NACH क्या हैं ? What is NACH in Hindi

What is NACH Full Information in Hindi : - जब भी आप किसी बैंक से होम लोन या पर्सनल लोन लेते हैं। तभी आपको NACH का एक फॉर्म भरने को कहा जाता है। क्या आपको पता है कि NACH क्या होता है ? NACH कैसे काम करता है ? NACH में चार्ज कितना लगता है ? NACH फॉर्म क्यों भरवाया जाता है ? अगर नहीं पता तो आज हम इस ब्लॉग में आपको NACH से जुड़ी सभी तरह की जानकारी बताने वाले हैं।

NACH क्या हैं ? What is NACH in Hindi


NACH क्या हैं ? What is NACH in Hindi

NACH का पूरा नाम " National Automated Clearing House " होता हैं। जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का एक पार्ट होता है। इन सभी सर्विसेज को कंट्रोल करने के लिए RBI (Reserve Bank of India) होती है। 

NACH का इस्तेमाल एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। किसी बैंक से लोन लेने के दौरान आपको NACH की फैसिलिटी दी जाती है। बेसिकली इसमें आपको लोन की ईएमआई हर महीने चुकाने का झंझट नहीं रहेगा। क्योंकि इसके जरिए आपके बैंक एकाउंट से ऑटोमेटिक ही हर महीने लोन कंपनी को पैसे ट्रांसफर होते रहेंगे। 

अगर किसी कारण से आप लोन की ईएमआई चुकाना भूल जाते हैं या किसी कारण से चेक में गलती से हुए पेमेंट फेल होने का डर रहता है। तब आप NACH सर्विस को चालू करा कर ऑटोमेटिक ही निश्चित समय के लिए फंड ट्रांसफर करवा सकते हैं। इस सर्विस को चालू कराने के बाद आपको पेमेंट फेल होने, किस तारीख को लोन की ईएमआई चुकाना है। इस तरह का झंझट ही नहीं रहेगा। तो है ना यह कमाल की सर्विस। 

NACH से ऑटोमैटिक पैसे ट्रांसफर करने का सबसे बढ़िया तरीका है। क्योंकि इसके माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी ट्रांजैक्शन को सेटल किया जा सकता है। साथ ही में आप किसी निश्चित समय के लिए बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन, पेंशन, सैलेरी, सब्सिडी, ब्याज, निवेश और लोन की ईएमआई महीने के हिसाब से NACH के द्वारा ऑटोमेटिक ही ट्रांसफर करवा सकते हैं। 


NACH कितने टाइप का होता हैं ? 

बेसिकली एनएसीएच दो टाइप का होता है।

1. NACH Debit

2. NACH Credit

1. NACH Debit - किसी बैंक या संस्था से लोन लेने के दौरान हमें उसकी EMI चुकानी होती हैं। और यह लोन ईएमआई की मासिक किस्त NACH Debit के द्वारा हर महीने ट्रान्सफर कर दी जाती हैं। साथ ही साथ इसमें समय से पैसे ट्रांसफर करना, ईएमआई चुकाने की तारीख भूलना, अगर किसी कारण से चेक में गलती से हुए पेमेंट फेल होना। इस तरह की समस्या भी समाप्त हो जाती है। 

2. NACH Credit - जब भी किसी कंपनी को एम्प्लॉय की सैलरी देनी हो। तब वह Nach credit के द्वारा ही ट्रान्सफर की जाती हैं।


NACH काम कैसे करता हैं ? 

जब भी आप किसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते हैं। तभी आपको NACH का फॉर्म भरना होता है। इसमें आप अपना नाम, ईएमआई चुकाने की तारीख, कितनी एमएमआई चुकानी है उसका प्रीमियम, जिस बैंक में आप फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं। उस बैंक अकाउंट की डिटेल इत्यादि। यह सभी इंफॉर्मेशन इस फॉर्म में भरकर के, जिस बैंक में आप लोन ले रहे हैं उसमें जमा कर दीजिए। इसके बाद में लॉन की किश्त पैसे हर महीने ऑटोमेटिक ही आपके बैंक एकाउंट से लोन देने वाली कंपनी को ट्रांसफर होते रहेंगे। आपको कुछ करने की जरूरत नही पड़ेगी।

इसे हम एक एग्जांपल दे करके आपको समझा देते हैं। जैसे : -

मान लीजिए आपने बजाज फाइनेंस कंपनी में लोन के लिए अप्लाई किया। तो लोन लेने से पहले बजाज फाइनेंस कंपनी में आपको NACH का फॉर्म भरना होता हैं। इसके बाद बजाज फाइनेंस कंपनी के द्वारा NACH का फॉर्म कन्फर्म करने के लिए NPCI को भेजा जाता है। NPCI इस फॉर्म को डायरेक्ट उस बैंक में भेजती है जिसमे आपका एकाउंट है। यंहा हम मान लेते है कि आपका एकाउंट SBI बैंक में है। तो NPCI उस फॉर्म को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में भेजेगा। क्योंकि NPCI, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को यह कन्फर्म करने के लिए कहेगा। कि इस फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी सही है या नहीं। अगर सही होगी तब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा एनपीसीआई को वापस से इस फॉर्म को भेज दिया जाएगा। इसके बाद में NPCI के द्वारा इस फॉर्म को एक्सेप्ट करके वापिस से बजाज फाइनेंस कंपनी में भेज दिया जाएगा और फिर आपका NACH फॉर्म सबमिट कर दिया जाएगा। साथ ही आपकी NACH की सर्विस स्टार्ट कर दी जाएगी। 


NACH से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कितना चार्ज लगता हैं ? 

इस मेथड से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ऑटोमेटिक ट्रांसफर करने के लिए RBI के थ्रू किसी भी तरह का चार्ज नहीं निर्धारित किया गया। बल्कि बैंक के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने के लिए 25 से 30 पैसे चार्ज किए जाते हैं। 


FAQ

NACH की फुल फॉर्म क्या है ?

NACH की फुल फॉर्म National Automated Clearing House हैं। 

NACH का क्या उपयोग है ?

NACH का उपयोग तब किया जाता है जब एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में कुछ समय के लिए ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम सेट करना हो। ऐसा खासतौर से तब किया जाता है जब हम कोई लोन लेते है।

बैंक अकाउंट में NACH Credit का मतलब क्या होता है ?

अगर आपके पास बैंक की तरफ से ऐसा कोई मैसेज आता है जिसमें NACH Credit ऐसा कुछ लिखा हो, तो इसका मतलब है कि किसी ने NACH के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में कुछ पैसे भेजे हैं।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी NACH क्या हैं ? What is NACH in Hindi ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी हो सके। अगर आपको इस से टॉपिक से रिलेटेड कोई कंफ्यूजन हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ