Phonepe से बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

How to check bank statement from phonepe:- आप सभी को जानकर खुशी होगी कि अभी हम phonepe से बैंक स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं। जिन दोस्तों को नहीं पता है कि बैंक स्टेटमेंट क्या होती है ? उन्हें बता दें कि bank statement से हम हमारे बैंक अकाउंट से किए गए सभी लेनदेन की हिस्ट्री देख सकते है।

आप सोच रहे होंगे की ये तो हम phonepe ऐप में ऐसे ही देख सकते है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि जो ट्रांजैक्शन हम phonepe से करते हैं सिर्फ वो ही ट्रांजैक्शन फोनपे में दिखाई जाती है। इसके अलावा हम अपने एटीएम कार्ड या अन्य तरीकों से जो ट्रांजैक्शन करते हैं वह फोनपे में नहीं दिखाते है, वह सिर्फ बैंक स्टेटमेंट निकालने पर या फिर हमारी बैंक पासबुक में एंट्री करवाने पर ही पता चलती है।

तो अभी क्योंकि फोनपे में ही बैंक स्टेटमेंट देखने की सर्विस आ चुकी है इसलिए अभी आप फोनपे से अपने अकाउंट की बैंक स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि phonepe se bank statement kaise check kare ? 

How to view bank statement in phonepe, phonepe bank statement checking process, phonepe se bank statement nikalne ka process kya hai


Phonepe से बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

फोनपे में बैंक स्टेटमेंट निकालने का फीचर अभी कुछ दिन पहले ही ऐड किया गया है इसलिए अगर आपके मोबाइल में फोनपे का पुराना वर्जन है तो आपको बैंक स्टेटमेंट निकालने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इसलिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Phonepe एप्लीकेशन को अपडेट करना है। आप चाहे तो अभी नीचे Update बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में फोनपे एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते हैं।

Update Phonepe 

> इसके बाद आपको Phonepe ओपन करना है और Check Balance ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Bank Statements नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां Get Started With AA ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर अगले पेज में Register With OTP ऑप्शन पर क्लिक करे।

> आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा, वो डालकर सबमिट करे। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले Active Banks में आपको उन बैंकों की लिस्ट दिखाई देगी जिनकी बैंक स्टेटमेंट की सर्विस फोनपे पर चालू हो चुकी है। अगर आपका बैंक अकाउंट इनमें से किसी बैंक में है तो आप अभी अपनी बैंक स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी बैंक इस लिस्ट में नहीं है तो आपको नीचे एक और लिस्ट दिखाई देगी।

> इस लिस्ट में आप अपनी बैंक का नाम ढूंढ सकते हैं। अगर आपकी बैंक का नाम इस लिस्ट में शामिल हो तो इसका मतलब है कि अभी फिलहाल फोनपे आपकी बैंक स्टेटमेंट नहीं दिखा सकता है लेकिन बहुत ही जल्द यह बैंक भी फोनपे पर बैंक स्टेटमेंट निकालने की सर्विस देने वाली बैंकों में शामिल हो जाएगी, तो यहां आप अपनी बैंक के सामने दिख रहे Notify Me ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इसके बाद जब भी आपकी बैंक की बैंक स्टेटमेंट निकालने की सर्विस फोनपे पर चालू होगी तो उसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगा।

अगर आपकी बैंक ऊपर वाली लिस्ट में शामिल है या जब आपकी बैंक भी फोनपे के माध्यम से बैंक स्टेटमेंट निकालने की सर्विस देने लगती है तो आपके यहां इस लिस्ट में से अपनी बैंक के नाम पर क्लिक करना है। फिर फोनपे आपके मोबाइल नंबर से जुड़े हुए बैंक अकाउंट को अपने आप ही सर्च कर लेगा और आपके सामने ला देगा।


यहां आपको View Statment का ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक करके आप अपने बैंक अकाउंट को स्टेटमेंट देख सकते है।


FAQ

क्या फोनपे से बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते है ?

जी हां, फोनेपे में अभी हाल ही में बैंक स्टेटमेंट निकालने का ऑप्शन आया है जिसकी मदद से अब आप फोनपे से ही अपनी बैंक स्टेटमेंट निकाल डिटेल निकाल सकते हैं।

फोनपे से कौन-कौनसी बैंक की स्टेटमेंट निकाल सकते हैं ?

फोनपे में अभी फिलहाल सिर्फ कुछ ही बैंकों की स्टेटमेंट निकल रही है, लेकिन धीरे-धीरे सभी बैंक इस लिस्ट में शामिल होती जा रही है। अगर आपको देखना हो कि फोनपे में कौन-कौनसी बैंकों की स्टेटमेंट निकाल सकते हैं तो आपको फोन पर में मौजूद Bank Statement ऑप्शन पर क्लिक करना है, आपके सामने उन सभी बैंकों की लिस्ट आ जाएगी।

तो इस प्रकार से आप फोनपे से किसी भी बैंक की ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी how to view bank statement in phonepe पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ