एटीएम मशीन कैसे लगवाए ? पूरी जानकारी।

How to Install ATM Full Information in Hindi : - दोस्तों अगर आपके आस पास आपकी कोई जगह 50 से 100 स्क्वायर फुट की खाली पड़ी हुई है तो आप उस जगह का इस्तेमाल करके एक एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते हैं। वैसे देखा जाए तो यह बिजनेस आइडिया एक्स्ट्रा इनकम कमाने का मौका दे रहा हैं और इस बिजनेस आइडिया की सबसे खास बात यह भी है कि इसमें आपको किसी भी तरह का काम भी नहीं करना पड़ता है।

यह सब कुछ मैं क्यों बोल रहा हूं ? वह भी आपको थोड़ी देर में पता चल ही जाएगा। आप अपनी 50 से 100 स्क्वायर फुट की जगह पर एक एटीएम मशीन लगाकर के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जी हां आप सही सुन रहे हैं। आप अपने गांव या शहर के इलाकों में एक एटीएम मशीन लगवा सकते हैं। अगर आप एक बार एटीएम मशीन लगवा लेते हैं और अगर आपके एटीएम मशीन से रोजाना 100 ट्रांजैक्शन भी होते हैं तो आपकी कमाई ₹100000 हो जाती हैं। 

तो अब आप यह देख सकते हैं कि यह बिजनेस आइडिया आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता। अगर आपको यह लगता है कि मैं यह बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकता हूं। तो देर किस बात की आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको एटीएम मशीन कैसे लगवाए ? एटीएम मशीन लगवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है ? एटीएम मशीन लगवाने के लिए क्या - क्या चाहिए ? एटीएम मशीन से कितनी कमाई होती है ? इन सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं। 


एटीएम मशीन लगवाने के लिए क्या- क्या चाहिए ? 

1. एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपके पास 50 से 100 स्क्वायर फुट की जगह होनी चाहिए।

2. आप जिस जगह पर एटीएम मशीन लगवा रहे हैं वहां पर 24 घंटे बिजली की सप्लाई होनी चाहिए। 

3. आप जिस लोकेशन पर एटीएम मशीन लगवा रहे हैं वहां पर 100 एटीएम ट्रांजैक्शन की क्षमता होनी चाहिए।

4. जहां कहीं पर भी आप एटीएम मशीन लगवा रहे हैं वह ग्राउंड फ्लोर पर और वहां का अच्छा दृश्य होना चाहिए।

5. आप जहां कहीं पर भी एटीएम मशीन लगाना चाहते हैं उसकी छत कंक्रीट से बनी हुई होनी चाहिए। 

6. वहां का साफ सुथरा माहौल होना चाहिए। 

7. आपके गांव या शहर में किसी ओर कंपनी का एटीएम है तो उस एटीएम और आपके एटीएम की दूरी 100 मीटर होनी चाहिए। मतलब आपका एटीएम उस एटीएम से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। 


भारत में कौन- कौनसी कंपनियों के द्वारा एटीएम मशीन लगवाई जाती है ? 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि हमारे भारत देश में बैंकों के द्वारा एटीएम नहीं दिए जाते हैं बल्कि भारत की किसी थर्ड पार्टी कंपनी के द्वारा एटीएम उपलब्ध करवाए जाते हैं। वैसे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे भारत देश में केवल तीन ही कंपनियां एटीएम मशीन उपलब्ध करवा रही है।


एटीएम मशीन को उपलब्ध करवाने वाली भारतीय कंपनियां : - 

1. Tata Indicash ATM

2. Muthoot ATM

3. India 1 ATM


एटीएम मशीन लगाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत हैं ? 

एटीएम मशीन लगाने के लिए डाक्यूमेंट्स : - 

1. Property Documents - जिस किसी भी जगह पर आप एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं उस जगह या जमीन के दस्तावेज होने चाहिए। 

2. ID Proof Document - आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट इत्यादि।

3. Address Proof Document - राशन कार्ड, बिजली का बिल और बैंक पासबुक इत्यादि।

4. पासपोर्ट साइज फोटो

5. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी


एटीएम मशीन से कमाई कैसे होती है ? 

अगर आपको यह पता लग जाएं की ऐसा भी कोई बिजनेस आइडिया होता है जिसमें आपको कोई काम ही ना करना पड़े और आपकी कमाई भी होती रहें तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे। वैसे आपको विश्वास हो या ना हो लेकिन आप अपने आसपास की जगह पर एटीएम मशीन लगवा करके बिना किसी काम किए कमाई कर सकते हैं। अगर अभी हम बात करें कि एटीएम मशीन से कमाई कैसे होती होगी ? तो इसका जवाब यही है कि कुछ कंपनियां कमीशन के आधार पर पेमेंट देती है तो कुछ कंपनियां Per Month Rent देकर के पेमेंट देती हैं। 

बेसिकली हमारे इंडिया में तीन ही कंपनियों के द्वारा एटीएम मशीन उपलब्ध करवाई जाती है तो इन तीनों में से दो कंपनियां Muthoot ATM और India 1 ATM प्रत्येक महिना किराया देकर के पेमेंट करती है और वहीं Tata Indicash ATM कमीशन के आधार पर पेमैंट करती हैं। 


एटीएम मशीन कैसे लगवाए ? पूरी जानकारी।

वैसे तो हमने आपको ऊपर ही जानकारी दे दी है कि आपको एटीएम मशीन बैंक के थ्रू नहीं मिलते हैं बल्कि यह किसी थर्ड पार्टी कंपनियों के द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं जिनमें से Tata Indicash ATM, Muthoot ATM और India 1 ATM हैं। 

इन कंपनियों से एटीएम मशीन लगवाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। 

Offline - अगर आप ऑफलाइन तरीके से एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं तो आपको इन कंपनियों के टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट करना होगा। फिर इन कंपनियों के कर्मचारियों के द्वारा आपकी लोकेशन को जांचा और परखा जाएगा। अगर आपकी लोकेशन और आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाई जाती है। तब आपको उस कंपनी के द्वारा एटीएम मशीन उपलब्ध करवा दिया जाता है। 

Toll Free Number 

1. Muthoot ATM - +91-484 -2396478

2. India 1 ATM - 080 4357 4400


Online - अगर आप ऑनलाइन तरीके से एटीएम मशीन लगाते हैं तो आपको इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Official Website 

1. Tata indicash ATM - indicash.co.in

2. Muthoot ATM - www.muthootgroup.com

3. India 1 ATM - www.india1payments.in

Note : - यहां पर ध्यान देने की बात यह है कि आप इन कंपनियों में से India 1 ATM पर ही एटीएम मशीन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बाकी दो कम्पनियां Tata Indicash ATM और Muthoot ATM पर केवल आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

तो दोस्तों आप भी इस प्रकार से एटीएम मशीन अपने गांव या शहर में लगवा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित कुछ भी डाउट या कोई भी सुझाव देना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं और ऐसी ही जानकारी जानने के लिए हमारी ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा।

Tags:- एटीएम फ्रेंचाइजी कैसे लें, अपने मकान में बैंक कैसे खुलवाएं, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ