जिओ मोबाइल टॉवर कैसे लगवाए ?

Jio Mobile Tower Kaise Lagaye in Hindi : - दोस्तों अगर आप में से कोई भी गांव या शहर में रह रहा है और वह कमाई करने के लिए किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहा है। तब तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए काफी इंपोर्टेंट होने वाला है क्योंकि आज हम इस ब्लॉग में एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने वाले हैं जिसके बारे में जानकर के आप भी कहेंगे वाह क्या बिजनेस आइडिया है।

अगर मैं कहूं कि एक ऐसा बिजनेस भी है जिसमें आपको कुछ भी काम नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आपकी प्रति महीने कमाई होती रहेगी। तो क्या मेरी बात पर विश्वास करेंगे ? नहीं ना, लेकिन विश्वास तो करना पड़ेगा। चलिए बिना आपका टाइम वेस्ट किए हम आपको इस बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दे देते हैं। 

अगर आपके पास कोई ऐसी जमीन पड़ी हुई है जिसका आप उपयोगी ही नहीं कर रहे हैं या आप अपने उस घर या प्लॉट पर जिओ मोबाइल टावर लगवा सकते है। इस बिजनेस से आपकी कमाई कितनी हो सकती है, यह आप सोच भी नही सकते है। 


तो जैसा कि आप जानते ही होंगे की जिओ कंपनी विश्वभर में बहुत ही रेपुटेड कंपनी है। यह कंपनी आए दिन किसी शहर या गांव में जिओ मोबाइल टावर का इंस्टॉलेशन करती ही रहती है। तो अगर आप भी अपने घर या प्लॉट पर जिओ मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं ? तो आप किस प्रकार लगवाएंगे ? और टॉवर लगवाने के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ती है ? जिओ मोबाइल टावर लगवाने के बाद कितनी कमाई होती है ? यह सब कुछ हम आपको इस ब्लॉग में बताने वाले हैं। 


जिओ मोबाइल टावर लगवाने से पहले कुछ जरूरी बातें : - 

1. मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित होने वाली धोखेबाजी से बचकर रहिएगा। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपके पास एक कॉल आता है जिसमें यह कहा जाता है कि आपकी जमीन हमारे को पसंद आ गई है और मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको इतनी रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। तो ऐसी स्थिति में आप कभी भी किसी को भी इस तरह से पहले पैसे ना दें क्योंकि मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है। इसके अलावा जहां कहीं पर भी मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित पैसे की मांग की जाती है तो आप मोबाइल टावर लगवाने के लिए मना कर दे।

2. जिओ मोबाइल टावर लगवाने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए एक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे, उसके बाद आपको जिओ कंपनी के कर्मचारियों की तरफ से एक कॉल आएगा जिसमें आपको यह बोला जाएगा कि हम आपकी लोकेशन पर सर्वे के लिए आ रहे हैं। सर्वे में आपकी लोकेशन सही तरीके से पाई जाती है तब आगे का प्रोसेस आपको बता दिया जाता है। 

3. मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित कंपनी और जमीन या प्लॉट के ऑनर के बीच एक एग्रीमेंट साइन होता है जिसमें कंपनी की कुछ शर्तें भी होती है। 


जिओ मोबाइल टावर लगवाने के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ती है ? 

अभी हम बात करें जियो मोबाइल टावर लगवाने के लिए कितनी जगह या स्पेस की जरूरत पड़ती है तो यह डिपेंड करता है आप शहर में लगवा रहे हैं या ग्रामीण इलाके में। शहर में मोबाइल टावर लगवाने के लिए 2000 स्क्वायर फीट का प्लॉट और छत पर लगवाने के लिए 500 स्क्वायर फिट की जगह होना बेहद ही जरूरी है। वही अगर आप गांव में बिना उपयोग में ली जाने वाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते है तो इसके लिए 2000 स्क्वायर फीट और छत पर लगवाने के लिए 500 स्क्वायर फीट की जगह होना चाहिए। 


जिओ टॉवर से कितनी कमाई होती है ? 

अगर बात की जाए जिओ मोबाइल टावर लगवाने के बाद कितनी कमाई होती है या आपको महीने के कितने पैसे मिलते हैं तब तो आपकी लोकेशन पर डिपेंड करता है कि आप जिओ मोबाइल टावर को कहां पर लगवाए है ? क्योंकि आपने जिस लोकेशन पर जिओ मोबाइल टावर लगवाया है उसी के अकॉर्डिंग आपको महीने का किराया दिया जाएगा। अगर आपने किसी शहर में प्लॉट या जमीन पर जिओ मोबाइल टावर लगवाया है तो आपको 30000 से ₹50000 महीने के मिलेंगे। लेकिन वही अगर आपने किसी गांव में मोबाइल टावर को लगवाया है तो आपको 20000 से ₹30000 प्रति महीने दिए जाएंगे।

इसी के साथ ही आपने जिस जगह पर जिओ मोबाइल टावर लगाया है उसका किराया मिलने के साथ-साथ आपको कई तरह की सर्विसेज भी उपलब्ध करवाई जाएगी जैसे फ्री इंटरनेट और पावर बैकअप इत्यादि। 


जिओ टॉवर लगवाने के लिए शर्तें क्या है ? 

1. अगर आपके आस पास कोई हॉस्पिटल है तो आप वहां पर मोबाइल टावर के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। क्योंकि मोबाइल टावर से निकलने वाली रेडियेशन से समस्या पैदा हो सकती है। 

2. अगर वही आप अपनी छत पर मोबाइल टावर को लगवा रहे हैं तो आपको अपने आसपास के लोगों से एक एनओसी लेनी होगी। 

3. आप जिस घर या प्लॉट पर मोबाइल टावर लगवा रहे हैं उस घर के कागज आपके नाम पर होने चाहिए। मतलब आप उस घर या प्लॉट के असली ओनर होने चाहिए। 

4. जिस घर या प्लॉट पर मोबाइल टावर लगवा रहे हैं उस पर किसी भी तरह का कर्जा नहीं होना चाहिए। 

5. इसी के साथ ही उस जमीन पर किसी भी प्रकार का विवाद भी नहीं होना चाहिए। 

6. लास्ट में सबसे जरूरी बात आपके पास मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित और अन्य दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज होने चाहिए। 


जिओ मोबाइल टॉवर कैसे लगवाए ? 

आप अपने गांव या शहर में जिओ टावर लगवाने के लिए किस तरह से ऑनलाइन अप्लाई करेंगे वही प्रोसेस हम आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Partner With Jio टाइप करके सर्च करें। 

3. फिर आपके सामने जिओ कंपनी की एक वेबसाइट आएगी जिस पर आपको क्लिक कर लेना है। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. अगले पेज में आपसे यह पूछा गया है कि आपके पास जमीन है या बिल्डिंग। अगर आपके पास जमीन है तब आप I Have a Land/Plot ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके अलावा अगर आपके पास बिल्डिंग है तब तो आप I Have a Building ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद में आपको अपनी लोकेशन देनी होगी।

7.फिर आप अपने मोबाइल नंबर डालकर के Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल कर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. अभी आपके सामने एक फोरम ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको कुछ इंफॉर्मेशन भरनी होगी जैसे आपका नाम और जमीन का एड्रेस।

10. अभी आप यहां पर बिल्डिंग की डिटेल्स डाल करके Confirm करें। 

11. फिर आपका डाटा जिओ कंपनी की वेबसाइट पर सेव हो जाएगा उसके बाद में आपके पास एक कॉल आएगा जिसमें आपको यह कहा जाएगा कि हम आपके घर या प्लॉट पर सर्वे करने के लिए आ रहे हैं। 

जिस जमीन या प्लॉट पर आप मोबाइल टावर लगवा रहे हैं उसका पहले जिओ कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा सर्वे किया जाएगा। अगर सर्वे में आपकी जमीन का स्ट्रक्चर सही पाया जाता है तब आगे का प्रोसेस किया जाएगा। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा जिओ मोबाइल टावर कैसे लगाएं ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ