SBI WhatsApp Banking क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

How to Activate SBI WhatsApp Banking Full Information in Hindi : - भारत देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जिसे शॉर्ट में SBI के नाम से भी जाना जाता है। इसने अभी हाल ही में " एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस " को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारक अपनी बैंकिंग सर्विसेज व्हाट्सएप पर ही एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू हो जाने के बाद खाताधारकों को एसबीआई की बैंकिंग सर्विसेज लेने के लिए किसी भी एप्लीकेशन या मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन नहीं होना पड़ेगा। मतलब अभी आपको एसबीआई बैंक की कई सर्विसेज व्हाट्सएप पर ही प्राप्त हो सकेगी। 

तो दोस्तों इस लेख में हम आपको sbi whatsapp banking क्या है ? SBI Whatsapp बैंकिंग में कौन-कौन सी सर्विसेज मिलती है ? sbi whatsapp banking एक्टिवेट कैसे करें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हम इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाए। 


SBI WhatsApp Banking क्या है ? 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाता धारको को एक बहुत ही बड़ी सर्विस दी है जिसका नाम एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग है। जिसका मतलब यही होता है कि अभी आपको एसबीआई बैंक की कई सर्विसेज व्हाट्सएप पर ही प्राप्त हो सकेगी। जैसे कि बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना और मिनी स्टेटमेंट देखना इत्यादि। 

तो दोस्तों अभी आप यह भी जान लीजिएगा की एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग को क्यों लाया गया है। तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप बैंकिंग को इसलिए लाया गया है ताकि खाताधारकों को एसबीआई बैंक की कई सर्विसेज व्हाट्सएप पर ही दी जा सके। इससे यह होगा की खाताधारकों को अपने मोबाइल में किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन या फिर मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन नहीं होना पड़ेगा। इसके अलावा यह भी कारण हो सकता है की आम जनता को अपना बैंक अकाउंट बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए बार-बार बैंक जाना पड़ता है इसलिए इस समस्या को आसान बनाते हुए एसबीआई बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस की शुरूआत की है। 


SBI WhatsApp Banking में कौन-कौन सी सर्विसेज मिलती है ?

1. Account Balance

2. Mini Statement

3. De Register From WhatsApp Banking 


SBI WhatsApp Banking एक्टिवेट कैसे करें ?

एसबीआई बैंक के द्वारा व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस को लॉन्च कर दिया गया है तो इसे खाताधारक कैसे एक्टिवेट करेंगे इसके बारे में हम आपको कंपलीट प्रोसेस नीचे बताने वाले हैं। 

1. व्हाट्सएप बैंकिंग को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक के हेल्पलाइन नंबर को अपने मोबाइल के व्हाट्सएप पर SBI WhatsApp Banking नाम से Add कर लेना हैं। SBI Helplime Number : - 9022690226 है।

2. अभी आपको इसी हेल्पलाइन नंबर पर वॉट्सएप चैट करना होगा जिसे आप पहले ओपन कर लें। ओपन करने के बाद चैट बॉक्स में Hii टाइप करके Send करें। 


3. इसके बाद बैंक की ओर से एक मैसेज आएगा जिसमे यह बताया गया है की मैं एसबीआई वॉट्सएप बैंकिंग सर्विसेज का पार्ट नही हूं। यहां पर दो कारण हो सकते है की जिस मोबाइल नंबर से मैं वॉट्सएप चैटिंग कर रहा हूं वह दरहसल बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ नहीं हैं। या इसके अलावा हमने वॉट्सएप बैंकिंग में रजिस्टर ही नही किया हैं। 

4. तो इस स्थिति में हम यहां पर I' m an Existing SBI Customer वाला ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे जिसके लिए हम 1 टाइप करके सेंड करेंगे।

5. इसके बाद बैंक की ओर से एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विसेज को एक्टिवेट करने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया जाएगा जिस पर आपको आपके बैंक एकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर से टेक्स्ट मैसेज करना पड़ेगा, इस टेक्स्ट मैसेज में आपको WAREG A/C No. (अपने बैंक एकाउंट नंबर) लिखना है और फिर सेंड कर देना हैं। 


6. जब आप टेक्स्ट मैसेज सेंड कर देंगे तो इसके बाद वापस बैंक के द्वारा आपको रिप्लाई किया जाएगा की आपका अकाउंट सक्सेसफुली व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्टर्ड कर दिया गया है। 


अब तक का जितना भी प्रॉसेस आपने किया है उसको आपको केवल एक ही बार करना है। अभी आप sbi whatsapp banking में रेजिस्ट्रेशन कर चुके है, अभी आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हुए अपने sbi बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। चलिए जानते हैं आप कैसे एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।


SBI Whatsapp Banking का इस्तेमाल कैसे करे ?

अगर आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग की किसी भी सर्विस को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले sbi बैंक के whatsapp banking नंबर पर Hii मैसेज टाइप करके सेंड करना होगा। फिर इसके तुरंत बाद बैंक की तरफ से वापस रिप्लाई आएगा जिसमें की आपके सामने व्हाट्सएप बैंकिंग पर कौन-कौन सी सर्विसेज उपलब्ध करवाई जा रही है वह आपके सामने आ जाएगी। 


मुख्य रूप से यहां पर आपको तीन सर्विसेज मिल रही है जिनमें से अगर आपको अपने बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना है तो आप 1 टाइप करके सेंड करेंगे। 

इसके बाद आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस आपके सामने Show हो जाएगा। 


अगर आपको अभी अपने बैंक का मिनी स्टेटमेंट जानना हो तो आप यहां पर 2 टाइप करके सेंड करेंगे। फिर इसके तुरंत बाद आपको बैंक की तरफ से रिप्लाई आएगा जिसमें की आपका मिनी स्टेटमेंट Show होगा। 


यहां पर आपको 3 नंबर की सर्विस मिलती है De Register की जिसमें कि आप अपने अकाउंट को डी रजिस्टर कर सकते हैं। मतलब अगर आपके व्हाट्सएप को कोई अन्य व्यक्ति इस्तेमाल करता है या फिर आप यह चाहते हैं कि आपके अलावा कोई ओर आपके बैंक का बैलेंस ना देख सके तो आप यहां पर अपने अकाउंट को डी रजिस्टर कर सकते हैं जिसके लिए आप 3 टाइप करके सेंड करेंगे। इसके बाद कन्फर्मेशन के लिए Yes या No ऑप्शन सेलेक्ट करें। 


तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने व्हाट्सएप पर एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने खाताधारकों को कुछ लिमिटेड सर्विसेज ही प्रोवाइड करवा रही है क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इंडिया का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ-साथ एक भरोसेमंद बैंक भी है जिसके कारण वह अपने खाताधारकों की प्राइवेसी भी Safe रखना चाहता है। लेकिन आने वाले समय में एसबीआई बैंक अपने खाता धारको को व्हाट्सएप पर ऐसी कई सर्विसेज उपलब्ध करवाएगा जो एसबीआई खाता धारकों को अनिवार्य रूप से काम में आए।

अंत में दोस्तों हम आपको यही कहना चाहेंगे कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी sbi whatsapp banking kya hai kaise use kare ? पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा और इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा।

sbi whatsapp banking se account balance kaise check kare, sbi whatsapp service number, sbi whatsapp number to check balance, sbi whatsapp mini statement

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ