बैंक एकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Bank Accounts in Hindi

Types of Bank Account in Hindi:- अपने पैसे सुरक्षित रखने के लिए बैंक अकाउंट सबसे सुरक्षित स्थान होता है। भारत में बहुत सारे सरकारी व प्राइवेट बैंक है, जहां पर आप अपना अकाउंट खुलवा कर उसमें अपने पैसे जमा करवा सकते हैं और अपने पैसे सुरक्षित रख सकते हैं। जितने भी बैंक है उन सभी का कार्य और सेवाएं लगभग एक जैसी है। लेकिन फिर भी इनके बीच थोड़ा बहुत अंतर भी देखने को मिल सकता है, जैसे उनके सेवा शुल्क, ब्याज दर आदि।

खैर बैंक अकाउंट चाहे आपको किसी भी बैंक में खुलवाना हो, लेकिन जब आप किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाएंगे, तो आपसे यह जरूर पूछा जाएगा कि आप कौनसा अकाउंट खुलवाना चाहते हैं ? इसलिए आपको यह पता होना जरूरी है कि बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? कौनसे बैंक अकाउंट का क्या कार्य होता है ? या कौनसा बैंक अकाउंट किस काम आता है ? ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सही बैंक अकाउंट खुलवा सकें और आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

बैंक एकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Bank Accounts in Hindi

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? और कौनसे बैंक अकाउंट का क्या कार्य होता है ?


Types of Bank Accounts in Hindi || बैंक एकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक अकाउंट मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं। लेकिन बैंकों में ज्यादातर बचत खाता (saving account) और चालू खाता (current account) ही खुलवाए जाते हैं। बचत खाता और चालू खाता में क्या अंतर है ? इस पर हमने विस्तार से एक लेख में बताया है। अगर आप चाहें तो अभी वह लेख पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे लिंक पर क्लिक करना है।


1. बचत खाता (Saving Account)

बैंक में यह सबसे ज्यादा खुलवाए जाने वाला बैंक अकाउंट है। सामान्य नागरिकों द्वारा यही बैंक अकाउंट खुलवाया जाता है। यह एक आम बचत खाता है जिसके अंदर आप अपने पैसे जमा करवा सकते हैं, जरूरत पड़ने पर निकलवा सकते हैं, इसके साथ ही आपको बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है जैसे ATM, नेट बैंकिंग, चेक बुक आदि। इस अकाउंट में जमा राशि पर आपको कुछ प्रतिशत ब्याज भी दिया जाता है। सभी बैंकों का ब्याज अलग-अलग हो सकता है। इसलिए जो बैंक ज्यादा ब्याज दे रही हो, आप उसमें अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।

बचत खाते में पैसों का लेनदेन करने की एक लिमिट भी होती है। आप यह लिमिट क्रॉस नहीं कर सकते है, अगर आप ऐसा करते हैं ? तो आपको बैंक की तरफ से पेनल्टी दी जा सकती हैं। लेकिन एक मध्यवर्गीय इंसान के लिए यह लिमिट काफी होती है, यह क्रॉस नही होती हैं।


2. चालू खाता (Current Account)

यह बैंक अकाउंट मुख्य रूप से बड़े बड़े बिजनेसमैन, उद्योगों और कंपनियों के द्वारा खुलवाया जाता है। इस बैंक अकाउंट में जमा राशि पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। इसके अलावा आपको इसमे वो सभी सेवाएं मिलती है जो की बचत खाते में मिलती हैं। इसके अतिरिक्त करंट अकाउंट में आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है, जिसके जरिए आपके बैंक अकाउंट में जितने पैसे हैं, आप उससे ज्यादा पैसे भी अपने बैंक अकाउंट से निकलवा सकते हैं। यानी कि बैंक से उधार ले सकते है।

आप कितने पैसे बैंक से उधार ले सकते हैं ? यह आपके पिछले लेनदेन पर निर्भर करता है। करंट अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की भी लिमिट होती है। जो कि ₹5000 से ₹25000 तक हो सकती है। यह सभी बैंकों के लिए अलग-अलग हो सकती है। अगर आप का बैंक बैलेंस इससे कम होता है, तो आपको बैंक की तरफ से पेनल्टी दी जा सकती है। 

इसके अलावा आपको बता दे कि करंट अकाउंट से लेनदेन करने की कोई भी लिमिट नहीं होती है। आप जितना चाहे उतना ट्रांजैक्शन इस बैंक अकाउंट से कर सकते हैं। इसी लिए यह एकाउंट सिर्फ बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा खुलवाया जाता है, क्योंकि उनके daily लाखों, करोड़ो रुपये के लेनदेन होते है।


3. आवर्ती जमा खाता RD Account (Recurring Deposit Account)

आवर्ती जमा खाता उन लोगों के लिए होता है जो कि एक निश्चित राशि हर महीने एक निश्चित समय के लिए बैंक में जमा करवाना चाहते हैं। इस अकाउंट में आपको एक हर महीने एक निश्चित राशि इस अकाउंट में जमा करवानी पड़ती है, समय सीमा पूरी होने पर आप अपने सारे पैसे ब्याज सहित निकलवा सकते हैं। उसके बाद यह बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाता है। हालांकि आरडी अकाउंट से आप अपने पैसे समय से पहले भी निकलवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप को बैंक द्वारा निर्धारित किए गए निर्देशों का पालन करना पड़ेगा, जिसमे आपको बैंक को कुछ पेंटली भी देनी पड़ सकती है।

यह अकाउंट इसलिए खुलवाया जाता है क्योंकि इसकी ब्याज दर बचत खाते से अधिक होती है। RD Account में आप कम से कम 1 साल और अधिकतम 10 साल तक पैसे जमा करवा सकते हैं।  


4. FD Account (Fixed Deposit Account) सावधि जमा खाता

FD का नाम आपने बहुत बार सुना होगा। लेकिन शायद आपको यह पता ना हो कि यह भी एक प्रकार का बैंक अकाउंट है, यह बैंक एकाउंट तब खुलवाया जाता है जब आपको एक निश्चित राशि एक निश्चित समय के लिए जमा करवानी हो, RD एकाउंट की तरह इसमे आपको हर महीने पैसे जमा करवाने की जरूरत नही होती है। बल्कि आपको एक निश्चित राशि FD एकाउंट खुलवाते समय ही जमा करवानी होती है, जो कि आप 1 से लेकर 10 साल तक करवा सकते है। उसके बाद आप अपनी तय की गई समय सीमा पूरी होने पर FD के सारे पैसे ब्याज सहित निकलवा सकते है। अगर आप चाहे तो FD एकाउंट के पैसे समय से पहले भी निकलवा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको बैंक को पेनल्टी देनी पड़ेगी, यानी कि कुछ पैसे बैंक आपके एकाउंट से काट लेगा।


FAQ

प्रश्न - बैंक खाते कितने प्रकार के होते है ?

उत्तर - मुख्यरूप से 4 प्रकार के बैंक अकाउंट होते है 1. Saving Account 2. Current Account 3. RD Account 4. FD Account


प्रश्न - सबसे ज्यादा कौनसा बैंक अकाउंट खुलवाया जाता है ?

उत्तर - भारत में सबसे ज्यादा सेविंग अकाउंट खुलवाया जाता है।


प्रश्न - सबसे अच्छा कौनसा बैंक अकाउंट रहता है ?

उत्तर - अगर आप अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे तब बैंक खाते से पैसों का लेनदेन करना चाहते है तो आपके लिए सेविंग अकाउंट सबसे अच्छा रहेगा।

ये भी पढ़े...

आज के इस लेख में आपने जाना कि बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ