UTR नंबर क्या होता है ? यू टी आर नंबर कैसे पता करे ?

What is UTR Number Full Information in Hindi:- अगर आप ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन करते रहते हैं तो आपने UTR शब्द को जरूर सुना होगा या हो सकता है आपने किसी व्यक्ति से इस शब्द के बारे में सुना हो, लेकिन अगर आप UTR का मतलब क्या होता है ? या UTR क्या होता है ? UTR नंबर कैसे पता करें ? इसके बारे में नहीं जानते है ? तो यह लेख आपके लिए ही है, इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

What is UTR Number Full Information in Hindi


UTR की फुल फॉर्म क्या है ?

UTR की फुल फॉर्म Unique Transaction Reference Number होती है।


UTR नंबर क्या होता है ?

UTR एक यूनिट ट्रांजैक्शन नंबर होता है जो तब जनरेट होता है जब हम NEFT या RTGS के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसों का लेनदेन करते हैं या अपने बैंक अकाउंट से किसी अन्य व्यक्ति को पैसे भेजते हैं। इस UTR नंबर में हमारी ट्रांजैक्शन से संबंधित पूरी जानकारी होती है जैसे कि ट्रांजैक्शन कब किया गया ? कौनसी बैंक से कौनसी बैंक में किया गया ? ट्रांजैक्शन के पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में सफलतापूर्वक ट्रांसफर हुए या नहीं ? यानी कि UTR नंबर से हम हमारे द्वारा की गई ट्रांजैक्शन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसीलिए जब भी किसी व्यक्ति द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करते समय पेमेंट अटक जाता हैं या हमारे खाते से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन हमारा पेमेंट failed हो जाता है तो ऐसी स्थिति में जब हम अपनी बैंक में संपर्क करते हैं या जिस प्लेटफार्म से हमने पैसे भेजे थे उससे संपर्क करते हैं तो हमसे UTR नंबर मांगा जाता है। जब हम बैंक कर्मचारी को अपनी ट्रांजैक्शन का UTR नंबर बताते हैं तो वह उस नंबर से हमारी ट्रांजैक्शन का स्टेटस चेक करता है और अगर हमारी ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल नहीं होती है तो हमारे पैसे वापस हमारे बैंक अकाउंट में रिटर्न कर दिए जाते हैं।

लेकिन ऑनलाइन पेमेंट फेल्ड होने पर इतना सब करने की जरूरत ही नही पड़ती है क्योंकि जब भी हम कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और हमारे अकाउंट से पैसे कट गए पर ट्रांजैक्शन फेल्ड हो जाए तो एक-दो दिन में हमारे पैसे अपने आप ही रिटर्न आ जाते हैं। लेकिन फिर भी कई बार पैसे रिटर्न नहीं आते हैं, तो ऐसी स्थिति में उस ट्रांजैक्शन के UTR नंबर हमारे काम आते हैं क्योंकि UTR नंबर से हम अपने पैसे वापस ले सकते है।


यू टी आर नंबर कैसे पता करें ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि UTR नंबर तब जनरेट होते हैं जब हम NEFT या RTGS के माध्यम से पैसों का लेनदेन करते हैं। यह लेनदेन हम मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग से कर सकते हैं इसलिए आप अपनी मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग आईडी लॉगिन करके अपनी ट्रांजैक्शन के UTR नंबर पता कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक में जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं, उसमें भी UTR नंबर आ जाते हैं, साथ में आप चाहे तो डायरेक्ट बैंक कर्मचारी से भी अपनी बैंक पासबुक दिखाकर किसी भी ट्रांजैक्शन के UTR नंबर पता कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जब भी हम UPI पेमेंट मेथड के द्वारा कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके लिए जो यूनीक ट्रांजैक्शन नंबर जनरेट होती है उसको Transaction ID कहा जाता है इसलिए अगर आपने किसी UPI ऐप से कोई ट्रांजैक्शन की है और आपको उसके नंबर चाहिए तो तो आप उस upi ऐप में जाकर उस ट्रांजैक्शन की ट्रांजैक्शन आईडी देख सकते हैं।

तो दोस्तों अभी आप जान गए UTR नंबर क्या होता है ? UTR नंबर कैसे पता करें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर बैंकिंग से संबंधित आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ