Whatsapp पर आई न्यूज़ Real है या Fake ? कैसे पता लगाएं ?

Whatsapp message real hai ya fake kaise pta lgaye:- दोस्तों आपको भी आपके दोस्त, रिश्तेदार और परिवार वाले व्हाट्सएप पर इधर उधर की न्यूज़, लिंक्स, फोटोज और वीडियोज जरूर भेजते होंगे। ऐसे में बहुत बार ऐसा होता है कि जो न्यूज़ व्हाट्सएप पर आई हुई होती है वह News Fake भी निकल सकती हैं। तो अभी आप यह कैसे पता लगाएंगे कि व्हाट्सएप पर आई न्यूज़ रियल है या फेक ? 

Whatsapp par aai news fake hai ya real kaise pta lgaye ? इस लेख में हम आपको इसी के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है।

तो आपको अपने मोबाइल में 9599973984 यह मोबाइल नंबर सेव करने है। यह नंबर एक प्रकार से Whatsapp Bot है जो की भारत में फर्जी खबरों की जांच करता है। इसमें स्वास्थ्य, राजनीति, अपराध, पर्यावरण सहित और भी कई विषयों पर दिखाई देने वाली संदिग्ध धोखाधड़ी से संबंधित मैसेजों की जांच की जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको व्हाट्सएप पर आने वाली न्यूज़ रियल है या फेक ? कैसे पता लगाएं ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें। 


Whatsapp पर आई न्यूज़ Real है या Fake ? कैसे पता लगाएं ? 

1. व्हाट्सएप पर आई न्यूज़ रियल है या फेक इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में 9599973984 यह नंबर सेव करना है। 

2. अभी व्हाट्सएप ओपन करे और इसी नंबर की चैट ओपन करे और Hii टाइप करके Send करें।

3. इसके बाद आपको यहां पर लैंग्वेज सेलेक्ट करनी होगी जिसके लिए इंग्लिश और हिंदी दोनों ऑप्शन आ जाएंगे आप अपने अनुसार लैंग्वेज सेलेक्ट करें।

4. इसके बाद मेन मेन्यू ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. फिर यहां पर आप फैक्ट चेक का सवाल ऑप्शन सेलेक्ट करके Send बटन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद आप जिस भी प्रकार का फैक्ट चेक करना चाहते हैं उसके लिए आप अपना सवाल, फोटो, लिंक या वीडियो को भेजे।

7. इसके बाद जमा करें ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपको यहां पर उसी न्यूज़ से रिलेटेड जानकारी मिल जाएगी कि यह न्यूज़ फेक है या रियल। 


FAQ

व्हाट्सएप पर फेक न्यूज़ का पता लगाने वाले नंबर कौन से हैं ?

9599973984 इस नंबर की मदद से आप व्हाट्सएप पर आई किसी भी न्यूज़ का पता लगा सकते हैं कि वह रियल है या फेक है।

हमें कैसे पता चलेगा कि व्हाट्सएप पर आई न्यूज रियल है या फेक ?

व्हाट्सएप ने एक नंबर जारी कर रखे हैं जिस पर हम हमारे पास आई न्यूज को भेज कर जान सकते हैं कि वह न्यूज सच्ची है या झुटी है।

सोशल मीडिया पर आई न्यूज रियल है या फेक है इसकी पहचान कैसे करे ?

व्हाट्सएप ने अभी हाल ही में एक नंबर जारी किए हैं जिस पर हम वह न्यूज भेज कर पता लगा सकते है की वह सच्ची है या झुटी।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर से पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी whatsapp news real hai ya fake kaise pta kare ? पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा और ऐसी ही यूज़फुल जानकारी के लिए इस वेबसाइट को भी जरूर फॉलो कर लीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ