IMPS क्या होता है ? What is IMPS in Hindi

What is IMPS Full Information in Hindi : - कुछ समय पहले पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक के सामने लाइनों में खड़ा होना पड़ता था। जिससे हमारा टाइम और एनर्जी भी वेस्ट होती थी। लेकिन अभी के समय में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि आज के इस जमाने में सब काम डिजिटल होने से बैंक से पैसे ट्रांसफर करना भी आसान हो गया है। बैंक से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए हम इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। उसी के दौरान हम पैसे ट्रांसफर RTGS, NEFT और IMPS के थ्रू करते हैं। 

अगर आपको यह नहीं पता कि RTGS और NEFT क्या होता है। तब हमने इन पर भी एक डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है। उस आर्टिकल को आप पढ़ सकते हैं।

IMPS क्या होता है ? What is IMPS in Hindi

लेकिन क्या आपको पता है कि IMPS क्या होता है ? IMPS Full Form in Hindi,  IMPS से पैसे ट्रांसफर कैसे होते हैं ? IMPS से पैसे ट्रांसफर करने पर कितना चार्ज लगता है ? IMPS की शुरुआत कब हुई ? अगर नहीं मालूम तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको IMPS से जुड़ी सभी जानकारी इस ब्लॉग में बताने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।


IMPS क्या होता है ? What is IMPS in Hindi

IMPS का पूरा नाम " Immediate Payment Service " होता हैं। IMPS का मतलब हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा के नाम से जाना जाता हैं। आइएमपीएस एक डिजिटल पेमेंट करने का मेथड है। जिसके थ्रू हम अपने मोबाइल से ही किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में तुरंत ही पैसे भेज देते हैं। यानी आपने IMPS के थ्रू किसी बैंक से बंदे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए। तब आपके बैंक से पैसे डेबिट और सामने वाले बैंक अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाते हैं। पेमेंट करने का यह मेथड RTGS और NEFT के मुकाबले सबसे फास्ट और सिक्योर है। इसमें पैसे ट्रांसफर करने की लिमिट कम से कम एक रुपए और ज्यादा से ज्यादा ₹200000 है। यानी आप ₹200000 से कम ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।


IMPS से पैसे ट्रांसफर करने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। जैसे : - 

1. Beneficiary Details - आप जिस बंदे के बैंक में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं। उस बंदे के बैंक अकाउंट की डिटेल account holder name, account number,  IFSC code यह सभी डिटेल्स डालकर के तुरंत ही आइएमपीएस के थ्रू उस बंदे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. MMID और Mobile number - जिस बंदे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहें हैं। अगर उसके एमएमआईडी और मोबाइल नंबर है। तब आप बहुत ही आसान तरीके से IMPS के थ्रू इंस्टेंट ही पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। 


IMPS के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने की समय सीमा क्या है ? 

14 दिसंबर 2020 से पैसे ट्रांसफर करने की समय सीमा 24 घंटे और सातों दिन कर दी। मतलब आप किसी भी दिन आइएमपीएस के थ्रू ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के थ्रू पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें आप बैंक में जाकर के आइएमपीएस के थ्रू पैसे ट्रांसफर करते हैं। तब आप 24 घंटे नहीं कर सकेंगे। क्योंकि आपको बैंक खुलने का इंतजार करना पड़ेगा। तभी आप आइएमपीएस के थ्रू बैंक में जाकर के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।


IMPS की शुरुआत कब हुई ? 

22 नवंबर 2010 को आइएमपीएस की शुरुआत हुई। तब इसमें चार बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ही आइएमपीएस के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती थी। लेकिन अभी के समय में 53 कमर्शियल बैंक, 101 ग्रामीण और शहरी बैंक और 24 बैंक आइएमपीएस की सर्विस लेने के लिए PPLI में साइन अप हैं। इसी के साथ ही आइएमपीएस के थ्रू लगभग 200 मिलियन के आसपास अमाउंट का ट्रांजैक्शन मंथली होता है। आइएमपीएस को कंट्रोल करने के लिए NPCI (national payment corporation of India) है।


IMPS से पैसे ट्रांसफर करने पर कितना चार्ज लगता है ?

आइएमपीएस के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज लगने की बात करें। तो यह सिर्फ उस बैंक पर डिपेंड करता है। जिस बैंक में आपने अकाउंट खुलवा रखा है। क्योंकि अलग अलग बैंक अपने अकॉर्डिंग आइएमपीएस से पैसे ट्रांसफर करने का अलग तरह से चार्ज लेती है। कभी-कभी बैंक से ₹10000 का ट्रांसफर करने पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। लेकिन कभी 10 से ₹20 का चार्ज भी ले लेती है।


IMPS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें ? 

IMPS के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने के लिए मुख्य रूप से 3 तरीके हैं। 

1. Mobile Banking or Internet Banking - आप जिस भी बैंक में अकाउंट ओपन करवाते हैं। वहां पर मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की फेसिलिटी दी जाती है। तब आप अपने मोबाइल में उस बैंक की एप्लीकेशन या उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आइएमपीएस के थ्रू पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. ATM - आप एटीएम में जाकर के आइएमपीएस ऑप्शन सेलेक्ट करके ATM के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

3. Bank - अगर आप बैंक में जाकर के आइएमपीएस के थ्रू पैसे ट्रांसफर करते हैं। तब आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाता है। जिसमें आपको कितने पैसे ट्रांसफर करने हैं। किस के थ्रू करने हैं। ये सभी डिटेल्स भरकर के आप डायरेक्ट बैंक एंप्लोई को दे दीजिए। उसके बाद में आपके पैसे आइएमपीएस के थ्रू ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी IMPS kya hota hai ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ में भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ