मोबाइल से जन धन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें ?

How to Check Jan Dhan Bank Account Balance Online:- मोबाइल से जन धन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें ? यह सवाल उन सभी लोगों के मन में रहता है जिनका खुद का या उनके परिवार के किसी सदस्य का जन-धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खोला गया है।


जन धन योजना क्या है ?

इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना है, जिसकी शुरुआत 2014 में हुई थी, और अभी तक यह योजना लागू है। आज भी कोई भी भारतीय नागरिक प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना को शुरू करने का मकसद भारत के गरीब और मध्यवर्गीय परिवारों को सभी सरकारी योजनाओं का 100% लाभ देना था। क्योंकि इससे पहले जब भी कोई सरकारी योजना शुरू होती थी, तो उसका लाभ आम लोगों तक या तो पहुंचता ही नहीं था, या फिर बहुत ही कम मात्रा में पहुंचता था।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना को 2014 में शुरू किया। ताकि सरकार की जब भी कोई योजना लाये, तो उसका पूरा लाभ डायरेक्ट गरीबों, किसानों और मजदूरों के बैंक खातों में पहुंचा दिया जाए। इसके कुछ उदाहरण है। गैस सब्सिडी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसमें किसानों को हर साल ₹6000 डायरेक्ट उनके बैंक खातों में ही भेज दिए जाते हैं। इसके अलावा अभी कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में भी केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा सभी जन धन खाताधारकों के बैंक अकाउंट में कुछ पैसे ट्रांसफर किए गए थे।

तो कुल मिलाकर बात यह है कि यह योजना गरीबों, किसानों और मजदूरों के लिए काफी लाभदायक है। इससे उन्हें सरकार की योजनाओं का 100% लाभ मिल पाता है। खैर इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि हम घर बैठे अपने जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं ? क्योंकि आप भी जानते हैं कि अभी भारत में कोरोनावायरस पूरी तरह से फैल चुका है। वर्तमान में लोकडाउन भी चल रहा है। ऐसे में बैंक में जाना मुमकिन नहीं है, और यह सुरक्षित भी नहीं है। ऐसे में जरूरी है की हम घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर ले, और अगर हमारे अकाउंट में पैसे हो ? तो ही हम उन्हें निकलवाने के लिए बैंक में जाए।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपका जन धन बैंक अकाउंट नहीं है, तभी आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए हमने अलग से एक लेख लिखा है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं। 

फिलहाल इस लेख में हम जन धन बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें ? यह जानेंगे।

how to check jan dhan account balance on mobile, jan dhan account ka balance check number, how to check pmsym account balance, घर बैठे खाता कैसे चेक करें ? मोबाइल नंबर से खाता कैसे चेक करें ?

मोबाइल से जन धन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें ?


मोबाइल से जन धन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें ? 

जब से यह योजना शुरू हुई है, तब से भारत के कई सरकारी व प्राइवेट बैंकों में इस योजना के तहत खाते खोले गए हैं। आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है, आपको उस बैंक के Miss Call Balance Inquiry नंबर पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपका कॉल ऑटोमेटिक ही कट हो जाएगा, और कुछ ही मिनटों के बाद मैसेज के द्वारा आपको आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस बता दिया जाएगा।

लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते हैं। पहली शर्त आपको उसी मोबाइल नंबर से कॉल करना है, जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर है। अगर आपके बैंक अकाउंट में कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है ? तो पहले आपको बैंक में जाकर अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने होंगे।

दूसरी बात अगर आपका अकाउंट SBI बैंक में है ? तो पहले आपको अपने बैंक अकाउंट को मिस कॉल बैलेंस इंक्वायरी सेवा के लिए एक्टिवेट करवाना पड़ेगा, जिसकी प्रक्रिया निम्न है।

इसके लिए आपको अपने बैंक एकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223488888 इस नंबर पर एक मैसेज भेजना होगा, मैसेज में आपको REG <Space> Account Number लिखना है और उसके बाद ऊपर बताये गए नंबर पर यह मैसेज भेज देना है, इसके बाद आप इस सेवा का फायदा उठा सकते है।

ये भी पढ़े...

ओके तो अभी आपको पूरी प्रक्रिया समझ में आ गई होगी, आपका अकाउंट जिस भी बैंक में हो, आपको उस बैंक के मिस कॉल बैलेंस इंक्वायरी नंबर पर बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस कॉल करना है। उसके थोड़ी देर बाद ही आपको एसएमएस के द्वारा आपका बैंक बैलेंस बता दिया जाएगा।

तो अभी सवाल यह आता है कि भारत में तो बहुत सारी बैंक हैं। उनके मिस कॉल बैलेंस इंक्वायरी नंबर हमारे पास कहां से आएंगे। तो यहां पर नीचे हम भारत की कुछ प्रमुख बैंकों के मिस कॉल इंक्वायरी नंबर दे रहे हैं। अगर आपका अकाउंट इन में से किसी बैंक में है ? तो आप इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका बैंक अकाउंट इनके अलावा किसी दूसरी बैंक में है ? तब भी आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। हमने अलग से एक लेख लिखा है, जिसमें हमने भारत की सभी बैंकों के मिस कॉल बैलेंस इंक्वायरी नंबर दिए हैं। नीचे आपको लिंक मिल जाएगा, आप उस लिंक पर क्लिक करके भारत की सभी बैंकों के बैलेंस इंक्वायरी नंबर देख सकते हैं, और अपनी बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर मिस कॉल करके अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

> Bank of Baroda:- 8468001111

> HDFC Bank:- 1800 270 3333

> ICICI Bank:- 9594612612

> Punjab National Bank:- 1800 180 2223, 01202303090

> State Bank of India (SBI):- 09223766666


तो यह कुछ प्रमुख बैंकों के बैलेंस इंक्वायरी नंबर है, आप इन पर कॉल करके अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर इनमें से कोई नंबर काम ना करें या आपका अकाउंट किसी दूसरी बैंक में हो ? तो नीचे वाले लिंक पर क्लिक करें। आपके सामने भारत की सभी बैंकों के मिस कॉल बैलेंस इंक्वायरी नंबर की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने जन धन बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती है ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। क्योंकि यह काफी उपयोगी जानकारी है, सभी को इसके बारे में पता होना जरूरी है। इसलिए इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे, ताकि आपके जितने भी जान पहचान के लोग हैं उन्हें भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए बैंक में जाना ना पड़े। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां