IFSC Code क्या होता है ? किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे पता करें ?

What is IFSC Code Full Information in Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। आज इस लेख में हम जानेंगे कि IFSC कोड क्या होता है ? IFSC Full Form Kya Hai ? आईएफएससी कोड की जरूरत क्यों होती है ? किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करे ? कुल मिलाकर इस लेख में आपको IFSC कोड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है। तो चलिए हम इसके बारे में जानते हैं।

IFSC Code क्या होता है ? किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे पता करें ?


IFSC Code Full Form

IFSC की फुल फॉर्म Indian Financial System Code होती है। IFSC का मतलब हिंदी में 'भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता' होता है। यह एक 11 डिजिट्स का कोड होता है, जिसमे अल्फाबेट और नंबर्स दोनों होते है।


IFSC Code क्या होता है ? What is IFSC Code in Hindi ?

आईएफसी कोड सिस्टम आने के बाद भारत में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सेवा काफी बेहतर हो गई है। अगर हम अभी की बात करें तो हम सिर्फ एक क्लिक में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। फिर पैसे ट्रांसफर करने की भी कई तरीके होते हैं जिससे IMPS, RTGS, NEFT आदि प्रमुख हैं। लेकिन यहां पर हम आईएफएससी कोड के बारे में बात कर रहे हैं।

तो यंहा पर हम आपको बताना चाहेंगे कि IFSC 11 डिजिट्स का एक कोड है जिसके शुरू के 4 अक्षर बैंक का नाम बताते है, पंचवा अक्षर 0 होता है, तथा आगे के 6 अक्षर उस बैंक की शाखा के बारे में बताते है। यानी कि IFSC एक ऐसा कोड होता है जोकि बैंक का नाम और उसका एड्रेस बताता है।

जी हां आईएफएससी कोड में यही जानकारी होती है कि यह आईएफएससी कोड कौनसी बैंक की किस ब्रांच का है ? इससे पैसे भेजने वाली बैंक को ग्राहक की पहचान पता करने में काफी आसानी होती है। जिससे सेवाओं का संचालन सुचारू रूप से होता रहता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत में जब भी कोई नई बैंक खुलती है तो उसको RBI से अप्रूवल लेना पड़ता है। अप्रूवल मिलने के बाद आरबीआई उस बैंक को आईएफसी कोड जारी करती है। जिसके शुरुआत के 4 अक्षर उस बैंक की पहचान बताते हैं और उसके बाद के अक्षर नंबर उस बैंक की अलग-अलग ब्रांच के बारे में जानकारी देते हैं। 

यह सिस्टम ठीक वैसे ही काम करता है जैसे area pin code करता है। जिस प्रकार से हमारे देश के हर एरिया का एक यूनिक कोड होता है ठीक वैसे ही हर बैंक और उसकी ब्रांच का भी यह एक यूनिक कोड होता है जो उसकी पहचान बताता है।

यंहा पर हम आपको एक बात और बताना चाहेंगे वो ये की ज्यादातर लोग इस शब्द को IFSC Code कह कर उच्चारण करते है, लेकिन वास्तव में यह उच्चारण गलत है, क्योंकि IFSC में C का मतलब Code ही होता है। इसलिए आप इसको सिर्फ IFSC या IFS Code बुला सकते है।


किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे पता करें ?

अगर आपको किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड पता करना हो तो आप गूगल में उस बैंक का नाम और ब्रांच का नाम लिखकर सर्च कीजिए। आपके सामने उसका आईएफएससी कोड आ जाएगा। जैसे कि मान लीजिए आपको SBI बैंक की सुजानगढ़ शहर की ब्रांच का IFSC कोड जानना हो तो आपको गूगल में 'SBI Bank Sujangarh Branch IFSC' लिखकर सर्च करना है। आपके सामने उस ब्रांच का कोड आ जाएगा।

इसके अलावा आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट भी मिल जाएगी जिन पर जाकर आप किसी भी बैंक की किसी भी ब्रांच का ifsc कोड जान सकते हैं। 

इसके लिए आपको सबसे पहले इन वेबसाइट्स पर वेबसाइट पर जाना है। 

  1. bankifsccode.com
  1. m.rbi.org.in
  1. ifsccodebank.com
  1. india.com/ifsc-code

उसके बाद आप जिस भी बैंक का ifsc कोड जानना चाहते हैं, वह कौनसे राज्य, जिले, की कौनसी ब्रांच में है ? यह सारी चीजें सिलेक्ट करके सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने उस बैंक का IFSC कोड और उसकी बाकी डिटेल आ जाएगी।

इसके अलावा अगर आपको अपनी खुद की बैंक का IFSC कोड पता करना हो तो आप यह अपनी बैंक पासबुक में देख सकते हैं। क्योंकि हमारी बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ पर जहां पर हमारे अकाउंट नंबर लिखे हुए होते हैं वहीं पर हमें IFSC कोड भी मिल जाते हैं। तो आप वहां पर यह डिटेल देख सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको IFSC कोड के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह लेख IFSC code kya hota hai ? Iski full form, IFSC code kaise pta kare ? पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य टॉपिक टॉपिक के बारे में जानना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ