बैंक में ECS क्या होता है ? पूरी जानकारी।

What is ECS in Banking Full Information in Hindi क्या आप जानते हैं कि बैंक में ECS क्या होता है ? ECS की फुल फॉर्म क्या होती है और इसका मतलब बैंकिंग सेक्टर में क्या होता है ? अगर आपने इस शब्द को पहले कभी नहीं सुना है तब भी आपको यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसी जानकारी है जिसके बारे में हम सभी को पता होना जरूरी है इसलिए पूरी जानकारी जरूर पढ़ें।

बैंक में ECS क्या होता है ? पूरी जानकारी।


ECS की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ECS की फुल फॉर्म Electronic Clearance Service होती है। इसका मतलब हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक समाशोधन सेवा होती है। यह एक एसी सर्विस होती है जिसका इस्तेमाल बैंकिंग संबंधित कार्यों में किया जाता है। चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


बैंक में ECS क्या होता है ? पूरी जानकारी।

बैंकिंग क्षेत्र में ECS एक ऐसी सर्विस होती है जोकि बहुत सारे बैंक अकाउंट में एक साथ पैसे भेजने या पैसे काटने में मदद करती है। इस सर्विस का इस्तेमाल मुख्य रूप से बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा किया जाता है जिनमें हजारों एंप्लॉय काम करते हैं।

जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है जिनमें हजारों कर्मचारी काम करते हैं आपको क्या लगता है हर महीने सभी कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में एक एक करके पैसे भेजे जाते हैं ? जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं वह सभी ECS सर्विस का इस्तेमाल करती हैं और उनकी कंपनी में जितने भी कर्मचारी काम करते हैं उन सभी के बैंक अकाउंट में कंपनी एक साथ एक बार में ही पैसे भेज देती है।

ठीक ऐसे ही शेयर मार्केट की कंपनियां अपने शेरहोल्डर्स को डिविडेंड (Dividend) देने के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल करती है।

इसके अलावा देश में कई ऐसे म्युचुअल फंड्स भी हैं जिनके लाखों उपभोक्ता हर महीने SIP के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं। तो म्यूच्यूअल फंड कंपनियां भी ECS सर्विस के माध्यम से अपने ग्राहकों के बैंक अकाउंट से SIP के पैसे हर महीने काटती है।

यानी कि आप ऐसे समझ सकते हैं की ECS बैंकिंग क्षेत्र में एक ऐसी सर्विस होती है जिसके माध्यम से हम एक साथ बहुत सारे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं या अगर हमें बहुत सारे बैंक अकाउंट से पैसे निकालने हो तो वह हम एक बार नहीं निकाल सकते हैं।


ECS सर्विस कितने प्रकार की होती है ?

ECS सर्विस दो प्रकार की होती है।

ECS Credit:- इस सर्विस का इस्तेमाल उन कंपनी के द्वारा किया जाता है जिन्हें अपने इंप्लाइज या शेरहोल्डर्स के बैंक अकाउंट में बार-बार पैसे भेजने होते हैं।

ECS Debit:- इस सर्विस का इस्तेमाल उन कंपनियों के द्वारा किया जाता है जिन्हें अपने ग्राहकों के बैंक अकाउंट से हर महीने पैसे काटने हो जैसे कि म्यूचुअल फंड्स और एसआईपी कंपनियां।


ECS सर्विस का इस्तेमाल कैसे करें ?

अगर आपकी भी कोई बड़ी कंपनी है और आपको हर महीने बहुत सारे लोगों के बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन करना पड़ता हो तो आप ही सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना है और आपको उन्हें बोलना है कि आप इसे सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं। वह आपको एक फॉर्म देंगे, आपको वह फॉर्म भरके बैंक में जमा करवाना पड़ेगा। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में यह सर्विस चालू हो जाएगी।

अभी आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की ecs kya hota hai ? What is meaning of ecs in banking ? अगर अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ