Travel Agency क्या होती है ? ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ?

How to open travel agency full information in hindi : - अक्सर लोग घूमना और फिरना पसंद करते हैं। इनमें से कई लोगों का मन अच्छी-अच्छी जगह पर घूमना, पर्यटन स्थल को देखना, उनकी फोटोस खींचना और खूब सारी मस्ती करने का होता हैं। यह सब कुछ लाइफ का डेली रूटीन होता है। इसी के साथ ही कुछ लोग डेली लाइफ में ट्रैवलिंग करके पार्ट टाइम वलॉगिंग करते हैं। जिससे वह काफी सारे पैसे भी कमा लेते हैं। 

दुनिया में लगभग लोग अलग-अलग देशों के पर्यटन स्थलों को देखना पसंद करते हैं। लेकिन अभी इंडिया में भी यह क्रेज बहुत ही ज्यादा हो चुका है। जिसके चलते ट्रैवल एजेंसी खोलने में काफी स्कोप बढ़ा है। अगर आप भी एक ट्रैवल एजेंसी खोल करके टूरिस्ट को ट्रैवलिंग की सभी सुविधाएं प्रोवाइड करवाते हैं। तब आपके लिए ट्रैवल एजेंसी खोलने का बिजनस आइडिया काम में आ सकता हैं। 

आज के इस ब्लॉग में हम आपके लिए ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर के आए हैं। अगर आपको यह नहीं पता कि ट्रैवल एजेंसी क्या है ? ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ? तब आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

Travel Agency क्या होती है ? ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ?


ट्रैवल एजेंसी क्या होती है ? What is travel agency in hindi

ट्रैवल एजेंसी का मतलब देश और विदेश में घूमने के लिए टूरिस्ट को सभी फैसिलिटी प्रोवाइड करवाना होता है। जैसे बस, ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुक करवाना, होटल बुक करवाना, हनीमून पैकेज देना, धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाना, कार बाइक और बस को किराए पर देना यह सभी सुविधाएं एक ट्रैवल एजेंसी टूरिस्ट को प्रोवाइड करवाती हैं। 

ट्रैवल एजेंसी को सरल तरीके से समझा जाए तो किसी परिवार को इंडिया में कहीं पर भी घूमने जाना हो। तब टूरिस्ट को घूमने फिरने के लिए जितनी भी तरह की फैसिलिटी प्रदान की जाती हैं। वह सभी ट्रैवल एजेंसी में ही आती हैं। 


ट्रैवल एजेंसी कौन-कौन सी फैसिलिटी प्रदान करती है ? 

बस ट्रेन और फ्लाइट टिकट

होटल बुकिंग

हेलीकॉप्टर सर्विस

कार, बाइक और बस किराए पर

कैब बुकिंग

पासपोर्ट और वीजा सर्विस

हनीमून पैकेज

धार्मिक स्थलों के दर्शन

टूरिज्म पैलेस

पैकेज डेस्टिनेशन


ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ? how to open travel agency in India

भारत में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए रूल्स एंड रेगुलेशंस होते हैं। जिनके अकॉर्डिंग ही ओनर बिजनेस की शुरुआत करता है। अभी फिलहाल आप ट्रैवल एजेंसी खोलना चाहते हैं। तो इसके लिए भी कुछ नियम और शर्तें लागू की गई है।  जिसे आप इंडिया के tourism.gov.in वेबसाइट पर विजिट करके देख सकते हैं। 

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस आप दो तरीकों से स्टार्ट कर सकते हैं। 

1. Travel agency franchise 

2. Self travel agency

1. Travel agency franchise - अगर आप शुरुआती दौर में beginner हो। तब आप किसी बड़ी ट्रैवल एजेंसी की फ्रेंचाइजी लेकर के ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके बाद में आप क्लाइंट को सर्विस दे करके अपना कमीशन निकाल सकते हैं। इसी के साथ ही अगर आपको ट्रैवल एजेंसी बिजनेस के बारे में अच्छा एक्सपीरियंस नहीं है। तब आप किसी ट्रेवल एजेंसी में जॉब करके अपने एक्सपीरियंस को बढ़ा करके बाद में अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी शुरू कर सकते हैं। 

2. Self travel agency - दूसरे तरीके से आप अपनी खुद की एक ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। तभी तो आप अपनी ट्रैवल एजेंसी को आगे बढ़ा सकेंगे। ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए एक्सपीरियंस के साथ-साथ आपको इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ेगा। 

ट्रैवल एजेंसी स्टार्ट करने के लिए आपके पास 8 से 10 लाख रुपए इन्वेस्ट करने के लिए हों। साथ ही साथ आपके पास एक शानदार ऑफिस, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, प्रिंटर और स्केनर यह सभी भी होना जरूरी है।

ट्रैवल एजेंसी को स्टार्ट करने के लिए एजेंसी का एक यूनिक नाम भी हो। ताकि ट्रैवल एजेंसी को पहचानने में आसानी हों। इसके साथ साथ आप खुद का ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हों तो इससे संबंधित सभी लाइसेंस भी होने चाहिए। 

आपको अपनी ट्रैवल एजेंसी को गवर्नमेंट ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। जिसके लिए आप गूगल में registration for travel agency in India सर्च करेंगे। तब आपके सामने tourism.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट दिखाई देगी। यहां पर आप ट्रैवल एजेंसी को खोलने से रिलेटेड सभी गाइडलाइंस रीड करके अपने ट्रेवल एजेंसी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 


ट्रैवल एजेंसी खोलने के बाद मार्केटिंग कैसे करें ? 

खुद की ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी होगी। जिससे आपकी ट्रैवल एजेंसी की डिमांड कस्टमर तक पहुंचेगी। तभी तो आप ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकेंगे।

ट्रैवल एजेंसी की मार्केटिंग आप 2 तरीकों से कर सकते हैं : - 

1. Offline - ट्रैवल एजेंसी की मार्केटिंग करने के लिए आप ऑफलाइन पोस्टर छपवा कर के अपने शहर के आसपास लगवा दें। ताकि जिस भी कस्टमर को ट्रैवल करना होगा वह आपसे कांटेक्ट कर लेगा।

2. Online - अभी के इस जमाने में किसी भी बिजनेस को ग्रोथ कराने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म ऑनलाइन हैं। जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को बहुत ही तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं। ट्रैवल एजेंसी की मार्केटिंग करने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं। जैसे आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर ऐड चलाकर अपने ट्रेवल एजेंसी की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे भी इन्वेस्ट करने पड़ते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर जितने भी फेमस व्यक्ति है। उनको अपने बिजनेस से रिलेटेड स्पॉन्सरशिप भी दे सकते हैं। उनसे आप कहे कि हमारे बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने प्लेटफार्म पर वीडियो के रूप में Review दें।


ट्रैवल एजेंसी की फ्रेंचाइजी कैसे लें ? Top 10 tourism franchises in India 

ट्रैवल एजेंसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप गूगल में सर्च करके टॉप ट्रैवल एजेंसी को सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको यहां पर टॉप 10 टूरिज्म फ्रेंचाइजी की लिस्ट दे रहे हैं। जिनमें से आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • Go Stops
  • Yatra Hub
  • India Assist
  • Sajid Travels
  • Case Free Holidays
  • Sun Stellar Limited
  • India Air Charter
  • Plan My Destination Pvt Ltd
  • Happiness And Pride Holidays Pvt Ltd
  • Honeywell International India Pvt Ltd


ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए किन-किन लाइसेंस की जरूरत पड़ती है ? Travel agency required License

1. ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करें।

2. पैन कार्ड और जीएसटी के लिए अप्लाई करें।

3. भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ट्रैवल एजेंट बने। जिसे मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

4. IATA ( द इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ) के एजेंट बने।

5. ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन का सदस्य बने।

6. IRCTC का ऑथराइज्ड एजेंसी भी ले।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Travel Agency क्या होती है ? ट्रैवल एजेंसी कैसे खोलें ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ