Door Step बैंकिंग सर्विस क्या है ? इसका लाभ कैसे ले ?

What is Door Step Banking Services in Hindi : - बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अभी आपको बैंक में जाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी क्योंकि अभी हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का शुभारंभ किया है। जिसके तहत अब भारतीय नागरिक पब्लिक सेक्टर की सभी बैंकों की बैंकिंग सेवाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। 

इस लेख में हम आपको Door Step बैंकिंग सर्विस क्या है ? डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस कैसे मिलेगी ? डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


सेवा - डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस

शुरुआत - साल 2020

लाभार्थी - भारतीय नागरिक

ऑफिशियल ऐप - Door Step Banking Service App

ऑफिसियल वेबसाइट - psballiance.com


Door Step बैंकिंग सर्विस क्या है ?

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का मतलब यही होता हैं कि अब भारतीय नागरिक अपने घर बैठे बैंकों से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यानी अभी आपको बैंक में जाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। बल्कि आप अपने घर बैठे ही सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस सर्विस के माध्यम से आप अपने घर बैठे बैंकिंग सेवाएं जैसे कि बैंक अकाउंट से पैसे निकालना, पैसे जमा करना, अकाउंट स्टेटमैंट की जानकारी प्राप्त करना, चेक से संबंधित कोई भी काम इत्यादि। 

हालांकि डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ पहले दिव्यांगजन लोग, 70 वर्ष से अधिक आयु के लोग ही ले सकते थें। लेकिन अभी भारत का कोई भी नागरिक इस सर्विस का लाभ प्राप्त कर सकता हैं। बैंकिंग सेवाओं का लाभ घर पर ही प्राप्त करने के लिए आपको निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा।

DSB यानी डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस की पहल सरकार ने सितंबर 2020 में ही शुरू कर दी थी। लेकिन अभी हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का शुभारंभ किया है। इस सर्विस की शुरूआत PSB Alliance के द्वारा की गई है। 

दोस्तों हम यहां पर आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस कुछ चुनिंदा बैंकों के द्वारा ही उपलब्ध करवाई जा रही है। 


Door Step बैंकिंग सर्विस कैसे मिलेगी ? 

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस की ऑफिशियल ऐप या ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस सर्विस के अंतर्गत आप रजिस्ट्रेशन करके सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ अपने घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं। 


Door Step बैंकिंग सर्विस में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी ?

इस सर्विस के जरिए बैंक ग्राहकों को बैंक से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ घर पर ही उपलब्ध करवाया जाता है। यहां पर हम आपको डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

1. बैंक अकाउंट में पैसे जमा करना

2. बैंक अकाउंट से पैसे निकालना

3. चेक ड्रॉप

4. FD (Fixed Deposit) अकाउंट खुलवाना

5. बैंक स्टेटमेंट से संबंधित जानकारी 

6. नई चेक बुक उपलब्ध करवाना 

7. डिमांड ड्राफ्ट बनवाना


Door Step बैंकिंग सर्विस का लाभ प्राप्त करने के लिए फीस कितनी लगती है ? 

जो भी व्यक्ति अपने घर पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसे बैंक के द्वारा निर्धारित शुल्क यानी फीस देनी होती हैं। यह फीस भी अलग-अलग बैंकों में विभिन्न प्रकार से होती है। जैसे : - 

1. Union Bank Of India - ₹75 + जीएसटी चार्ज

2. State Bank Of India - ₹100 + जीएसटी चार्ज

3. Punjab & Sindh Bank - ₹50 + जीएसटी चार्ज और इसी के साथ ही कन्वेनेंस चार्ज के रूप में ₹150 देने होते हैं। 


कौन-कौन सी बैंकों में डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस उपलब्ध है ? 

भारत की कुछ चुनिंदा बैंकों के द्वारा ही डोर स्टेप बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। अगर आपका भी नीचे दी गई बैंकों में से अकाउंट है तो आप अपने घर पर बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अपने घर पर बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के लिए आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। 

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

2. बैंक ऑफ बड़ौदा

3. पंजाब नेशनल बैंक

4. बैंक ऑफ इंडिया 

5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र

6. केनरा बैंक

7. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

8. इंडियन बैंक 

9. इंडियन ओवरसीज बैंक

10. पंजाब एंड सिंध बैंक

11. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

12. यूको (UCO) 


Doorstep बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

Door Step Banking Services Registration Process : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके Door Step Banking टाइप करके सर्च करें। 

2. इसके तुरंत बाद आपके सामने Door Step Banking App ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Download

3. ऐप को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले इसमें एक अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Register ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Verify करें।

Note - यहां पर आप वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में जुड़ा हुआ है। 

6. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी जिसके लिए आपको कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी जैसे कि Full Name और Email Id 


Security Pin - जब आप डोर स्टेप बैंकिंग की ऑफिशियल एप में लॉगिन करेंगे तब आपको सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा तो आप यहां पर अपने अनुसार सिक्योरिटी पिन नंबर दर्ज करें।

Select Preferred Bank - इसमें आप अपने अनुसार बैंक को सेलेक्ट करें, यानी आपने जिस भी बैंक में अकाउंट खुलवा रखा है उस बैंक को यहां से सेलेक्ट करें।

फिर आप इस सर्विस की सभी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके चेकबॉक्स पर क्लिक करके Create Profile ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. इसके बाद इस ऐप में आपका सक्सेसफुली रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिसके बाद आप Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें। 


इसके बाद आपके सामने डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस की ऑफिशल एप का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। यहीं से ही आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवाने या जमा करवाने से संबंधित काम के लिए बैंक कर्मचारी को बुक कर सकते हैं। 


डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ कैसे लें ?  

अगर आप भी अपने घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कर लेना है। 

उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि अभी हमको अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करना है या निकालना है तो उसके लिए हम बिना ब्रांच जाए अकाउंट में पैसे कैसे जमा करेंगे या अपने घर पर बैंक कर्मचारी को कैसे बुलाएंगे इसकी जानकारी हमने आपको नीचे बता रखी हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस की ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको ऊपर बता दिया है।

2. ऐप को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ बैंकों की लिस्ट दिखाई देगी।

इन बैंकों में से आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है उस बैंक को यहां से सेलेक्ट करें।

3. बैंक को Salect करने के तुरंत बाद आपके बैंक अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Confirm ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आपके सामने बैंक का लोगो दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें। फिर इसकी सभी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 


5. फिर आपके सामने बैंक से संबंधित जितनी भी सर्विसेज उपलब्ध करवाई जाती है वह आपके सामने आ जाएगी 

अभी आप जिस भी सर्विस का लाभ अपने घर पर प्राप्त करना चाहते हैं उस सर्विस को यहां से सेलेक्ट करें।

उदाहरण के लिए अभी हमको पैसे निकालने हैं तो हम यहां पर Cash Transaction वाला ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। 


6. अभी आपके सामने दो ऑप्शन Withdrawal - Card Based, Withdrawal - AEPS आ जायेंगे। आप जिस भी ऑप्शन के जरिए पैसे निकालना चाहते हैं उस ऑप्शन को यहां से सेलेक्ट करें।


7. अभी आपको कितने पैसे निकालना है वह यहां पर भरकर के Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 


अभी आपने यहां पर जितने भी पैसे डाले हैं उसके अकॉर्डिंग सर्विस चार्ज कितना लगेगा वह भी आपके सामने आ जाएगा

फिर आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. अभी यहां पर आपको एड्रेस दर्ज करना होगा जिसके लिए आप Add New Address ऑप्शन पर क्लिक करके एड्रेस दर्ज करें।

फिर आपकी डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस बुक हो जाएगी और बाद में बैंक का कोई भी कर्मचारी आपके एड्रेस पर आकर के बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवा देगा। 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने घर बैठे सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी door step banking service kya hai ? Door step banking service me register kaise kare ? इससे संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ