बिना एटीएम कार्ड के ATM से पैसे कैसे निकाले ?

How to Withdraw Cash From ATM Using UPI : - रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने UPI को लेकर के एक लेटेस्ट न्यूज़ दी है। जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे आप यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। मतलब आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। वैसे आपको जानकारी होगी ही कि भारत की कुछ ही बैंक एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ही कार्डलेस सर्विस की फैसिलिटी उपलब्ध करवाती थी। लेकिन अभी भारत की लगभग सभी बैंकों के द्वारा कार्डलेस सर्विस मतलब यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से केस निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले ? UPI से एटीएम से पैसे कैसे निकाले ? UPI से कैश निकालने पर कितना चार्ज लगेगा ? यह सभी जानकारी आज हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं। 


अभी हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसमें भारत की सभी बैंक और जितने भी एटीएम है चाहे वह एटीएम बैंक का ही क्यों ना हो या कोई प्राइवेट एटीएम, उन सभी के लिए यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें सभी बैंक और बैंकों के एटीएमस और नेटवर्क्स NPCI की इस पेमेंट सर्विस UPI को प्रोवाइड करवाएंगे। जिसके बाद कोई भी कस्टमर UPI का उपयोग करके एटीएम से भी पैसों का लेनदेन कर सकता है, बैलेंस चेक कर सकता है, स्टेटमेंट देख सकता है और UPI से ट्रांजैक्शन कर सकता है। 


UPI के द्वारा एटीएम से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है ?

यूपीआई के दवारा कार्डलेस सर्विस का उपयोग करने पर आपसे किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। लेकिन आपके एटीएम कार्ड पर जो रूल्स लागू हैं केवल वही रूल UPI पेमेंट पर भी मान्य होंगे। भारत की लगभग सभी बैंक UPI के थ्रू चार से पांच बार ट्रांजैक्शन करने पर कोई चार्ज नहीं लेती है। मतलब सभी बैंकों के द्वारा चार से पांच बार ट्रांजैक्शन फ्री दिए जाते हैं। लेकिन अगर आप 4 से 5 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके बाद प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कुछ चार्ज लगाए जा सकते हैं। 

जिसमें की यूपीआई के थ्रू एटीएम से कोई भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर ₹15 से ₹17 का पेमेंट करना होता हैं। लेकिन वही आप UPI के थ्रू एटीएम में बैंक बैलेंस चेक करते हैं या फिर मोबाइल नंबर अपडेट करते हैं तो उसके लिए आपको ₹6 से ₹7 का पेमेंट करना होता है। 


UPI से एटीएम से पैसे कैसे निकालें ? 

हमारे देश में भारत की टॉप क्लासेज बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसे बैंकों के एटीएम में पहले से ही कार्डलेस सर्विस मौजूद हैं। लेकिन अभी यूपीआई को इनटेरोगेट होते ही भारत की लगभग सभी बैंकों में यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से केस निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यानी अभी आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आपका बैंक अकाउंट भारत की किसी भी बैंक में होता है तो भी आप यूपीआई का उपयोग करके एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। तो अभी आप Bina atm card ke atm se paise kaise nikale ? इसके बारे में थोड़ी बहुत हम आपको जानकारी दे देते हैं। 


बिना एटीएम कार्ड के ATM से पैसे कैसे निकाले ? 

1. सबसे पहले आप अपनी बैंक के किसी भी एटीएम पर जाएं। आप उसी बैंक के एटीएम पर जाएं जिस बैंक का एटीएम कार्ड आपके पास है।

2. फिर एटीएम पर आपको QR Code स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर आपको QR Cash या UPI Cash का ऑप्शन मिल सकता हैं। 

3. इसके बाद आपको अमाउंट सेलेक्ट करने को कहा जाएगा आप जितना अमाउंट निकलवाना चाहते हैं उतना अमाउंट यहां पर सेलेक्ट करें।

4. इसके बाद आप जिस भी बैंक की यूपीआई पेमेंट सर्विस Phone pe, Google Pay और Paytm यूज करते हैं उसे ओपन करें क्योंकि इसमें आपको QR Code स्कैन करना होगा। 

5. फिर आपको उस UPI एप्लीकेशन में क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

6. फिर आपके सामने क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए स्क्रीन ओपन हो जाएगी आप उस एटीएम वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें।

7. फिर आपने एटीएम में जितना भी अमाउंट सेलेक्ट किया था वह आपके मोबाइल एप्लीकेशन में आ जाएगा बस अभी आपको एटीएम पर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल में Ok बटन पर क्लिक करें। 

फिर एटीएम मशीन से पैसे निकलने स्टार्ट हो जाएंगे। हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अभी यह सुविधा भारत की कुछ ही बैंक उपलब्ध करवाती है। लेकिन कुछ समय बाद भारत की सभी बैंक एटीएम पर यह सर्विस उपल्ब्ध करवा दी जाएगी। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Bina atm card ke atm se paise kaise nikale ? जरूर पसन्द आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ