SBI Fellowship क्या हैं ? SBI फेलोशिप से कैसे जुड़े ?

SBI Fellowship Kya Hai Full Information in Hindi : - SBI Fellowship भारत सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण इलाकों में अवेयरनेस कैंप चलाने का काम करती है। इस अवेयरनेस कैंप के साथ आप भी जुड़कर प्रत्येक महीने 15000 की सैलरी SBI Fellowship और भारत सरकार के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इस प्रकार के कैंप से जुड़ करके हर महीने ₹15000 की सैलरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई फेलोशिप से जुड़ना पड़ेगा। SBI Fellowship के बारे में हमने आपको इस ब्लॉग में संपूर्ण जानकारी बता रखी है जिसे आप कंप्लीट रूप से पढ़ सकते हैं।

SBI Fellowship क्या हैं ? SBI फेलोशिप से कैसे जुड़े ?


योजना का नाम - SBI Fellowship

साल - 2022-23

लाभार्थी - सभी भारतीय नागरिक

योग्यता - ग्रेजुएट

सैलरी - ₹15000

कार्य - 12 से 13 महीने के लिए


SBI Fellowship क्या हैं ? What is SBI Fellowship in Hindi 

SBI Fellowship एक प्रकार की स्कीम है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, जल और तकनीकी से संबंधित जागरूक करने के लिए अवेयरनेस कैंप चलाए जाते हैं। 

तो अगर आप भी इस स्कीम के साथ जुड़ करके भारत के अलग-अलग गांवों में अवेयरनेस कैंप चलाने का काम करते हैं तो आपको प्रत्येक महीने ₹15000 की सैलरी प्रदान की जाएगी इतना ही नहीं आपको हर एक कैंप का एक्स्ट्रा बोनस भी दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि एसबीआई फैलोशिप स्कीम के तहत हर साल फॉर्म भरे जाते हैं। जिनमें से जिन भी उम्मीदवारों का सलेक्शन होता है उन्हें अलग-अलग गांवों में अवेयरनेंस कैंप चलाना होता है। यह कैंप महीने में एक या दो बार होता है और इसी के साथ ही यह अवेयरनेस कैंप 12 से 13 महीनों में कंप्लीट हो जाता हैं। उसके बाद आपको ₹50,000 का एक्स्ट्रा बोनस ओर दिया जाता है। साथ ही साथ आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से आप आगे ओर भी काम कर सकते हैं। 


SBI Fellowship के तहत किस प्रकार के अवेयरनेस कैंप चलाए ? 

ग्रामीण इलाकों में शिक्षा संबंधित, पर्यावरण संरक्षण, जल, तकनीकी, स्वास्थ्य, ग्रामीण आजीविका, खाद्य सुरक्षा, स्वशासन, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक उद्यमिता, पारंपरिक शिल्प और वैकल्पिक ऊर्जा इत्यादि से संबंधित आप अपने गांव गली मोहल्ले में कैंप लगाकर के लोगों को जागरुक कर सकते हैं। 


SBI Fellowship से जुड़ने के लिए योग्यता क्या हैं ? 

1. एसबीआई फेलोशिप से जुड़ने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए।

3. उम्मीदवार की किसी भी स्ट्रीम से ग्रैजुएशन की हुई होनी चाहिए। 

ये सभी पात्रता अगर कोई नागरिक रखता हैं तो वह SBI Fellowship से जुड़ने के लिए पात्र माना जाएगा। 


SBI Fellowship से कैसे जुड़े ? 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि एसबीआई फेलोशिप एक प्रकार की स्कीम है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में अवेयरनेस कैंप चलाए जाते हैं। तो अगर आप भी एसबीआई फेलोशिप के साथ जुड़ करके अवेयरनेस कैंप में भागीदार बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SBI फैलोशिप से जुड़ना पड़ेगा।

एसबीआई फेलोशिप से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले इसमें रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके SBI Fellowship टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने SBI Youth For India Fellowship की ऑफिशल वेबसाइट Youthforindia.org ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें।

2. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप Application ऑप्शन पर क्लिक करके Application Process ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

3. फिर आपके सामने एप्लीकेशन प्रोसेस का फुल ओवरव्यू आ जाएगा जिसमें आपको कुछ स्टेप्स बताए हुए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं। 

इसके साथ ही आपको यहां पर एसबीआई फेलोशिप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

Note : - हम आपको यहां पर बता दें कि आप SBI फेलोशिप के लिए डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते बल्कि आपको यहां पर अपनी कुछ बेसिक डिटेल्स दर्ज करके फॉर्म को सबमिट करना होता है। फिर इसके बाद जब कभी भी एसबीआई फेलोशिप के लिए रजिस्ट्रेशन होना स्टार्ट होता है तो आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन करने की डायरेक्ट लिंक सेंड कर दी जाती है। 

4. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है जिसमें कि आपको कुछ बेसिक डीटेल्स जैसे कि Name, Date of Birth, Phone Number, Personal Email ID, City, State, Country, Highest Qualification, University, Work Experience, Occupation इत्यादि। सभी डिटेल्स सही तरीके से दर्ज कर लेने के बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर जब कभी भी एसबीआई फैलोशिप का रजिस्ट्रेशन स्टार्ट होगा तब आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन लिंक भेज दिया जाता है। उस लिंक के माध्यम से आप इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

6. रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद अगले स्टेप में आपसे ऑनलाइन असाइनमेंट करवाया जाता है जिसमें अगर आप पास हो जाते हो तो आपको एक छोटा सा इंटरव्यू देना होता है।

7. इंटरव्यू क्लियर हो जाने के बाद आपको SBI Fellowship में सेलेक्ट कर लिया जाता है। 

इंटरव्यू के दौरान ही आपको एसबीआई फेलोशिप के तहत किस प्रकार से काम करना है इसके बारे में सारी जानकारी दे दी जाती है। फिर एसबीआई फैलोशिप और भारत सरकार के द्वारा आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक नोटिफिकेशन सेंड किया जाता है। जिसमें की आपको किस गांव में किस प्रकार का कैंप लगाना है उसकी जानकारी होती है। 

तो दोस्तों आप भी अपने घर पर खाली बैठे हैं या आपके पास कोई रोजगार नहीं है तो आप एसबीआई फैलोशिप के साथ जुड़कर के प्रत्येक महीने ₹15000 की सैलरी और एक्स्ट्रा बोनस प्राप्त कर सकते हैं। तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको SBI फैलोशिप से जुड़ी जानकारी जरूर पसंद आई होगी। 

Sbi fellowship kya hai in hindi, sbi fellowship me kya kaam krna padta hai, sbi fellowship se kaise jude h

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ