पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए तो उन्हें वापस कैसे प्राप्त करें ?

अगर हमसे गलती से पैसे किसी गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए तो उन्हें वापस कैसे लाएं- नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि अगर हमसे कभी गलती से किसी अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाए तो हम अपने पैसों को वापस प्राप्त कैसे कर सकते हैं ? या गलती से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे चले जाए तो क्या करे, या गलत बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसे वापस कैसे पाए ?

पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए तो उन्हें वापस कैसे प्राप्त करें ?

दोस्तों हम इंसानों से गलती होना एक आम बात है। दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं है जिससे आज तक कोई गलती नहीं हुई। जिस काम को हम अक्सर करते रहते हैं उसमें गलती होना लाजमी है। और पैसों का लेनदेन करना भी एक सामान्य सा कार्य है जो कि हम अक्सर करते रहते हैं। फिर चाहे यह लेनदेन कैश के रूप में हो या फिर बैंक में पैसे जमा कराना हो या निकालना हो या ऑनलाइन किसी को पैसे भेजने हो या प्राप्त करने हो। तो इन सभी लेन-देन में हमसे कई बार गलती हो ही जाती है। हमारे साथ नहीं तो हमारे किसी जानकार के साथ ऐसा अक्सर होता रहता है। 

तो आपको भी यह पता होगा कि अगर हम एक बार गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दें, तो उन पैसों को वापस प्राप्त करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर उन पैसों को वापस प्राप्त करने का कोई तरीका भी हो, तो उसके बारे में भी ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। इसलिए ऐसा होने पर ज्यादातर लोग इसे अपना दुर्भाग्य समझ कर अपने पैसों को भूल जाते हैं। लेकिन यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। तो आप उनको भी वापस प्राप्त कर सकते है। जी हां ऐसा बिल्कुल संभव है। यहां पर हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं। अगर आप इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो काफी हद तक चांस है कि आपके पैसे आपको वापस मिल जाएंगे। तो चलिए हम आपको इन दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं।


पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए तो उन्हें वापस कैसे प्राप्त करें ?

पहला तरीका:- अभी देखिए पहले तरीके में दो कंडीशन लागू होती है। पहली कंडीशन तो यह की अगर आप ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट से गलती से किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। तो आपका बैंक अकाउंट जिस बैंक की जिस ब्रांच में है, आपको उस ब्रांच में जाना है और मैनेजर को लिखित में एक एप्लीकेशन देनी है, जिसमें आपको यह बताना पड़ेगा की आप अपने किसी जानकार के खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे थे, लेकिन बैंक अकाउंट नंबर गलत लगने की वजह से वह पैसे किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में चले गए हैं। तो कृपया करके आप हमारे पैसों को वापस हमारे अकाउंट में ला दीजिए।

अभी दूसरी कंडीशन यह हो सकती है कि आपने बैंक में जाकर पैसे जमा करवाने की स्लिप भर के पैसे जमा करवाएं हो, लेकिन स्लिप में गलत बैंक अकाउंट नंबर लगने की वजह से आपके पैसे किसी दूसरे के खाते में चले गए हैं। तो इस स्थिति में भी आपको उसी बैंक की उस शाखा में जाना है जिसमें जाकर आपने पैसे जमा करवाए थे, और आपको वही अप्लीकेशन उस बैंक के मैनेजर को देनी है। अभी अगर उस अनजान व्यक्ति का बैंक अकाउंट आपकी ही बैंक और शाखा में हुआ, तो वह मैनेजर उस अनजान व्यक्ति से संपर्क करेगा।

इसके अलावा आप भी बैंक कर्मचारियों से उस व्यक्ति से संपर्क करने की जानकारी ले सकते हैं और उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अगर उस अनजान व्यक्ति का बैंक अकाउंट किसी दूसरी शाखा में हुआ, तो जिस शाखा में उसका बैंक अकाउंट है आपको एक एप्लीकेशन उस शाखा के मैनेजर को भी देनी पड़ेगी। उसके बाद उस शाखा के कर्मचारी भी उस अनजान व्यक्ति से संपर्क करेंगे और आपसे हुई गलती के बारे में उसको अवगत कराएंगे। उसके बाद अगर उस अनजान व्यक्ति ने आपके पैसे वापस करने की अनुमति दे दी, तो बैंक वाले आपके पैसे वापस आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे। तो यह तो था पहला तरीका, अभी हम दूसरे तरीके के बारे में बात करते हैं।

दूसरा तरीका:- तो अगर पहला तरीका काम ना करें और जिस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आपने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं। अगर वह आपको पैसे वापस देने से मना करें। तो आप उसके खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते हैं और उसके खिलाफ FIR दर्ज करवा सकते हैं। ऐसा करने पर आपके इस लेनदेन की पूरी जांच की जाएगी और उस अनजान व्यक्ति को कारण बताना होगा कि अगर वास्वत में वो पैसे उसी के है, तो आपने उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर क्यों किये थे। अगर वह व्यक्ति कारण बताने में असमर्थ रहा, तो उसे आपके पैसे वापस देने पड़ेंगे।

और वैसे देखा जाए तो अगर आप उस व्यक्ति को जानते भी नहीं है, तो वह यह कभी भी साबित नहीं कर पाएगा की आपने जो पैसे उसके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किए थे, वो उस व्यक्ति के ही थे। इसलिए उसे आपके पैसे वापस करने पड़ेंगे।

ये भी पढ़े...

तो यह दो तरीके हैं। जिनके द्वारा आप किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में गलती से ट्रांसफर हुए पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अगर गलती से किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिया जाए तो उसे वापस कैसे प्राप्त करते हैं ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ