भारतीय करेंसी/नोट असली है या नकली कैसे पता करें ?

Currency/ Note Asli Hai ya Nakli Kaise Pta Lgaye : - दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से मैसेज वायरल होते रहते हैं जिनमें बताया जाता है कि आप किसी भी भारतीय नोट/करेंसी के असली या नकली होने की पहचान कैसे कर सकते है ? लेकिन व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज ज्यादातर फर्जी होते है या उनमें पूरी जानकारी नहीं होती है, इसलिए सिर्फ सोशल मीडिया पर आने वाली खबरों के माध्यम से किसी भी नोट की पहचान करना काफी मुस्किल है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको भारतीय नोट के असली या नकली होने की पहचान कैसे करे ? इसके बारे में बताने वाले है।

इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एक ऑफिशियल वेबसाइट है। जिस पर जाकर आप यह चेक कर सकते हैं कि आपके पास जो नोट है वह असली है या नकली ? जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर आपको रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए सभी नोट्स दिखाए जाएंगे, यहां पर आपको असली नोट को पहचानने के लिए 18 प्रकार के गुप्त पहचान चिन्ह बताए जाते है जिनसे आप जान सकते है की आपके पास जो नोट है वो असली है या नकली। अगर हम इन पहचान चिन्हों की बात करे तो हर एक नोट के फ्रंट साइड पर 13 पहचान चिन्ह होते है और बैक साइड में 5 पहचान चिन्ह होते है। 

यहां पर हम आपको जो तरीका बताने वाले है उससे आप 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 के नोट असली है या नकली ? ये सिर्फ 1 मिनट में पता लगा सकते है। 


भारतीय करेंसी/नोट असली है या नकली कैसे पता करें ? 

आपके पास जो अभी एक्चुअल में नोट है वह असली है या नकली ? इसका पता लगाने के लिए हम आपको Step By Step प्रोसेस बता रहे हैं, आप इस प्रोसेस को फॉलो करें। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Paisabolatahai.rbi.org.in इस वेबसाइट को ओपन करें।

2. इसके बाद Know Your Banknotes ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. अभी आपके पास जो भी नोट है उसको यहां से सेलेक्ट करें।

4. फिर आपने जो भी नोट सैलेक्ट किया है वह आपके सामने आ जाएगा और उसमें फ्रंट और बैक साइड जितनी भी आईडेंटिटी होगी वह आपके सामने Show हो जाएगी। 

अभी यहां आपको इस नोट में छुपी 18 गुप्त पहचान चिन्हों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा, आप इन पहचान चिन्हों को अपने नोट से ढूंढ कर देख सकते है की आपके पास जो नोट है वो असली है या नकली।


FAQ

2000 के नकली नोट की पहचान कैसे करे ?

₹2000 के नोट पर कल 18 गुप्त पहचान चिन्ह होते हैं जिन्हें देखकर हम पता लगा सकते हैं कि ₹2000 का नोट असली है या नकली।

असली नोट को पहचानने के कौन-कौन से गुप्त चिन्ह होते हैं ?

असली नोट पर कुल 18 ऐसे गुप्त पहचान जिन होते हैं जिन्हें देखकर हम पता लगा सकते हैं की नोट असली है या नकली। यह 18 गुप्त चिन्ह कौन-कौन से होते हैं ? तथा नोट पर कहां-कहां पर होते हैं ? इसके बारे में इस लेख में विस्तार से बताया गया है।

₹500 का नोट असली है या नकली कैसे चेक करें ?

हर एक असली नोट पर कल 18 गुप्त पहचान चिन्ह होते हैं इन पहचान चिन्हों को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि ₹500 का नोट असली है या नहीं।

असली और नकली नोट की पहचान कैसे करें ?

आप Paisabolatahai.rbi.org.in वेबसाइट पर जाकर असली नोट पर मौजूद पहचान चिन्ह को देखकर अपने पास मौजूद नोट से उन चिन्हों का मिलान करके असली और नकली नोट की पहचान कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे दी गई जानकारी 500 और 2000 के नोट असली है या नकली कैसे पता करें ? इससे संबंधित जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा और इसी प्रकार की जानकारी जानने के लिए इस ब्लॉग वेबसाइट को जरूर से फॉलो कर लीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ