MMID क्या होता है ? What is MMID in Hindi

What is MMID Full Information in Hindi : - RTGS और NEFT के थ्रू पैसे ट्रान्सफर करने के लिए व्यक्ति की बैंक डीटेल्स जैसे कि नाम, बैंक account number और IFSC code की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन IMPS के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमे दो ऑप्शन मिलते हैं। पहले ऑप्शन में बंदे की बैंक डिटेल अकाउंट नंबर और ifsc कोड डालकर के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और दूसरे ऑप्शन में व्यक्ति का MMID और मोबाइल नंबर डाल कर के ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लेकिन कुछ लोगों को MMID क्या होता है ? MMID Full Form in Hindi, MMID कैसे जनरेट होती है ? इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको MMID से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

What is MMID Full Information in Hindi


MMID क्या होता है ? What is MMID in Hindi

MMID का पूरा नाम " Mobile Money Identifier " होता हैं। MMID का हिंदी मतलब मोबाइल मनी पहचानकर्ता के नाम से भी जाना जाता हैं। एमएम आईडी एक 7 डिजिट का कोड होता है। जिसे बैंक के द्वारा व्यक्ति के अकाउंट खोलने के बाद दिया जाता है। यह 7 डिजिट का कोड अलग-अलग बैंकों में अलग अलग तरह का होता है। मतलब यह कोड किसी दूसरे कोड से मैच नहीं कर सकेगा। इस एमएम आईडी के द्वारा हम एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी फैसिलिटी सिर्फ IMPS के थ्रू ही दी जाती है। जिस तरह से आप RTGS और NEFT के थ्रू पैसे ट्रांसफर करने के लिए व्यक्ति की बैंक डिटेल का यूज़ करते हैं। उसी तरीके से आप व्यक्ति की एमएम आईडी का यूज करके आइएमपीएस के थ्रू पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 


MMID कैसे बनाये ? How to Generate MMID in Hindi

एमएम आईडी को बैंक की ओर से व्यक्ति के बैंक अकाउंट खोलने के बाद तुरंत ही नहीं दिया जाता है। बल्कि इस एमएमआईडी को बैंक से मांगना पड़ता है। कई कई बैंक मोबाइल नंबर पर एसएमएस करके एमएमआईडी को जनरेट करने की फैसिलिटी प्रदान करती है। लेकिन कई बैंकों में जाकर की एमएम आईडी मांगनी पड़ती है। इसके अलावा ज्यादातर बैंक मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की फैसिलिटी देती है जिसमें आप अपने मोबाइल में मोबाइल बैंकिंग स्टार्ट करके एम एम आई डी को जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल में अलग से एमएम आईडी को जनरेट करने का ऑप्शन दिया जाता है। 

हम आपको जानकारी के लिए बता दे की IMPS के थ्रू फंड ट्रांसफर करने के लिए एमएम आईडी की नई फैसिलिटी लांच की गई है। यह सिर्फ IMPS में ही लागू होती है।

जब भी आप IMPS से फंड ट्रांसफर करते हैं। तब आपको दो ऑप्शन दिखाई देते हैं। उनमें से पहले ऑप्शन में व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड डालकर के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। दूसरा आप MMID और मोबाइल नंबर डाल करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।


MMID से पैसे ट्रांसफर कैसे करें ? 

> MMID से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग चलाएं 

> इसके बाद फंड ट्रांसफर करने के लिए तीन ऑप्शन RTGS, NEFT और IMPS मिलेंगे। इनमें से IMPS ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

> इसके बाद में आप जिस भी बंदे के बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं। उस बंदे की बैंक की डिटेल डाल करके फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। और दूसरा आप उसके MMID और मोबाइल नंबर डाल करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

> इसके बाद में आप एमएम आईडी वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें।

> यहां पर आप उस बंदे की एमएम आईडी और मोबाइल नंबर डाल कर के फंड को ट्रांसफर करें। 

> इस तरह से आप एमएमआईडी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी MMID क्या होता है ? What is MMID in Hindi जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ