IDFC First बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले?

How to Open Online Savings Account in IDFC First Bank : - इस डिजिटल टाइम में सभी कामों को डिजिटल बनाया जा रहा है। ताकि हम और आप जैसे आम लोग घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही अपने बेसिक से काम कर सके। ठीक इसी प्रकार से अगर आपको बैंक से संबंधित काम हो तो वह भी आप अपने घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं। जैसे कि बैंक बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट देखना और बैंक अकाउंट खोलना इत्यादि। 

लेकिन यह सुविधा भी कुछ ही बैंकों के द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। हम यहां पर आपको IDFC First Bank Me Online Account Kaise Khole ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं। तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करने का जो तरीका हम बता रहे हैं उस तरीके के माध्यम से आप अपना बैंक अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको एक बार भी बैंक में जाना नहीं पड़ेगा। यहां तक कि आपको अपने घर पर ही बैंक पासबुक और डेबिट कार्ड पोस्ट के द्वारा भेज दिया जाएगा।


आईडीएफसी फर्स्ट सेविंग बैंक अकाउंट के फायदे:-

1. सेविंग अकाउंट में जमा किए गए पैसों पर 6% तक का ब्याज मिलेगा जो कि प्रत्येक महीने आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होते रहेंगे।

2. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने पर आपको लाइफटाइम फ्री वीजा डेबिट कार्ड दिया जाएगा।

3. वीजा डेबिट कार्ड के थ्रू आप एटीएम से 1 दिन में ₹200000 तक पैसे निकलवा सकते हैं। 

4. इस डेबिट कार्ड के साथ एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं जिसका कोई चार्ज भी नहीं कटता है।

5. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक में नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि आप अपने घर बैठे ऑनलाइन ही आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का अकाउंट खोल सकते हैं वह भी आप फुल वीडियो केवाईसी के साथ। 

6. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाने की सुविधा मौजूद नहीं है। 

7. सेविंग अकाउंट में करीब 10,000 से ₹25,000 Monthly बैलेंस रखना अनिवार्य हैं। 

8. इस बैंक में अकाउंट खुलवाने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि इसमें आपको बिना FD के केवल पैसे रखने पर 6 परसेंट तक ब्याज दिया जाता है।


IDFC First Bank में डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में डेबिट कार्ड दो प्रकार के होते हैं : - 

1. Visa Signature Debit Card

2. Visa Classic Debit Card

1. Visa Signature Debit Card : - इस विजा डेबिट कार्ड में मंथली ₹25000 का बैलेंस रखना पड़ेगा। 

2. Visa Classic Debit Card : - इस वीजा डेबिट कार्ड में मंथली ₹10000 का बैलेंस रखना ही पड़ता है।


IDFC First बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले ? 

IDFC Online Account Opening Process in Hindi

1. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करें।

2. इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में IDFC First Bank टाइप करके सर्च करें इसके तुरंत बाद आपके सामने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और 12 डिजिट के आधार नंबर दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. अभी आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Apply Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद यहां पर आपकी पर्सनल डिटेल और एड्रेस से संबंधित Details आपके आधार कार्ड से Fetch हो जाएगी। इसमें आप अपने पैन कार्ड नंबर दर्ज करें। इसी के साथ ही अगर आपका कम्युनिकेशन ऐड्रेस Same है तो चेक बॉक्स पर क्लिक कर दे और अगर एड्रेस अलग है तो वो अलग से यहाँ डाल दे। 

यहीं पर आप Address Type और Property Type सेलेक्ट करें।

फिर आपको अपने डेबिट कार्ड पर कौन सा नाम चाहिए वह सेलेक्ट कर लेना है।

आप अपना बैंक अकाउंट किस ब्रांच में ओपन करवाना चाहते हैं वह ब्रांच यहां से सेलेक्ट करें।

फिर आप अपनी माता का नाम दर्ज करें। इसी के साथ ही अगर आप अपने बैंक अकाउंट में नॉमिनी की डिटेल्स दर्ज करना चाहें तो एड नॉमिनी डीटेल्स ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी आप यहां पर Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आपको यहां पर आपको अपना कार्ड सेलेक्ट करना होगा कि आप कौन सा कार्ड लेना चाहते हैं। यहां पर दो ऑप्शंस दिए गए हैं Visa Classic Card और Visa Signature Card आप अपने अनुसार यहां पर कार्ड को सेलेक्ट कर ले।

अभी आप इस कार्ड में पैसे भी ऐड कर सकते हैं। जिसके लिए आप I Want to Fund Now ऑप्शन पर क्लिक करें या आप अभी इस कार्ड में पैसे ऐड नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए आप I Want to Fund Later ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आप नीचे Open Account ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट सक्सेसफुली ओपन हो जाएगा और फिर आप यही से वीडियो केवाईसी के थ्रू फुल केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं। अगर आप फुल केवाईसी बाद में करना चाहते हैं तो आप Schedule For Later ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपको अभी केवाईसी करनी है तो आप Connect Now ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अभी आपसे लोकेशन, माइक्रोफोन और कैमरे की परमिशन मांगी जाएगी जिसमें कि आप Allow Permissions ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. फिर बैंक की तरफ से वीडियो में एजेंट आएगा जिसे आपको पैन कार्ड और सिग्नेचर करके दिखाना होगा फिर इसके बाद आपकी फुल वीडियो केवाईसी हो जाएगी

केवाईसी कंपलीट हो जाने के बाद आपके एड्रेस पर चेकबुक और डेबिट कार्ड पोस्ट के माध्यम से पहुंच जाएगा।

इस प्रकार आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अगर आप हमारे बताए अनुसार सही तरीके से सेविंग अकाउंट ओपन करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपका एकाउंट आराम से ओपन हो जाएगा। इसके बाद आपको आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ब्रांच में एक बार भी विजिट नहीं करना पड़ेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ