बैंक लॉकर की चाबी (Key) गुम हो जाए तो क्या करें ?

What to do if we lost bank locker key:- बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है जैसे कि बैंक एकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चैकबुक, लॉकर तथा कई प्रकार के लॉन, अगर आप योग्य हो तो आप बैंक द्वारा दी जाने वाली इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

बैंक द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं में से लॉकर की सुविधा भी काफी अच्छी होती है। बहुत से लोग अपने बैंक अकाउंट में लॉकर की सुविधा लेकर रखते हैं और अपने जरूरी दस्तावेज, गहने और अन्य बहुमूल्य वस्तुएं बैंक के लॉकर में रखते हैं ताकि उनकी चीजें चोरी होने का डर ना रहे।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम से हमारे बैंक लॉकर की चाबी कहीं गुम हो जाती है या हमारे पास नहीं होती और उसी समय हमें अपने बैंक लॉकर से अपनी चीजें निकालने की जरूरत पड़ जाती है। तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं ? या दूसरे शब्दों में कहें तो अगर बैंक लॉकर की चाबी गुम हो जाए तो क्या करें ? इसके बारे में इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं।

बैंक लॉकर की चाबी (Key) गुम हो जाए तो क्या करें ?

बैंक लॉकर की चाबी गुम हो जाने पर लॉकर कैसे खोलें ? इसके बारे में बताने से पहले हम बैंक लॉकर के बारे में कुछ भी बेसिक सी जानकारी जान लेते हैं। बैंक लॉकर ज्यादातर बैंकों में उपलब्ध होता है, अगर आप बैंक लॉकर की सुविधा लेते हैं तो इसके लिए आपको अलग से कुछ चार्जेज भी देने पड़ते हैं। जब भी आप बैंक लॉकर की सुविधा लेते हैं तो उस लॉकर की दो चाबी होती है, एक बैंक आपको देता है और दूसरी अपने पास रखता है। जब भी आपको अपने लॉकर को खोलना हो तो आपके पास वाली चाबी और बैंक के पास जो चाबी है वह दोनों चाबी लगाने पर ही आपका लॉकर खुलता है किसी भी एक चाबी से वह लॉकर नहीं खुल सकता है।

इसका मतलब यह है कि मान लीजिए अगर आपके पास जो चाबी थी वह गुम गई है और अभी आप सोच रहे हैं कि बैंक के पास आपके लॉकर की जो चाबी है उससे आपका लॉकर खुल जाएगा तो आप गलत है। क्योंकि आपका लॉकर खोलने के लिए दोनों चाबियों की जरूरत पड़ती है। बैंक के पास जो चाबी है सिर्फ उस एक चाबी से आपका लॉकर नहीं खुल सकता है, तो ऐसे में हमें क्या करना होगा ? हम अपने बैंक लॉकर को कैसे खोलें ? चलिए जानते हैं।


बैंक लॉकर की चाबी (Key) गुम हो जाए तो क्या करें ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि बैंक में जितने भी लॉकर होते हैं उन सभी की दो चाबियां होती है, एक ग्राहक के पास और दूसरी बैंक के पास, और लॉकर खोलने के लिए उन दोनों चाबियों की जरूरत पड़ती है। अभी क्योंकि आपकी चाबी गुम हो चुकी है इसलिए आपके लॉकर को सिर्फ एक चाबी से नहीं खोला जा सकता है। इसलिए अभी आपके इस लॉकर को तोड़ना पड़ेगा। लॉकर तोड़ने का कार्य बैंक अपने आप कर लेगा लेकिन इसके लिए आपको भी कुछ चीजें करनी पड़ेगी।

> आपको सबसे पहले बैंक से संबंधित अपने सभी दस्तावेज लेकर बैंक में जाना हैं और एक एप्लीकेशन लिखनी है जिसमें आपको बताना है कि आपके लॉकर की चाबी गुम हो चुकी है और अभी आपको लॉकर में पड़े सामान की आवश्यकता है इसलिए आप लॉकर को तोड़ना चाहते हैं। इस एप्लीकेशन में आप अपनी और अपने बैंक अकाउंट की संपूर्ण जानकारी लिख दे। इसके बाद यह एप्लीकेशन बैंक में दे दे।

> इसके बाद बैंक कर्मचारी अपने आप ही आपके लॉकर को तोड़ने का कार्य करेंगे और इसके बाद आप अपने लॉकर में पड़े सामान को निकाल सकते हैं।

आपको बता दें कि जब भी आप अपने लॉकर को तोड़ते हैं तो लॉकर को तुड़वाने का खर्चा आपको अलग से देना पड़ता है। लॉकर तुड़वाने का चार्जेज हर एक बैंक में पहले से निर्धारित होते हैं तो आपकी बैंक का जो भी चार्ज होगा वह आपको देना पड़ेगा लेकिन आपका काम हो जाएगा।

तो अभी के लिए हमारे देश में सिर्फ यही एक तरीका है जिसके द्वारा आप बैंक लाकर की चाबी गुम होने पर अपने बैंक लॉकर को खुलवा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी बैंक लॉकर चाबी खो जाए तो क्या करे ? उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका बैंक से संबंधित अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ