गैस सिलेंडर ब्लास्ट क्यों होता है ? Cylinder Expiry कैसे चेक करे ?

Gas cylinder blast kyu hota hai:- हम अक्सर न्यूज़पेपर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक न्यूज़ बार-बार पढ़ते और देखते रहते हैं कि उस स्थान पर गैस सिलेंडर फट गया या उस स्थान पर गैस सिलेंडर में आग लग गई, या गैस सिलेंडर फट गया, तो ऐसी खबरें पढ़ने के बाद कहीं ना कहीं आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर गैस सिलेंडर में आग कब लगती है ? या गैस सिलेंडर में आग क्यों लगती है ? या दूसरे शब्दों में कहें तो गैस सिलेंडर ब्लास्ट क्यों हो जाता है ? यह सवाल आपके मन में अलग-अलग तरीके से आ सकता है। इसलिए आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर गैस सिलेंडर ब्लास्ट क्यों हो जाता है ?

गैस सिलेंडर ब्लास्ट क्यों हो जाता है ?


गैस सिलेंडर ब्लास्ट क्यों होता है ?

गैस सिलेंडर ब्लास्ट होने या गैस सिलेंडर के आग पकड़ने के कई कारण हो सकते हैं। अगर गैस सिलेंडर में लीकेज हो रहा है तो उसमें आग लग सकती है। अगर टंकी के आसपास का वातावरण बहुत ज्यादा गरम हो जाए तो टंकी ब्लास्ट हो सकती है। इसके अलावा अगर गैस सिलेंडर में से काफी टाइम से गैस लीकेज हो रही हो और कोई उस पर ध्यान ना दें और अपने आसपास कहीं पर भी कोई ज्वलनशील वस्तु जलाए तो गैस सिलेंडर आग पकड़ सकता है। इसके अलावा गैस सिलेंडर ब्लास्ट होने का एक कारण और है जिसकी वजह से बहुत सी बार गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो जाते हैं और यह कारण होता है गैस सिलेंडर का एक्सपायर हो जाना

जी हां आपने सही सुना गैस सिलेंडर भी एक्सपायर होते हैं। जब गैस सिलेंडर एक्सपायर हो जाता है तो सिलेंडर जिस धातु से बना होता है वह कमजोर होने लगती है जिससे गैस टंकी में से लीकेज होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको हमेशा गैस सिलेंडर लेने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करने चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि गैस सिलेंडर पर एक्सपायरी कहां पर लिखी हुई होती है ? या गैस सिलेंडर की एक्सपायरी कैसे चेक करें ?


गैस सिलेंडर की एक्सपायरी कैसे चेक करे ?

आपका गैस कनेक्शन चाहे किसी भी कंपनी का हो उसकी गैस टंकी के ऊपर 3 पटियां लगी होती है जिन पर अलग-अलग जानकारी लिखी हुई होती है। इनमें से एक पटी पर गैस टंकी की एक्सपायरी डेट लिखी हुई होती है। एक्सपायरी डेट में A, B, C, D इन चारो में से कोई एक अक्षर लिखा हुआ होता है तथा इसके आगे दो अंक होते हैं।

ABCD यहां पर एक्सपायरी Month महीने को रिप्रेजेंट करते हैं तथा उसके आगे के दो अंक एक्सपायरी Year (साल) रिप्रेजेंट करते हैं। चलिए आपको गैस सिलेंडर एक्सपायरी में ABCD अंग्रेजी लेटर्स का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में बताते है।

A का मतलब जनवरी से मार्च

B का मतलब अप्रैल से जून

C का मतलब जुलाई से सितंबर

D का मतलब अक्टूबर से दिसम्बर 

इस प्रकार A B C और D एक्सपायरी month को रिप्रेजेंट करते हैं तथा आगे के 2 अंक एक्सपायरी ईयर को रिप्रेजेंट करते हैं जैसे की अगर टंकी पर A-25 लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि उस टंकी की एक्सपायरी जनवरी से मार्च 2025 तक है। ठीक ऐसे ही आप जो भी टंकी खरीदें उसकी एक्सपायरी डेट पता लगा सकते हैं और एक्सपायर टंकी लेने से बच सकते हैं।


गैस सिलेंडर से संबंधित अक्सर पूछे जाने

क्या गैस सिलेंडर भी एक्सपायर होते हैं ?

हां जी हर के सिलेंडर की एक एक्सपायरी डेट होती है। उस एक्सपायरी डेट के बाद वह सिलेंडर एक्सपायर हो जाता है उसके बाद उसे काम में नहीं लिया जा सकता है।

गैस सिलेंडर फटने का कारण क्या होता है ?

गैस सिलेंडर फटने का मुख्य कारण एक्सपायर हो चुके गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करना होता है।

गैस सिलेंडर पर A लिखा हो तो उसका क्या मतलब होता है ?

अगर गैस सिलेंडर पर एक ही साथ कोई नंबर लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है कि उसे गैस सिलेंडर की एक्सपायरी जनवरी से मार्च के बीच है।

गैस सिलेंडर पर B लिखा हो तो उसका क्या मतलब होता है ?

अगर गैस सिलेंडर पर B अल्फाबेट लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है कि उस गैस सिलेंडर की एक्सपायरी अप्रैल से जून महीने के बीच है।

गैस सिलेंडर पर C का मतलब क्या होता है ?

अगर किसी गैस सिलेंडर पर C अल्फाबेट लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है की उस सिलेंडर की एक्सपायरी जुलाई से सितंबर महीने के बीच है।

गैस सिलेंडर पर D लिखा हुआ हो तो इसका क्या मतलब होता है ?

अगर किसी गैस सिलेंडर पर D अल्फाबेट लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि उस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट अक्टूबर से दिसम्बर महीने के बीच है।

तो दोस्तो यही कुछ कारण है जिनकी वजह से गैस सिलेंडर ब्लास्ट होता है जिनमें से मुख्य कारण एक्सपायर हुए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करना होता है। यह बताए तरीके से आप भी गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पता लगा सकते हैं और भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं से बच सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी हो सके।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ