियों के द्वारा गांव, गली, मोहल्ले और शहरों तक गैस सिलेंडर डिलीवर किए जाते हैं। तो अगर आप में से भी ऐसा कोई उम्मीदवार है जो कि गैस एजेंसी की डीलरशिप लेना चाहता है और उसको यह नहीं मालूम कि गैस एजेंसी की डीलरशिप लेते कैसे हैं ? गैस एजेंसी की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने का प्रोसेस क्या है ? तो हमने आपको इस ब्लॉग में सभी सवालों के जवाब दिए हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 


भारत के किन क्षेत्रों में गैस सिलेंडर डिलीवर कर सकते हैं ? 

भारतीय एलपीजी गैस कंपनियां पूरे देश में एरिया के आधार पर अपना डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है। इनमें से टोटल चार प्रकार के एरियाज है। 

1. Urban Area

2. Rural Area

3. Urban Or Rural Area

4. Inaccessible Area 

1. Urban Area (शहरी क्षैत्र) : - दोस्तों आप लोगों में से कोई भी उम्मीदवार शहरी डिस्ट्रीब्यूटर के लिए आवेदन करता है तो वह केवल शहरी क्षेत्र में 15 किलोमीटर तक की रेंज में ही गैस सिलेंडर डिलीवरी कर सकता है।

2. Rural Area (ग्रामीण क्षेत्र) : - अगर आप गांव में ही डिस्ट्रीब्यूटर बनते हैं तो आप सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही गैस सिलेंडर डिलीवरी करवाने की सुविधा उपलब्ध करवा सकते हैं।

3. Urban or Rural Area (शहरी और ग्रामीण क्षेत्र) : - अगर आप किसी शहर या ग्रामीण इलाके में डिस्ट्रीब्यूटर बनते हैं तो आप शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों में गैस सिलेंडर डिलीवरी करा सकते हैं। लेकिन यह भी सिर्फ आप उन गांवों में ही गैस सिलेंडर डिलीवरी की सुविधा दे सकते है। जो कि शहरी क्षेत्र से 15 किलोमीटर के एरिया को कवर करते हैं। 

4. Inaccessible Area (दुर्गम क्षेत्र) : - अगर आप भारत के दुर्गम इलाकों में गैस सिलेंडर डिलीवरी करवाने की सुविधा पहुंचाते हैं तो आप केवल ग्रामीण स्थानों, पहाड़ी क्षेत्रों और अधिकतर कम आबादी वाले क्षेत्रों में ही सुविधा प्रदान कर सकते हैं। 


गैस एजेंसी खोलने के लिए पात्रता क्या है ? 

1. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए जिसमें की उम्मीदवार पुरुष या महिला कोई भी हो सकता है।

2. उम्मीदवार का कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए।

3. अगर कोई उम्मीदवार दसवीं से कम यानी आठवीं पास है तो वह गैस एजेंसी खोलने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

4. उम्मीदवार की आयु 21 साल से लेकर के 60 साल के बीच में होनी चाहिए।

5. फ्रीडम फाइटर कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट प्रदान की गई हैं। 

6. जो उम्मीदवार गैस एजेंसी की डीलरशिप ले रहा है उसके खिलाफ किसी भी प्रकार का पुलिस केस दर्ज नहीं होना चाहिए।

7. ऑयल मार्केटिंग कंपनी के कर्मचारी इस एजेंसी को खोलने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

8. गैस एजेंसी खोलने के लिए उम्मीदवार के पास फुल स्पेस में गोदाम या जमीन होनी चाहिए।

Note : - गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए सबसे ज्यादा पूंजी की जरूरत पड़ती है तो उस उम्मीदवार के पास डिपॉजिट अमाउंट भी होना चाहिए। 

इसी के साथ ही जब भी आप गैस एजेंसी डीलरशिप लेने के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं उस समय आपसे कुछ फीस भी वसूली जाती है। 


गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने का प्रोसेस क्या है ? 

1. सबसे पहले भारतीय एलपीजी गैस कंपनियां HP Gas, Bharat Gas और Indian Gas के द्वारा समय-समय पर न्यूज़ पेपर और टेलिविजंस में गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने का एडवर्टाइजमेंट दिया जाता हैं। ताकि इन एडवर्टाइजमेंट को सभी लोग देख करके गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकें। 

2. फॉर्म अप्लाई करने के बाद एलपीजी गैस कंपनियों के कर्मचारियों के द्वारा उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है। 

3. फिर उम्मीदवार के द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन के आधार पर फील्ड वेरिफिकेशन किया जाता है। 

4. इसके बाद गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने से संबंधित सभी प्रोसेस करने के बाद उम्मीदवार को गैस एजेंसी अलॉट कर दी जाती है। फिर उम्मीदवार को गैस एजेंसी की तरफ से एक टाइम पीरियड दिया जाता है जिसमें वह गैस एजेंसी को खोल सकता है।


गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? 

यंहा हम आपको बताना चाहेंगे कि आप गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे ? वैसे आपको पता ही होगा कि हमारे इंडिया में मुख्य रूप से तीन ही कंपनियां इंडियन गैस, भारत गैस, एचपी गैस गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाती है।

 तो इन सभी कंपनियों में से किसी एक कंपनी से आप गैस एजेंसी की डीलरशिप ले करके अपनी गली, मोहल्ले, गांव या शहर में एलपीजी गैस की फैसिलिटी प्रोवाइड करवा सकते हैं।


गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का कंपलीट प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में LPG Vitrak Chayan टाइप करके सर्च करें।

3. फिर आपके सामने एलपीजी गैस की एजेंसी लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. वेबसाइट के होम पेज पर आते ही आपको Login और Register दो ऑप्शन मिल जायेंगे। यहां पर सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आप Register ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. फिर आपके सामने रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपने अनुसार इंफॉर्मेशन डालकर के इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।


इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप अपना First Name, Middle Name, Last Name, Gender, Email id, Mobile Number, Date of Birth, Address, District, Pin Code, Password और कैप्चा डालकर के Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपने यहां पर जो भी मोबाइल नंबर दिए हैं उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें

इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को कंपलीटली सबमिट करने के बाद आपके सामने एक यूजरनेम और पासवर्ड जनरेट हो करके आ जाएगा।

6. फिर इसी वेबसाइट के होम पेज पर आकर के Log in बटन पर क्लिक करें।


7. यहां पर आप अपने अकाउंट में साइन इन होने के लिए अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर के Log in करें।


8. फिर आपके सामने इस वेबसाइट का डैशबोर्ड आ जाएगा इसमें आपको भारत के जितने भी राज्यों में गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए वैकेंसी निकली हुई होगी उनका नोटिफिकेशन आपके सामने आ जाएगा। तो फिलहाल दोस्तों आप यहां पर यह कंफर्म कर लें कि आपके राज्य की वैकेंसी निकली हुई है या नहीं। 

अगर यहां पर आपके राज्य की वैकेंसी नहीं निकली हुई है तो आप समय-समय पर चेक करते रहिएगा क्योंकि यहां पर सभी राज्यों के लिए डीलरशिप की वैकेंसी निकाली जाती है।

9. मान लो अगर आपके राज्य की डीलरशिप के लिए वैकेंसी निकली हुई है तो यहां पर आप उस लिंक पर क्लिक करें।

10. इसके बाद आपके राज्य के अनुसार जितने भी जिले हैं और उनकी पंचायतें हैं वह सभी आपके सामने आ जाएगी आप जिस भी पंचायत के अंदर आते हैं उस पंचायत को यहां से सेलेक्ट करें।

11. पंचायत को सेलेक्ट करते ही आपके सामने एलपीजी डिसटीब्यूटरशिप की संपूर्ण डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी। फिर आपको नीचे एक फॉर्म मिलेगा जिसे आप अपने अकॉर्डिंग कंप्लीट रुप से भर ले। एप्लीकेशन को कंप्लीट रूप से भरने के बाद आप Submit Application Form ऑप्शन पर क्लिक करें। 

एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करते ही आपको कंपनी इंटरव्यू के लिए बुलाएगी फिर इंटरव्यू में आपको कुछ नंबर दिए जाते हैं उन्हीं नंबरों के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा। फिर आपके द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन के आधार पर सब कुछ सही रहता है तो आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप दे दी जाती है। 

वैसे आपको पता ही होगा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फ्री में गैस कनेक्शन दिलवाने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवल योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत भारत की सभी महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया था। तो इसी को ध्यान में रखते हुए अभी के समय गैस सिलैंडर डिलीवरी की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ चुकी है। इस क्षेत्र में डिमांड बढ़ने के कारण लोग बढ़-चढ़कर के गैस एजेंसी की डीलरशिप ले रहे हैं और अपने गांवो या शहरों में गैस सिलेंडर डिलीवर कराकर अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। यह बिजनेस आपके लिए भी बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है। अगर आपको भी गैस सिलेंडर डिलीवरी करवाने का बिजनेस करना है तो सबसे पहले आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप लेनी होगी। 

Gas agency kaise khole in hindi, पंचायत लेवल गैस एजेंसी कैसे ले, गैस एजेंसी खोलने में खर्च कितना आता है ? इसके बारे में हमने आपको ऊपर ही कंप्लीट जानकारी दे दी है तो आप हमारे इस ब्लॉग को कंप्लीट रूप से रीड कर लीजिएगा ताकि आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने में कोई भी प्रॉब्लम ना आए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ