₹500 और ₹2000 के पुराने फटे नोट को कैसे बदलवाएं ? पुराने नोट बदलने के नियम

How to Replace Torn Notes Full Information in Hindi:-  नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम आपके लिए एक काफी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर हमसे ₹500 या ₹2000 का नोट फट जाए तो हम क्या करें ? या अगर अगर हमसे गलती से भारतीय करंसी का कोई नोट फट जाए या खराब हो जाए तो हम उस फटे हुए या खराब हुए नोट के बदले में दूसरा नया नोट कैसे ले सकते हैं ? 

How to exchang damaged 500 and 2000 note, mutilated notes exchange rules, where to exchange torn notes in india, 

₹500 और ₹2000 खराब/ फ़टे नोट को कैसे बदलवाएं ?

क्योंकि बहुत सी बार जाने अनजाने में नोट किसी कारण से खराब हो जाते हैं या फट जाते हैं। ऐसी स्थिति में अगर वह नोट ₹10, ₹50 या ₹100 का हो तो हम फिर भी उस फटे हुए नोट के बारे में ज्यादा नहीं सोचते है। लेकिन अगर हमारा नोट ₹500 या ₹2000 का हो तो हमें नोट के खराब होने या फटने का बहुत दुख होता है और हम कोशिश करते हैं कि बस किसी तरीके से हम उस फटे हुए नोट के बदले कोई नया नोट ले ले।

तो आज के इस लेख में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं कि अगर हमसे जाने अनजाने में कभी ₹500 ₹2000 या अन्य कोई भी नोट खराब हो जाए या फट जाए तो हम उसको कैसे बदलवा सकते है या उसके बदले में हम नया नोट कैसे और कहां से ले सकते हैं ?


₹500 और ₹2000 के पुराने/ फटे नोट को कैसे बदलवाएं ?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नोट का खराब होना या फटना एक स्वभाविक सी बात है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए RBI ने यह गाइडलाइन जारी कर रखी है कि अगर किसी भी व्यक्ति के पास कोई कटा फटा या खराब हुआ नोट हो तो वह किसी भी सरकारी बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर वह खराब हुए या फ़टे हुए नोट को बदलवा सकता है। इसके अलावा आप प्राइवेट बैंकों के करंसी चेंज ऑफिस तथा RBI के इशू ऑफिस में जाकर भी खराब हुए या फटे हुए नोट को बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको ना तो कोई फॉर्म भरना पड़ता है और ना ही कोई एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है।

लेकिन ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है कि जब वह खराब हुई या फटे हुए नोट को बैंक में बदलवाने के लिए जाते हैं तो बैंक वाले उन्हें नोट बदल कर देने से मना कर देते हैं। अगर बैंक वाले ऐसा करते हैं तो यह पूरी तरह से गलत है। क्योंकि आरबीआई ने खुद सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें देश के नागरिकों को खराब और कटे फटे हुए नोट को बदल कर देने होंगे। चलिए हम आपको इसका एक लेटेस्ट उदाहरण देते है। अभी कुछ समय पहले किसी व्यक्ति ने ट्विटर पर SBI Bank और RBI को Mention करते हुए एक ट्वीट किया था, जिसमें उसने कहा था कि उसके पास एक फटा हुआ नोट है जिसको वह SBI बैंक में बदलवाने के लिए गया था, लेकिन बैंक कर्मचारियों ने उसको नोट बदल कर देने से मना कर दिया, तो अभी वह क्या करे ?

तो इसकी रिप्लाई में एसबीआई बैंक ने उस व्यक्ति को कहा कि RBI की गाइड लाइन के अनुसार सभी बैंकों का यह कर्तव्य है कि वह नागरिकों के कटे-फटे या खराब हुए नोट लेवे और उसके बदले नागरिकों को दूसरे नए नोट दे। आप SBI बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर नोट चेंज करवा सकते हैं। आप इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी नीचे देख सकते हैं।

तो यहां पर आप इस बात का प्रूफ भी देख सकते हैं। कि बैंकों के पास यही निर्देश है कि उन्हें नागरिकों के खराब हुए और कटे फटे नोटों को बदले नए नोट देने होंगे।

लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम और शर्तें भी हैं। जिनका आपको ध्यान रखना है। चलिए जानते हैं कि फटे पुराने नोट एक्सचेंज नियम क्या क्या है।


पुराने नोट बदलने के नियम

कटे-फटे या खराब हुए नोटों को बदलवाने के लिए बस एक ही नियम है। कि आपके पास जो नोट है उसमें नोट के जो महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं या नोट में जो महत्वपूर्ण चीजें होती है, वह आपके नोट में होने जरूरी है। जैसे कि

  • नोट के नंबर
  • जारी करने वाली ऑथोरिटी 
  • प्रोमिश क्लोज सिग्नेचर
  • महात्मा ग़ांधी की तस्वीर
  • अशोक स्तम्भ चिन्ह आदि।

अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें नोट का कोई इंपॉर्टेंट पार्ट नहीं है, तो उस स्थिति में वह बैंक खुद यह निर्णय लेती है कि आपके उस नोट को बदला जाएगा या नहीं। 

तो कुल मिलाकर बात यही है कि अगर आपके पास कोई भी खराब हुआ या कटा फटा नोट है जिसमें नोट की सभी महत्वपूर्ण चीजें मौजूद है तो आप उस नोट को किसी भी सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक करेंसी चेंज ऑफिस या आरबीआई के इशू ऑफिस में जाकर चेंज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का फॉर्म नही भरना पड़ता है, ना ही किसी प्रकार का पेमेंट करना पड़ता है। इन जगहों पर आपको फटे हुए नोट के बदले तुरंत नया नोट दे दिया जाता है।

ये भी पढ़े...

उम्मीद करते हैं कि आपको यह यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। क्योंकि नोट फटना एक आम बात है, तो ऐसे में अगर सभी को मालूम होगा कि फटे हुए नोट को कैसे बदला जाता है ? तो किसी भी आम नागरिक का नुकसान नही होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ